विराट कोहली का जीवन परिचय इंदीयन क्रिकेट कैप्टन | Virat kohli Cricket caption biography in hindi

Word_Wizard
(Image via Virat Kohli instagram account)

विराट कोहली की जीवनी (एजुकेशन, परिवार, शादी, क्रिकेट जगत, ब्रांड वर्क, गाड़ियाँ, पलने, घर, क्रिकेट कोच, प्रारंभिक जीवन, व्यक्तिगत जीवन, पुरस्कार) | Virat Kohli biography in hindi (Personal life, education, cricket, awards, cars, house, lifestyle, marriage, private jet, awards, net worth)

भारत में सबसे ज़्यादा लोक प्रिय खेलो में से एक क्रिकेट है और इसी क्रिकेट जगत में एक नाम है जो सबके दिलो को छू लेता है विराट कोहली, जो की सिर्फ़ एक नाम नही बल्कि ब्रांड और एक इमोशन है इनके फँस के लिए। जब से विराट भारत के टीम के कैप्टन बने है तब से ही नए रेकर्ड्ज़ बनाते जा रहे है। आज के इस क्रिकेट जगत में विराट जैसे खिलाड़ी बहुत कम नज़र आते है। विराट भारत के क्रिकेट खिलाड़ियों में से ही नही बल्कि पूरी दुनिया के खिलाड़ियों में से एक है। लोगों को इनकी सफलता की कहानी के बारे में तो मालूम है परंतु सफलता को हासिल करने कितना समय और परिश्रम लगा वो नही मालूम। आइए जानते है विराट के जीवन के बारे में।

विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat kohli biography in hindi

नामविराट कोहली
जन्म5 नवंबर 1988
पिताप्रेम कोहली
मातासरोज कोहली
पत्नीअनुष्का शर्मा
बच्चेवामिका
पेशाक्रिक्केटेर
निवल मूल्य840 करोड़
जातीहिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय

विराट कोहली का प्रारंभिक जीवन (Early life)

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी परिवार में हुआ। विराट के पिता का नाम प्रेम कोहली था जो कि एक वकील थे और इनकी माता सरोज कोहली हाउस वाइफ़ थी। विराट के परिवार के पाँच सदस्य थे जिसमें उनके एक बड़ा भाई और एक बड़ी बहन भी है। विराट को बचपन से ही क्रिकेट का बहुत शोक था शायद इसलिए क्योंकि इनके पिता भी क्रिकेट के फ़ैन थे।

बचपन से ही विराट क्रिकेट खेलने लग गये थे। विराट का क्रिकेट के प्रीति लगाओ देख कर उसके घर वालों ने उससे क्रिक्केटेर बनाने की सोच ली थी। गली और स्कूल में क्रिकेट खेलने के वजह से इनके पिता ने विराट को 9 साल की उम्मर में ही दिल्ली क्रिकेट अकैडमी में भर्ती करा दिया। क्रिकेट के साथ इन्होंने दिल्ली के विशाल भारती स्कूल से ही पढ़ाई की है खेल के साथ साथ विराट पढ़ाई में भी बहुत अच्छे थे।

विराट कोहली और क्रिकेट की दुनिया (Cricket Career)

क्रिकेट अकैडमी में विराट ने कोच राजकुमार शर्मा से ट्रेनिंग ली। इस अकैडमी में खेलने के साथ यह सोनू दोगान नाम की अकैडमी से भी खेलने लगे। अकैडमी में विराट अपने से बड़े खिलाड़ियों के साथ मैच खेलते थे। लोकल टूर्नामेंट में अच्छा करने के बाद इनको सभी जान्ने लगे थे और फिर इनको अक्टूबर 2002 में दिल्ली की अंडर 15 में शामिल कर लिया।अंडर 15 के शानदार पर्फ़ॉर्मन्स के बाद 2004 में विराट को अंडर 17 में जगह मिल गयी। इसी साल विराट ने विजय मर्चेंट ट्रोफ़ी के लिए चार मैचो में चार सौ पचास रन बना दिए। विराट जिस भी टीम से खेलते थे कुछ समय बाद व उस टीम के प्रमुख खिलाड़ी बन जाते थे।

जून 2006 में विराट को अंडर 19 टीम में चुन लिया गया और उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें 2008 में अंडर 19 टीम का कैप्टन बना दिया गया। 2008 विराट के लिए सबसे अच्छा साल साबित हुआ इस साल ना केवल वर्ल्ड कप जीता बल्कि उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण विराट को टीम इंडिया के श्री लंका टूर में शामिल कर लिया और इसी साल आईपीएल टीम आरसीबी ने भी विराट को ख़रीद लिया।

