अखिलेश यादव का जीवन परिचय | Akhilesh Yadav biography in hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Instagram/Akhilesh Yadav]

अखिलेश यादव की जीवनी, राजनीति करियर, शिक्षा, परिवार, विवाहिक, नेट वर्थ | Akhilesh Yadav Biography in Hindi (Politics Career, Marriage, Family, Early life, Interesting facts, Net Worth)

मुलायम सिंह यादव द्वारा साल 1992 में बनाई गई समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण पार्ट्यो में से एक हैं जिसने कई सालो तक उत्तर प्रदेश की जनता का प्रतिनिधित्व करने का काम किया हैं। इस पार्टी का इतने आगे आने का सबसे बड़ा श्रेय पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री अखिलेश यादव को जाता हैं जो लाखों लोगों की पसंद भी हैं। आइए जानते हैं किस तरह से उन्होंने यह मुक़ाम हासिल किया हैं और अखिलेश यादव की जीवनी पढ़ते हैं।

अखिलेश यादव कौन हैं (Who is Akhilesh Yadav)

अखिलेश यादव एक भारतीय राजनेता हैं। यह उत्तर प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इनकी पार्टी समाजवादी पार्टी हैं जो इनके पिता मुलायम सिंह यादव द्वारा बनाई गई थी। इसके पिता के नाम पर ही अखिलेश यादव को पद्म भूषण मिला था। इन्होंने पहली बार राजनीति में 2000 में कदम रखा था।

अखिलेश यादव का जीवन परिचय (Introduction)

नामअखिलेश यादव
उपनामअखिलेश
पेशाराजनीति
जाना जाता हैसमाजवादी पार्टी और पिता मुलायम सिंह यादव के लिए

अखिलेश यादव का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को उत्तर प्रदेश के इटावा ज़िले में एक उच्च राजनीतिक परिवार में हुआ था। इनके पिता भी एक राजनेता रह चुके हैं।

जन्म तिथि1 जुलाई 1973
जन्म स्थानइटावा , उत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरउत्तर प्रदेश
धर्महिंदू
राजनीतिक दल समाजवादी पार्टी
राजनीति में कदम2000

अखिलेश यादव की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

अखिलेश यादव ने अपने स्कूल की पढ़ाई इटावा के स्थानीय स्कूल से की और आगे की पढ़ाई के लिए इन्होंने राजस्थान के मिलिटरी स्कूल में दाख़िला लें लिया।

कॉलेज की पढ़ाई अखिलेश ने कर्नाटका के मैसूरू में स्तिथ JSS Science and Technology University से सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में बैचलर्स और मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करी।The University of Sydney से इनवायरन्मेंटल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करी।

शैक्षणिक योग्यताइंजीनियरिंग
स्कूलइटावा का स्थानीय स्कूल और धौलपुर मिलिट्री स्कूल, राजस्थान
कॉलेज/विश्वविद्यालयJSS Science and Technology University और The University of Sydney

अखिलेश यादव की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

24 नवंबर 1999 में अखिलेश की शादी डिंपल यादव से हुई। जब अखिलेश 21 साल के थे तब इनकी मुलाक़ात उत्तराखंड के लेफ़्टिनेंट कर्नल एस सी रावत की बेटी डिंपल से हुई जिसके बाद अखिलेश पढ़ाई के लिए सिडनी चले गए और वहाँ से आते ही इन्होंने लव मैरिज कर ली। इन दोनों के तीन बच्चे हैं अदिति यादव, टीना यादव और अर्ज़ुन यादव।

वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी डिंपल यादव
बेटी अदिति यादव और तीन यादव
बेटा अर्जुन यादव

अखिलेश यादव का परिवार (Family)

अखिलेश के पिता का नाम मुलायम सिंह यादव था जो की एक राजनेता थे। इनकी माता का नाम मालती देवी था। इनका एक भाई भी हैं जिनका नाम प्रतीक यादव हैं।

पितामुलायम सिंह यादव
मातामालती देवी
भाई प्रतीक यादव

अखिलेश यादव का प्रारंभिक जीवन (Early life)

