महेन्द्र सिंह धोनी की बायोग्राफी | Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi

Word_Wizard
[Via- Dhoni Instagram Handle]

महेन्द्र सिंह धोनी की जीवनी, क्रिकेट का सफर, आईपीएल, कप्तानी, पत्नी, फिल्म, पुरस्कार, नेट वर्थ, परिवार, जन्म | Mahendra Singh Dhoni biography in Hindi (Cricket, IPL, Career, Early Life, Wife, Film, Awards, Retirement, Networth)

Contents
महेन्द्र सिंह धोनी की जीवनी (MS DHONI Biography)महेन्द्र सिंह धोनी शुरुआती जीवन, परिवार एवं शिक्षा (Early Life, Family and Education)महेन्द्र सिंह धोनी करियर (Career)महेन्द्र सिंह धोनी आईपीएल (IPL)महेन्द्र सिंह धोनी की वाइफ (Wife)साक्षी सिंह धोनी (Sakshi Singh Dhoni)महेन्द्र सिंह धोनी फिल्म (Film)महेन्द्र सिंह धोनी रिटाइअर्मन्ट (Retirement)महेन्द्र सिंह धोनी पुरस्कार (Awards)महेन्द्र सिंह धोनी नेट वर्थ (Net Worth)महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में तथ्य (Facts)महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में सामान्य प्रश्न (FAQ)महेंद्र सिंह धोनी का घर कहां पर है?महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कब हुआ था।महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कहां हुआ था।महेंद्र सिंह धोनी का गांव कौन सा है?महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी कौन है?महेंद्र सिंह धोनी पहले क्या करते थे।महेंद्र सिंह धोनी की क्या जाती है?

महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है और यह इंडियन टीम के 2007 से 2017 तक कप्तान भी रह चुके है। यह भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के महान खिलाड़ियों में से एक है। इनकी कप्तानी के कारण ही भारतीय क्रिकेट टीम तीनों फॉर्मैट की श्रेष्ठ टीम बन पाई। धोनी की वजह से ही भारत ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप जीत था। इनकी सर्वश्रेष्ठ कप्तानी के कारण ही चिनाई सुपर किंग्स ने चार बार आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में विजय प्राप्त करी। महेन्द्र सिंह धोनी अभी तक के सबसे सफल खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ कप्तान है।
तो आइए पढ़ते है Mahendra Singh Dhoni biography in Hindi और जानते है इनके जीवन के बारे में।

महेन्द्र सिंह धोनी की जीवनी (MS DHONI Biography)

नाममहेन्द्र सिंह धोनी
जन्म7 जुलाई 1981
परिवारपिता – पान सिंह धोनी
माता – देविकी
शिक्षाडीएवी जवाहर विद्या मंदिर, शामली
पत्नीसाक्षी सिंह धोनी
पेशाक्रिकेट
धर्महिन्दू
नेट वर्थ$113 मिलियन
रहने का स्थानरांची, झारखंड
रिटाइअर्मन्ट30 दिसम्बर 2014
रन आँकड़ेवनडे 10,773
टी20 1,617
टेस्ट 4,876

महेन्द्र सिंह धोनी शुरुआती जीवन, परिवार एवं शिक्षा (Early Life, Family and Education)

माही का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची, झारखंड में एक राजपूत परिवार में हुआ था। बचपन में धोनी बाकी बच्चों जैसे थे। इनके पिता का नाम पान सिंह धोनी और माता का नाम देविकी है।

इनका परिवार लावली गाव उतराखंड से है लेकिन इनके पिता की नौकरी के कारण इन्हे रांची में रहना पड़ा। पान सिंह धोनी मेकॉन कॉमपनी में जुनिउर मैनिज्मन्ट ग्रुप की नौकरी करते थे।

परिवार में धोनी की बहन, जयंती और भाई, नारेंदेर भी है। धोनी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई रांची के ही डीएवी जवाहर विद्या मंदिर शामली से पूरी करी। स्कूल में इन्हे बैडमिंटन और फुटबॉल का बहुत ही ज्यादा शोक था।

फुटबॉल में इतनी रुचि होने के कारण यह एक डिस्ट्रिक्ट व क्लब लेवल खिलाड़ी थे। यह फूटबाल में गोल कीपर के तोर पर खेला करते थे।

महेन्द्र सिंह धोनी करियर (Career)

स्कूल में इनकी खेलों की रुचि को देख कर इनके फुटबॉल कोच बहुत ही ज्यादा प्रशनन हुए और धोनी को क्रिकेट खेलने के लिए कहा गया।

धोनी ने पहली बार क्रिकेट खेला और इनकी विकेट कीपिंग को देख कर सबके होश उड़ गए। इसके बाद इन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया और यह कमांडो क्रिकेट टीम के नियमित विकेट कीपर बन गए।