साल 2011 में विराट ने अपना पहला ओ॰डी॰आई॰ वर्ल्ड कप मैच खेला और पहले ही मैच में सेंचरी बना के एक रेकर्ड बना दिया। वर्ल्ड के बाद विराट की जो पर्फ़ॉर्मन्स सामने आई वो आज भी दुंडली नही पड़ी। साल 2012 में विराट को टीम इंडिया का वाइस कैप्टन बना दिया। 2014 में जब धोनी ने टेस्ट मैच से सन्यास ले लिया तो विराट को कैप्टन बना दिया गया। इसके बाद 2017 में जब धोनी ने लिमिटेड ऑर्डर की कैप्टानी छोड़ दी तो विराट को तिनो फ़ॉर्मैट का कैप्टन बना दिया। ओ॰डी॰आई॰ रेकर्ड में सचिन ही है जो विराट से आगे है।

यह भी पढ़े – बेंजामिन फ्रैंकलिन का जीवन परिचय

विराट कोहली का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

2013 में विराट ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट करना शुरू करा था। फँस ने इन दोनो को एक निक्नेम भी दिया है “विरुशका”. शादी से पहले विराट ने मीडिया को नही बताया था कि वो अनुष्का को डेट कर रहे है। दुनिया को यह बात तब पता चली जब 2017 में दोनो ने फ़्लॉरेन्स, इटली में शादी करी। 11 जनवरी 2021 में दोनो माता पिता बन जाते है वामिका के पेंदा होने की वजे से।

विराट के इतने अच्छे खेलने के पीछे उनकी फ़िट्नेस और वर्काउट भी है। विराट हमेशा अच्छा खाना और स्पेशल डाइयट लेते है इनके खाने में कम मीठी चीजें होती है। बचपन से ही विराट अपनी फ़िट्नेस का ध्यान रखते रहे है। विराट पूरी तरे से वेजेटेरीयन है और मीट नही खाते।

विराट कोहली के बाक़ी कार्य (Other works)

क्रिकेट के अलावा विराट बाक़ी काम भी करते है। इनका दूसरा पसंदीदा खेल फ़ुट्बॉल है और यह इंडिया के फ़ुट्बॉल क्लब को आगे लाना चहाते है। इसीलिए विराट 2014 में इंदीयन सूपर लीग क्लब के को ओनर बन गये। रेटायअर्मेंट के बाद इस क्लब पर और भी ध्यान देंगे। इसी साल कोहली और अंजना रेडी ने वरोगन नाम के ब्रांड को भी मिलकर शुरू करा।

2015 में कोहली को ओनर बन गये इंटर्नैशनल प्रीमीर टेनिस लीग के और इसी साल प्रो रेस्लिंग लीग के भी खोली को ओनर बन गए। कोहली ने 900 मिल्यन खर्च करे है एक जिम और फ़िट्नेस चैन को शुरू करने में पूरे भारत में।

इन सब के अलावा कोहली दान और बाक़ी सामाजिक काम भी करते रहते है।

विराट कोहली और ब्रैंड्ज़ (brand ambassador)

विराट के इस शानदार क्रिकेट पेशा के साथ उन्होंने लोगों के प्यार को भी जीत लिया। भारत में विराट कोहली की सबसे ज्यदा ब्रांड वैल्यू है। विराट एम॰आर॰एफ़॰, आउडी, वीवो, एमपीएल, ऊबर, अमेरिकन तूरिसटेर, मिन्त्रा, फ़िलिप्स, तिस्सोट, प्यूमा और इसके अलावा बहुत सारे ब्रैंड्ज़ के ऐम्बैसडर है। एम॰आर॰एफ़॰ की विराट के साथ 10 करोड़ की डील है और आउडी की 5 करोड़ की । इसके अलावा विराट और भी बड़ी डील करते है लेकिन विराट कभी भी किसी ग़लत ब्रांड या प्रोडक्ट को प्रमोट नही करते।

विराट कोहली के जीते गए पुरस्कार (Awards)

विराट ने क्रिकेट के वर्ल्ड कप्स के अलावा भी अनेक प्रकार के पुरस्कार जीते हुए है।

2013 में विराट को अर्जुन अवार्ड मिला।
2017 में पद्म श्री
2018 में राजीव गांधी खेल रतन अवार्ड

विराट ने 50 टेस्ट मैच, 153 ओडीआई मैच, 59 टी20 जीते हुए है। इसके अलावा अधिक मात्रा में क्रिकेट ट्रोफ़ीज़, टाइटल्ज़, मेडल्ज़ और अन्य पुरस्कार जीते हुए है।

यह भी पढ़े – रूबीना दिलैक का जीवन परिचय बिग बोस 14 विनर

विराट कोहली की सालाना कमाई (Net worth)

विराट कोहली की साल की कमाई 700 करोड़ के आस पास है। विराट के पास खुद का परिवेट पलने भी है और महेंगी गड्डियाँ, मोटर साइकल है। इनके पास आउडी, रेंज रोवर, बेंट्ली, फ़्लाइइंग स्पर और भी बहुत सारी गाड़ियाँ है।
लेकिन हमें यह नही भूलना चहिये की विराट ने ये सब पाने के लिए बहुत सारी महेनत और परिश्रम करा है।

TAGGED: ,
Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
5 Comments