कृति सेनन की जीवनी | Kriti Sanon Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image credit: Instagram/Kriti Sanon]

कृति सेनन की जीवनी, परिचय, बॉलीवुड, फ़िल्में, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, विवाह, शिक्षा, रोचक तथ्य, नेट वर्थ| Kriti Sanon Biography in Hindi (Birth, Films, Bollywood, Introduction, Boyfriend, Education, Family, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

Contents
कृति सेनन कौन हैं (Who is Kriti Sanon)कृति सेनन का जीवन परिचय (Introduction)कृति सेनन का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)कृति सेनन की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)कृति सेनन की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)कृति सेनन का परिवार (Family)कृति सेनन का प्रारंभिक जीवन (Early life)कृति सेनन का फ़िल्मी करियर (Film Career)कृति सेनन की हिट फ़िल्में (Hit Films)कृति सेनन के पुरस्कार (Awards)कृति सेनन की नेट वर्थ (NetWorth)कृति सेनन के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)कृति सेनन के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)क्या कृति सेनन तेलुगु बोल सकती हैं?क्या कृति सेनन ने आईआईटी पास कर लिया?क्या कृति सेनन एक्टिंग स्कूल गई थीं?क्या कृति सेनन ने कर ली शादी?क्या कृति सेनन की कोई बहन है?

बॉलीवुड में आने के लिए सिर्फ़ अच्छा दिखना ही काफ़ी नहीं हैं। टैलेंट भी बहुत मैटर करता हैं अगर आपको सफलता प्राप्त करनी हैं। कृति सेनन टैलेंट और लुक्स दोनों का एक अच्छा उदाहरण हैं। करोड़ों लोग इनकी सुंदरता पर मरते हैं और इनकी एक्टिंग के बहुत बड़े फैन हैं। कृति ने कभी भी ऐसा नहीं सोचा था कि वो एक अभिनेत्री बनेगी। इनका फ़िल्मी जगत का सफ़र काफ़ी रोमांचक भरा हुआ हैं। कृति ने काफ़ी कम समय में अपने टैलेंट के बल पर काफ़ी सफलता प्राप्त कर ली हैं।

तो आइए जानते हैं इनके इस सफलता के सफ़र बारे में और कृति सेनन की जीवनी को पढ़ते हैं।

कृति सेनन कौन हैं (Who is Kriti Sanon)

कृति सेनन भारतीय अभिनेत्री हैं यह बॉलीवुड और साउथ सिनेमा में काम करती हैं। यह अपनी सुंदरता एवं गुड लुक्स के लिए भी जानी जाती हैं। कृति एक पढ़ी लिखी अभिनेत्री हैं जिन्होंने नोएडा, उत्तर परदेश से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर रखी हैं। बॉलीवुड में काफ़ी कम समय में इन्होंने काफ़ी हिट फ़िल्में करी हैं।

कृति सेनन का जीवन परिचय (Introduction)

नामकृति सेनन
उपनामकृति
पेशाऐक्टिंग
जाना जाता हैऐक्टिंग और सुंदरता के लिये

कृति सेनन का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

कृति सेनन का जन्म 27 जून 1990 को भारत की राजधानी न्यू दिल्ली में हुआ। इनका जन्म दिल्ली के एक पढ़े लिखे परिवार में हुआ।

जन्म तिथि27 जून 1990
जन्म स्थानन्यू दिल्ली
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरन्यू दिल्ली
शौकमैडिटेशन, खाना बनाना और क्रिकेट देखना
राशिकर्क
धर्महिंदू
कहाँ रहते हैंमुंबई
एक्टिंग की शुरुआततेलगू फ़िल्म नैनोक्कड़िन
बॉलीवुड डेब्यूहीरोपंती
पहली हिट फ़िल्मदिलवाले

कृति सेनन की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

कृति ने अपनी स्कूल की पढ़ाई आर के पुरम के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी करी और आगे की पढ़ाई के लिए इन्होंने जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा में एडमिशन लिया जहां से इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक एवं टेलीकम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग पूरी करी।

शैक्षणिक योग्यताइंजीनियरिंग
स्कूलआर के पुरम के दिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेज/विश्वविद्यालयजेपी इंस्टीट्यूट ऑफ़ इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नॉलजी

कृति सेनन की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

कृति अभी अपने करियर पर फोकस कर रही हैं। इनका अभी शादी को लेकर कोई विचार नहीं हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

कृति सेनन का परिवार (Family)

कृति के परिवार में उनके माता-पिता और छोटी बहन हैं। इनके पिता राहुल सेनन चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और माता गीता सेनन दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। इनकी छोटी बहन नपुर सेनन हैं।

पिताराहुल सेनन
मातागीता सेनन
बहननपुर सेनन

कृति सेनन का प्रारंभिक जीवन (Early life)

कृति बचपन से ही पढ़ने लिखने में बहुत ही होशियार हैं। इन्होंने एक्टिंग करने का कभी सोचा भी नहीं था। इसलिए हर टाइम यह अपनी स्टडीज़ में रहती थी। इनका भी मन इंजीनियरिंग करने का था इसलिए इन्होंने पढ़ाई को बीच में न छोड़ कर अपनी पढ़ाई को पूरा किया। इनके परिवार में सब पढ़े लिखे हैं इसलिए इनका भी मन पढ़ाई में लगता था।

कॉलेज समय की बात हैं जब कृति को उनके दोस्तों ने इनको मॉडलिंग की तरफ़ जाने को कहा। कृति का भी मॉडल बनने में थोड़ा बहुत मन था। इसलिए दोस्तों के कहने पर इन्होंने एक बारी इसे ट्राय करने की सोची। घर पर बात करने से सब मान भी गए उनके इस फ़ैसले से और कृति को पूरा सपोर्ट भी मिला। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी होने की बाद कृति ने कुछ छोटे मोटे मॉडलिंग कंटेस्ट में एंट्री ली और उनमें सफलता हासिल करी।