1997-1998 में धोनी को वीनू मांकड़ ट्रॉफी के लिए चुना गया और यह सुनकर धोनी को बहुत ही जायद खुशी हुई।

कक्षा दसवी तक धोनी केवल मनोरंजन के लिए क्रिकेट खेला करते थे लेकिन दसवी के बाद यह जागरूक हो गए और क्रिकेट को ध्यान से खेलना शुरू कर दिया। उस समय इनके सबसे पसंदीदा क्रीककेटर सचिन तेंडुलकर थे।

2000-2003
स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद धोनी ने रेल्वे टीटीई का इग्ज़ैम दिया और यह साउथ रेल्वे खड़गपुर रेल्वे स्टेशन पर टीटीई बन गए। लेकिन धोनी ने यह नौकरी 2003 में ही छोड़ दी थी।

इसी दौरान इन्हे रणजी ट्रॉफी के लिए सिलेक्ट किया गया और इन्हे बिहार की तरफ से खेलना का मौका मिला। धोनी को अब क्रिकेट से बहुत ही प्यार हो गया था।

राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का सफर धोनी का कुछ इस प्रकार शुरू हुआ की बीसीसीआई टीम जो छोटे शहरों से भी क्रिकेट के टैलेंट को ढूंढती है उनमे से एक मेम्बर प्रकाश पोद्दार जो की बंगाल टीम के पूर्व कप्तान भी रह चुके थे उनकी नजर धोनी पर जाती है और धोनी को 2003 में “भारत टीम ए” में सिलेक्ट कर लिया जाता है।

यह धोनी के लिए सबसे सफल घटना थी और इसके बाद धोनी ने कभी पीछे मूड कर नहीं देखा।

इस टूर्नामेंट का ट्राइ केन्या मने हुआ जहा भारत टीम के विपरीत पाकिस्तान की टीम थी। इस मैच में धोनी ने पाकिस्तान के 223 रनो को मात देते हुए 50 से अधिक रन बनाए।

इस पूरे टूर्नामेंट में 7 मैच हुए जिसमें कुल 362 रन धोनी ने बनाए जिसमें धोनी ने दो स्तक 120 और 119 रन के लगाए।

भारत टीम ए के कोच संदीप पाटील ने विकेट कीपर और बलेबाज़ के तोर पर टीम इंडिया को धोनी की अप्रोच करी। इस समय एक से बड़कर एक विकेट कीपर का विलकप था टीम इंडिया के पास लेकिन धोनी ने अपनी एक अलग छवि बना लिए थी।

2004-2005
भारत टीम ए के बहतरीं प्रदर्शन के कारण धोनी को बांग्लादेश टूर का मौका मिला जिसमें धोनी को वन डे टीम में सिलेक्ट करा गया। लेकिन इस मैच में धोनी 0 रन पर ही आउट हो गए।

इतनी गंदे प्रदर्शन के बाद भी धोनी को पाकिस्तान वन डे के लिए सिलेक्ट करा गया। इस पाकिस्तान वन डे मैच की गूंज अंतरराष्ट्रीय स्थर पर सुनाई दी क्योंकि इसमे धोनी ने 123 बाल पर 148 रन बनाए जो की एक उच्चतम स्कोर था।

2007 में राहुल द्रविड ने टेस्ट और वन डे कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। सचिन तेंडुलकर ने कप्तानी करने से मना कर दिया और धोनी को कप्तानी करने का मौका मिला। इसके बाद धोनी की ज़िंदगी बदल गई और इसने पीछे मूड कर नहीं देखा।

2007 में धोनी की कप्तानी की वहज से भारत टीम ने पहली बार इतिहास में टी20 वर्ल्ड कप जीत था और 2011 में वन डे अंतरराष्ट्रीय विश्व कप। धोनी के कारण ही 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती गई।

महेन्द्र सिंह धोनी आईपीएल (IPL)

माही की कप्तानी का तो कोई जवाब नहीं। इनकी कप्तानी की वजह से चेन्नई सुपर किंग्स हर साल धमाके धार प्रदशन करती है। 2010, 2011, 2018 और 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में जीत प्राप्त करी है।

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत मुंबई इंडियन ने प्राप्त करी है जो पाँच बार जीती है और चेन्नई सुपर किंग्स मुंबई इंडियन से केवल एक ही जीत पीछे है।

महेन्द्र सिंह धोनी की वाइफ (Wife)

धोनी ने 4 जुलाई 2010 को साक्षी सिंह से सादी कर लिए और यह खुशी खुशी रह रहे है।

इनके घर 6 फ़रवरी 2015 को एक ननी परी ने भी जन्म लिए जिसका नाम जीवा रखा गया। धोनी और साक्षी दोनों बचपन से ही दोस्त थे बाद में इन्हे प्यार हो गया।

साक्षी सिंह धोनी (Sakshi Singh Dhoni)

साक्षी सिंह का जन्म 19 नवम्बर 1988 को गुवाहाटी में हुआ था। इनका पूरा नाम साक्षी सिंह रावत है। साक्षी ने अपनी शिक्षा होटल प्रबंधन संस्थान, औरंगाबाद और वेल्हम गर्ल्स स्कूल एव जवाहर विद्या मंदिर स्कूल, शामली से की है।

ये भी पढ़े -:

महेन्द्र सिंह धोनी फिल्म (Film)

महेन्द्र सिंह धोनी एक अच्छे खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक अच्छे व्यक्ति भी है। यह अपने फेन्स के लिए एक प्रेरणास्रोत है। इनके इस चरित्र को दख कर बॉलीवुड ने इनके ऊपर एक फिल्म भी बनाई है जो की है “एम० एस० धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी”

इस फिल्म में धोनी के क्रिकेट सफर को दिखाया गया है। फिल्म में धोनी का करीदार सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया है और साक्षी धोनी का करीदार कियारा आडवाणी ने करा है।

फिल्म के डायरेक्टर नीरज पांडे है और प्रडूसर अरुण पांडे व फॉक्स स्टूडियो। यह फिल्म बॉलीवुड की हिट फिल्मों में से एक है।

महेन्द्र सिंह धोनी रिटाइअर्मन्ट (Retirement)

धोनी ने 30 दिसम्बर 2014 को टेस्ट फॉर्मैट से रिटाइअर्मन्ट ले ली थी। यही से इनका क्रिकेट की दुनिया से सन्यास शुरू होता है। 2017 में धोनी ने टी20 और वनडे की कप्तानी को छोड़ने का फेसला लिया।

15 अगस्त 2020 को धोनी ने क्रिकेट के सारे फॉर्मैट से रिटाइअर्मन्ट ले ली। लेकिन धोनी अभी भी आईपीएल खेलते है।

महेन्द्र सिंह धोनी पुरस्कार (Awards)

ICC मेन्स ODI टीम ऑफ़ द ईयरआईसीसी अवॉर्ड स्पिरिट ऑफ क्रिकेट
पद्म भूषण सीएनएन इब्न इंडियन ऑफ थे ईयर इन स्पोर्ट्स
पद्म श्री पीपल चॉइस अवॉर्ड

महेन्द्र सिंह धोनी नेट वर्थ (Net Worth)

धोनी की नेट वर्थ $113 मिलियन है जो की भारतीय रुपए में 846 करोड़ हुए। इनका रांची में फार्म हाउस है जिसमे यह अपने परिवार के साथ रहते है। इसके अलावा इनके पास मुंबई और पुणे में भी रियल एस्टेट है।

धोनी के पास फेरारी, हमर, लैंड रोवर, ऑडी, जीप जैसी गाड़िया भी है। धोनी के एक फुटबॉल टीम भी खरीद रखी है जो की इंडियन सुपर लीग, चेन्नईयिन FC है।

यह भी पढ़े -: 

महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में तथ्य (Facts)

  • धोनी के पसंदीदा क्रीककेटर सचिन तेंडुलकर और एडम गिलक्रिस्ट है।
  • धोनी को जॉन अब्राहम अच्छे लगते है धोनी भी इनकी तरह बड़े बाल रखना चाहते थे।
  • माही को कार व बाइक का बहुत ही शोक है। इन्हे गुमने और तेज से कार चलाना पसंद है ।

महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में सामान्य प्रश्न (FAQ)

महेंद्र सिंह धोनी का घर कहां पर है?

महेंद्र सिंह धोनी का घर रांची में ही है। इनका यह घर इनके पुराने घर से केवल 20 मिनट की ही दूरी पर है।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कब हुआ था।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म कहां हुआ था।

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था। उस समय रांची बिहार में था लेकिन अब रांची झारखंड में है।

महेंद्र सिंह धोनी का गांव कौन सा है?

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची में हुआ था लेकिन इनका गाँव लावली है जो की उतराखंड में है।

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी कौन है?

महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी इनकी स्कूल टाइम की दोस्त साक्षी सिंह है। पहले यह केवल दोस्त थे लेकिन बाद में इन्हे प्यार हो गया और शादी कर ली।

महेंद्र सिंह धोनी पहले क्या करते थे।

महेंद्र सिंह धोनी ने स्कूल पूरा कर रेल्वे टीटीई का इग्ज़ैम दिया और यह साउथ रेल्वे खड़गपुर रेल्वे स्टेशन पर टीटीई बन गए थे।

महेंद्र सिंह धोनी की क्या जाती है?

महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को एक राजपूत परिवार में हुआ था।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment