जाने कैसे बने जेफ़ बेजोस सदी के सबसे सफल व्यक्ति। जेफ़ बेजोस की जीवनी। How Jeff Bezos become so successful. Jeff Bezos biography in Hindi

Word_Wizard

जेफ़ बेज़ोस का जीवन परिचय (परिवार, शिक्षा, परिश्रम, पत्नी, गाड़ियाँ, प्लेन, ऐमज़ॉन, अंतरिक्ष) | Jeff Bezos biography in Hindi (Family, education, struggle, wife, cars, private jet, Amazon, space travel)

दोस्तों अपने कभी ना कभी तो एमाज़ॉन(Amazon) से सामान मंगाया होगा और आप में से बहुत सारो को पता ही होगा कि एमाज़ॉन जेफ़ बेजोस का ही है। बहुत से लोग इन्हें दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति मानते है और यह है भी। पहले यह नम्बर 1 पर थे पूरी दुनिया में लेकिन अभी यह दूसरे नम्बर है और इनकी नेट वर्थ (Net worth) 200$ बिल्यन (Billions) के आस पास है। 120 देशों की जीडीपी (GDP) को मिलाकर भी इतने पैसे नही है जितनी जेफ़ की अकेले की नेट वर्थ (Net worth) है।

आख़िर कोई इतना बुद्धिमान कैसे हो सकता है ? क्या करा जेफ़ ने अपने जीवन में की वो इतने सफल इंसान बन गए ?

आपके सभी सवालों का जवाब इसी लेख (Article) में है। तो चलो चलते हैं और जानते है जेफ़ बेजोस की जीवनी के बारे में।

जेफ़ बेजोस की जीवनी । Jeff Bezos biography in Hindi

नामजेफ़ बेज़ोस
जन्म12 जनवरी 1964
पिताटेड जोर्गेनसेन, मिगुएल बेजोस
माताजैकलिन बेजोस
पेशाउद्यमी (Entrepreneur)
शिक्षाप्रिन्स्टेन यूनिवर्सिटी (Princeton University)
नेट वर्थ200$ Billions
राष्ट्रीयताअमेरिका

जेफ़ बेज़ोस के जीवन की शुरुआत (Early life)

जेफ़ का जन्म 12 जनवरी 1964 को अमेरिका में हुआ था। जब इनका जन्म हुआ इनकी माँ की उम्र केवल 17 साल थी। बचपन से ही जेफ़ बहुत तेज और होशियार थे। जेफ़ बचपन में अपने खिलौने को तोड़ देते थे और फिर उन्हें वापिस बनाते थे। वे ऐसा इसलिए करते थे ताकि व जान सके कि चीजें कैसे काम करती है। जेफ़ के पिता दोनो माँ बेटे को छोड़ कर चले गए थे। जब जेफ़ ने जन्म लिया था। बाद में इनकी की माँ ने इन्हें 4 साल तक पाला और दूसरी शादी कर ली।

शादी के बाद जेफ़ और उनका परिवार टेक्सस (Texas) चला गया जहाँ से जेफ़ ने रिवर ओक एलेमेंटरी स्कूल से पढ़ाई की। जेफ़ ने अपनी आगे की पढ़ाई मायऐमी (Miami) के स्कूल से करी। जहाँ उन्होंने स्कूल में पढ़ने के साथ साथ मैक डॉनल्ड (McD) में भी काम किया। जेफ़ ने कॉलेज की पढ़ाई यूनिवर्सिटी ओफ़ फ़्लोरिडा (Florida) से की जहाँ पर उन्होंने बहुत सारे पुरस्कार भी जीते।

यह भी पढ़े- विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat kohli)

जेफ़ बेज़ोस ने कैसे करी ऐमज़ॉन की शुरुआत (Amazon Starting)