यह विल्स लाइफस्टाइल, इण्डियन फैशन वीक और चेन्नई इंटरनेशनल फैशन वीक जैसे मॉडलिंग शो में पार्ट लिया। इससे इनका थोड़ा बहुत नाम बना। इसके बाद कृति ने टीवी विज्ञापन में काम करना शुरू किया और बड़े बड़े ब्रांड का विज्ञापन किया जैसे सैमसंग, बाटा, हिमालय आदि। इससे कृति को फ़ेम मिली और इनको फ़िल्मी जगत की तरफ़ से ऑफर आने शुरू हो गए। इस तरह यह सिनेमा टीके पहुँची।

कृति सेनन का फ़िल्मी करियर (Film Career)

वृष 2014 में कृति को तेलगू, साउथ फ़िल्म मिली जिसमें इनको साउथ सिनेमा के सुपर स्तर महेश बाबू के साथ काम करने का मौक़ा मिला। इन्होंने अपनी पहली फ़िल्म “नैनों के दिन” रिलीज़ करी। जो बॉक्स ऑफिस पर आते ही हिट हो गई। लेकिन अभी भी इन्हें वो सफलता नहीं मिली थी जिसकी यह हक़ दार थी।

साल 2014 में इन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू करा अपनी फ़िल्म “हीरोपंती” के साथ जिसमें इनको टाइगर शिरॉफ़ के साथ काम करा, उनकी भी यह डेब्यू फ़िल्म थी। यह फ़िल्म आते ही इतनी हिट नहीं हुई लेकिन कृति को इससे उनके करियर में बहुत फ़ायदा हुआ। अच्छी एक्टिंग के लिए कृति को बाद में अवार्ड भी मिला। लोगों को अब कृति के बारे में पता लगना शुरू हो गया था।

कृति को सबसे ज़्यादा सफलता उनकी फ़िल्म दिलवाले से मिली जिसमें इन्होंने वरुण धवन के साथ काम किया था। इसके बाद कृति ने पीछे नहीं देखा और एक के बाद एक हिट फ़िल्में करती चली गई।

कृति सेनन की हिट फ़िल्में (Hit Films)

हिट फ़िल्में
बरेली की बर्फ़ी
राब्ता
दिलवाले
हीरोपंती

कृति सेनन के पुरस्कार (Awards)

सालफ़िल्मपुरस्कार
2023मीमीनेशनल फ़िल्म अवार्ड फ़ॉर बेस्ट ऐक्ट्रेस
2022मीमीफ़िल्मफ़ेयर अवार्ड फ़ॉर बेस्ट ऐक्ट्रेस
2022मिमी आईआई एफ़ ए अवार्ड फ़ॉर बेस्ट ऐक्ट्रेस
2015हीरोपंतीफ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड फ़ॉर बेस्ट फ़ीमेल डेब्यूट
2015हीरोपंतीआईआई एफ़ ए अवॉर्ड फ़ॉर स्टार डेब्यूट ऑफ़ दी ईयर- फ़ीमेल
2015हीरोपंतीगिल्ड अवॉर्ड फ़ॉर बेस्ट फ़ीमेल डेब्यूट
2018आईआई एफ़ ए अवॉर्ड फ़ॉर स्टाईल आइकॉन ऑफ़ दी ईयर
2014हीरोपंतीबिग स्टार मोस्ट एंटरटेनिंग ऐक्टर (फ़िल्म) डेब्यूट

कृति सेनन की नेट वर्थ (NetWorth)

कृति सेनन की नेट वर्थ लगभग 74 करोड़ है। यह फ़िल्मो, ब्रांड्स और एड्स से भी पैसे कमाती है।

नेट वर्थ74 करोड़ से अधिक

ये भी पढ़े:

कृति सेनन के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

सोशल मीडिया पर कृति काफ़ी ऐक्टिव हैं और यहाँ ये अपने फैन से भी इंटरेक्शन करती रहती हैं। यह अपनी नई फ़िल्मों का अपडेट भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर देती हैं।

इंस्टाग्रामkirtisanon

ये भी पढ़े:

कृति सेनन के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या कृति सेनन तेलुगु बोल सकती हैं?

कृति सेनन को तेलुगु बोलनी आती है।इन्होंने अपने काफ़ी स्पीच में भी तेलगू बोला है जैसे की आदिपुरुष प्री रिलीज़ इवेंट आदि।

क्या कृति सेनन ने आईआईटी पास कर लिया?

नहीं, क्योकि कृति सेनन ने अपनी पढ़ाई इंजीनियरिंग में जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ़ इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नॉलजी से की है।

क्या कृति सेनन एक्टिंग स्कूल गई थीं?

नहीं, कृति सेनन ऐक्टिंग स्कूल नहीं गई।

क्या कृति सेनन ने कर ली शादी?

नहीं, इनकी अभी शादी नहीं हुई है ये फ़िलहाल अपने करियर पे ध्यान दे रहीं है और अभी इनकी तरफ़ से शादी को लेकर कोई जानकारी नहीं है।

क्या कृति सेनन की कोई बहन है?

कीर्ति सेनन की एक छोटी बहन है जिनका नाम नूपुर सेनन है।वह भी इंडियन ऐक्ट्रेस है।इन्होंने अपना करियर म्यूज़िक व्हिडिओ “फ़िलहाल”2019 से शुरू किया।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment