जेक पॉल बॉक्सर और यूटूब स्टार का जीवन परिचय | Jake Paul, boxer and youtuber biography in hindi

(Image via Jack paul Instagram)

दोस्तों ऐसा नही हो सकता की अपने पॉल भाइयों, लोगन और जेक के बारे में नही सुना हो। अगर आप यूटूब (Youtube) देखते है तो अपने इनके विडीओ दखे होगे। यह दोनो अपने महेंगे शोकों के कारण प्रसिद्ध है। हाल ही में जेक पॉल ने बॉक्सिंग करनी शुरू करी है और कई बड़े प्रसिद्ध खिलाड़ियों को धूल भी चटा दी है। बहुत लोग जेक पॉल को उनकी बॉक्सिंग के लिए जानते है पर जेक सोशल मीडिया की मदद से प्रसिद्ध हुए थे। तो चलये जानते है जेक पॉल के जीवन परिचय के बारे में (Jake Paul biography in Hindi)

जेक पॉल का जीवन परिचय | Jake Paul biography in Hindi

नामजेक पॉल
जन्म17 जनवरी 1997
पिताग्रेगरी एलन पॉल
मातापामेला एन स्टेपनिक
भाई लोगन पॉल
राष्ट्रीयताअमेरिका
पेशायूटूब और बॉक्सिंग
जन्म स्थानओहाइओ, अमेरिका

यह भी पढ़े- Virat kohli Cricket caption biography in hindi

जेक पॉल का प्रारंभिक जीवन (Early life)

जेक पॉल का जन्म 17 जनवरी 1997 को ओहाइओ, अमेरिका (Ohio, USA) में हुआ था। जेक अपने बड़े भाई लोगन के साथ ही ओहाइओ में बड़ा हुआ। जेक पॉल का निक्नेम (Nickname) प्रॉब्लम चाइल्ड (the problem child) है। यह स्कूल में रेस्लिंग (Wrestling) करते थे, जेक को नेवी सील (Navy seal) बना था।2013 में जेक वाइन एप पर विडीओज़ डालने लगे और उनकी एक विडीओ वायरल हो गयी जिससे जेक को फ़ेम (fame) मिलने लगा और बाद में उन्होंने अपना नेवी का सपना छोड़ सोशल मीडिया पर विडीओज़ बनाने लगे। लेकिन ट्विटर (Twitter) ने जब वाइन को बन्द कर दिया तब तक इनके 50 लाख (5 million) फ़ॉलोअर (फ़ॉलोअर) और 2 करोड़ से ज्यदा लाइक्स हो चुके थे।

जेक पॉल और यूटूब की शुरुआत (Youtube starting)

वाइन एप बंद होने के बाद जेक ने 2014 में यूटूब (YouTube) पर अपना चैनल खोला। यूटूब पर यह प्रैंक (prank), कामडी और गांने के विदेओ डाला करते थे। इन्हें यूटूब पर भी जल्दी ही सक्सेस (Success) मिल गयी। यूटूब के बाद जेक को डिज़्नी (Disney) के एक शो में भी काम करने को मिला लेकिन किसी कारण की वजह से उन्हें बाद में इस शो से निकाल दिया गया।

जेक पॉल ने 20 साल की उम्र में टीम टेन कम्पनी को शुरू किया 10 लाख पैसों के साथ, इसमें बड़े इन्वेस्टर्ज़ (investors) ने भी इन्वेस्ट किया था। यह कम्पनी इंफलुएँचेर मार्केटिंग मैनज्मेंट के लिए थी।

जेक पॉल और बॉक्सिंग (Boxing)

जेक पॉल ने 2019 तक अपने गानो और यूटूब पर काम किया फिर इन्होंने बॉक्सिंग में आने का फैसला किया। इनकी पहली लड़ाई डेज़ी (Deji) से 2018 में हुई थी और यह इस लड़ाई को पाँचवें राउंड में जीत जाते है। इनकी दूसरी लड़ाई यूटूबेर (Youtuber) अंबसों गिब (Anbson Gib) से हुई जनवरी 2020 में और पहले ही राउंड में जेक जीत गया था। इनकी अगली लड़ाई नेट (Nate) से हुई और इस लड़ाई को जेक दूसरे राउंड में नाकाउट (Knockout) के ज़रिए जीत गए थे। इसके बाद जेक पॉल अपने बॉक्सिंग पेशा की सबसे बड़ी फ़ाइट बेन ऐस्क्रेन (Ben askren) से जीने वो पहली राउंड में ही हरा देते है।

जेक पॉल और विवाद (Controversy)

जेक पॉल विवादों से जुड़े हुए है तो चलए इनके बारे में जानते है ।

जेक ने एक वेब्सायट (website) शुरू करी थी। जिस पर वो अपनी ऑडीयन्स (audience) को यह सिखाने का दावा करते थी कि जीवन में सफल कैसे हो, लाइफ़ स्किल सिखाने का और ऑनलाइन पैसे कमाए। इस की क़ीमत जेक ने 7 डॉलर रखी और जेक ने वादा करा था की वो मौक़ा भी देंगे उनकी टीम में शामिल होने का, लेकिन जब लोगों ने इसे ख़रीदा तो उनको इसमें सारी चीज़ें नही मिली और जेक ने किसी को भी अपनी टीम में शामिल नही किया। लोगों का कहना था की उनके साथ स्कैम हुआ है।

2019 में जेक ने रिकेगम (RiceGum) जो कि एक और यूटूबेर (Youtuber) है उनके साथ मिलकर एक वेब्सायट (Website) को प्रमोट किया था जिसमें लोग गिफ़्ट (Gifts) को जीत सकते थे लेकिन लोगों का कहना है कि उन्हें जीते हुए गिफ़्ट कभी मिले ही नही।

2020 में पॉल ने अपने घर पर पार्टी करी थी और यह करोना का समय था और पार्टी में किसी ने भी सोशल डिस्टन्सिंग व मास्क नही लगा रखा था।इसके ऊपर मेअर (mayor) ने नाराज़गी जताई। जेक ने बाद में करोना को फ़ेक (fake) भी बताया जिस पर बाद में विवाद और भी हो गया।

2020 में एफ़॰बी॰आई॰(FBI) ने पॉल के घर पर रेड भी करी हुई है।

यह भी पढ़े- 5 Online easy earning ways in Hindi

जेक पॉल का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

2016 में जेक अमेरिकन यूटूबेर अलिसा वाययलेट (Alissa violet) को डेट करने लगे थे पर इन दोनो का 2017 में ब्रोक उप (brokeup) हो गया था। इसके बाद जेक ने 2018 में मॉडल एरिका कोसतेल्ल (Erika costell) को डेट करना शुरू करा लेकिन फिर से सात महीने बाद इनका ब्रेक उप हो गया। फ़िलहाल जेक पॉल मॉडल जूलिया रोज़ (Julia Rose) को डेट कर रहे है।

जेक पॉल की साल की कमाई (Net worth)

जैसा कि हम सबको पता है कि जेक बहुत ही बड़े यूटूबेर (Youtuber) है और बॉक्सर भी है। तो ज़ाहिर है की इनकी कमाई भी बहुत है। इनकी नेट वर्थ (net worth) 20 मिल्यन (million) डॉलर है जो कि 100 करोड़ से भी ज्यदा है। जेक पॉल इतिहास के यू॰एफ़॰सी॰ फ़ाइटर्ज़ (Fighter) में टोप 5th सबसे अमीर खिलाड़ी है।

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. जाने कैसे बने जेफ़ बेजोस सदी के सबसे सफल व्यक्ति। जेफ़ बेजोस की जीवनी। How Jeff Bezos become so successful. Jeff Bezos biography in Hindi - B
  2. रतन टाटा का जीवन परिचय | Ratan Tata biography in Hindi - Biography GURU
  3. अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की जीवनी | Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*