बहुत ही कम उम्र में ये पढ़ते लिखते एक बैंकिंग कम्पनी में काम करने लगे और 1990 में इसके वाइस प्रेज़िडेंट (Vice President) की पोस्ट तक पहुँच गए। यह समय था जब जेफ़ को लगा कि इंटर्नेट (Internet) जल्दी ही सब कुछ बदलने वाला है और जेफ़ इस मोके को गवाना नही चाहते थे। इसलिए बेजोस ने अपनी वाइस प्रेसिडेंट वाली बैंक की नौकरी को छोड़ने का मन बनाया और खुद की कम्पनी को शुरू करा जिसको नाम दिया “एमाज़ॉन” (Amazon) जो की अमेरिका के दक्षिण में एक बहुत प्रसिध नदी का नाम है।
शुरुआत में जेफ़ एमाज़ॉन पर सिर्फ़ किताबें बेचा करते थे। जेफ़ को बचपन से ही किताबें पढ़ने बहुत पसंद था। शायद इसीलिए इन्होंने सबसे पहले अपने ऑनलाइन स्टोर पर किताबें बचने का फ़ैसला करा।

1997 में जेफ़ ने अपनी कम्पनी का आईपीओ (IPO) भी निकाला लेकिन शुरुआत में इनका आईपीओ इतना अच्छा नही चला। यह उन बहुत कम कम्पनी में से जिन्होंने 2000 के डॉट काम संकट को सह लिया और उसको पार कर गए। साथ ही यह किताबों के अलावा और भी चीजें ऑनलाइन बेचने लगे।

10 बातें जिसने जेफ़ बेजोस को दुनिया से अलग बनाया (Things which made Jeff Bezos unique)

  1. यह अपने ग्राहक को राजा की तरह मानते है। हमेशा फ़ास्ट डिलिव्री और अच्छे चीजें बेचते है। अपने ग्राहक की पसंद और नापसंद का पूरी तरह से ख़्याल रखते है।
  2. जेफ़ अपने कर्मचारी से ज्यदा अपेक्षा करते है और कभी कोई छोटी सी गलती करता है तो उस पर डाट भी लगाते है। एमाज़ॉन अपनी तेज वितरण (Delivery) के लिए बहुत प्रसिद्ध है।
  3. जेफ़ की दूर गामी सोच है। यह छोटे मोटे प्रोफ़िट में विश्वास नही रखते। इनका मक़सद पूरी दुनिया को बदलना है। यह चाहते है कि ऐमज़ॉन दुनिया की सबसे बड़ी समान बेचने वाली कम्पनी बने।
  4. जेफ़ मुश्किल चीजों को बड़ा ही सरल बना देते है। यह कर्मचारी को नौकर की तरह नही बल्कि मालिक की तरह रखते है।
  5. जेफ़ कहते है कि किसी भी काम को शुरू करने से पहले ज़रूरी नही है कि 100% जानकारी हो। 60-70% जानकारी के साथ ही काम को शुरू कर देना चाहिए और छोटे-छोटे प्रयोग कर के देखने चाहिए।
  6. यह ऐसे व्यक्ति नही है की जिन्होंने कुछ बनाया और छोड़ दिया बल्कि यह समय समय पर अपनी चीजों में नवीनीकरण लाते रहते है।
  7. कुछ कम्पनी में प्रक्रिया (Processes) इतनी हो जाती है की उसकी प्रगति (Progress) रुक जाती है। जेफ़ हमेशा नए विचार, रचनात्मकता, परीक्षण और तरीक़ों पर फोकस करते है।
  8. इनका मानना है कि प्रोडक्ट (Product) हमेशा अच्छा होना चाहिए। प्रोडक्ट और सेवा इतनी अच्छी बनाओ की अगर कोई ख़रीदे तो सबको बताए और कम्पनी बढ़ावा दे। वही एक ख़राब प्रोडक्ट कम्पनी के लिए हानि कर्क है।
  9. यह मानते है की असफलता को स्वीकार करना सीखो। ऐसा नही है की अच्छी चीज़ बना कर सो जाओ बल्कि उसमें साथ के साथ उससे और अच्छा बनाने का प्रयास करो।
  10. यह बचपन से ही सिर्फ़ सपने दखने वाले नही बल्कि पूरे करने वाले बच्चे थे। यह कभी भी काम से जी नही चुराते और हमेशा अपने काम को अपना 100% देते है।

यह भी पढ़े- जेक पॉल बॉक्सर और यूटूब स्टार का जीवन परिचय (Jake Paul)


आशा करता हूँ की यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। ऐसी ही जीवनी और बाक़ी अच्छे लेख पढ़ने के लिए हमारी साइट पर विज़िट करते रहे।

आप अपनी राय नीचे कॉमेंट (Comment) में हमें ज़रूर बताए।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
12 Comments