अखिलेश यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के इटावा के एक उच्च राजनीतिक परिवार में हुआ। इनके पिता मुलायम सिंह यादव एक राजनेता थे पर अखिलेश को राजनीति में कोई ख़ास रुचि नहीं थी। इन्होंने सोचा था कि यह राजनीति में प्रवेश नहीं करेंगे।

वर्ष 1999 के चुनाव में इनके पिता मुलायम सिंह यादव ने दो लोक सभा सीट के लिए चुनाव लड़ा और दोनों जीत गए जिसकी वज़ह से उन्हें कन्नौज निर्वाचक क्षेत्र से अस्तीफ़ा देना पड़ा लेकिन वह इस सीट को छोड़ना नहीं चाहते थे तो उन्होंने अखिलेश को कन्नौज निर्वाचक क्षेत्र के लिए खड़ा कर दिया और इस प्रकार वर्ष 2000 से अखिलेश ने राजनीति में कदम रख दिया।

अखिलेश यादव का राजनीतिक कैरियर (Political Career)

अखिलेश यादव का राजनीतिक सफ़र वर्ष 2000 से शुरू होता हैं। इनके पिता मुलायम सिंह यादव वर्ष 1999 में दो निर्वाचक क्षेत्रों से चुनाव लड़ते हैं और दोनों ही जाते हैं जिसकी वज़ह से उन्हें एक क्षेत्र को त्यागना पड़ता हैं इसलिए वह कन्नौज निर्वाचक क्षेत्र में अखिलेश यादव को खड़ा कर देते हैं। चुनाव के समय पर यह फ़ूड, सिविल सप्लीज़ और पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन कमिटी के भी मेम्बर थे। वर्ष 2000 के चुनाव के बाद यह राजनीतिक रूप से काफ़ी क्रियाशील हो गए थे।

वर्ष 2004 के लोक सभा चुनाव में अखिलेश ने हिस्सा लिया और दूसरी बार जीत हासिल करके पार्लियामेंट के मेम्बर बने। इस बार यह कई कमिटी के मेम्बर रहें जैसे की अर्बन डेवलपमेंट, साइंस एण्ड टेक्नॉलजी और प्रोविज़न ऑफ़ कंप्यूटर्स जिसमें इन्होंने अपने योगदान से सभी का दिल जीत लिया और सबसे युवा राजनेता के रूप में ना सिर्फ़ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश में अपनी पहचान बनाई।

वर्ष 2009 के चुनाव में भी इन्होंने ज़बरदस्त जीत दर्ज की और एक बार फिर पार्लियामेंट के अध्यक्ष के रूप में चुने गए। लेकिन इस बार जीतने के बाद यह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए क्योंकि वर्ष 2012 में असेम्बली चुनावों में 224 सीट जीतकर अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए। अखिलेश यादव सिर्फ़ 38 वर्ष के थे जब इन्होंने यह मुक़ाम हासिल किया जिस वज़ह से यह तब तक के सबसे युवा चीफ़ मिनिस्टर बने।

अपने कार्यकाल के दौरान अखिलेश यादव ने कई परियोजनाओं पर कार्य किया जिसकी वज़ह से इन्हें जनता ने काफ़ी पसंद किया जैसे की आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे जो कि सबसे आधुनिक और लंबा एक्सप्रैस वे था। साथ ही अखिलेश नें “UP100 Police Service”, “Women Power Line 1090” और “108 Ambulance Service” जैसी योजनाओं को लॉंच किया।

वर्ष 2017 में इनकी पार्टी को असेम्बली चुनाव में हार का सामना करना पड़ा और उत्तर प्रदेश के नये चीफ़ मिनिस्टर के रूप में योगी आदित्यनाथ ने ज़िम्मेदारी सँभाली।

इलेक्शन को हारने के बाद भी इन्होंने हार नहीं मानी और अपने काम पर ध्यान दिया। इन्होंने अपने आप को जानता की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

अखिलेश यादव के पुरस्कार (Awards)

इनको अपने पिता मुलायम सिंह के लिए को पद्म भूषण मिला हैं।

पुरस्कारपद्म भूषण

अखिलेश यादव की नेट वर्थ (NetWorth)

अखिलेश यादव एक राजनीतिज्ञ परिवार से आते हैं। इनकी ख़ुद की राजनीति पार्टी भी हैं। इनके नेट वर्थ 37 करोड़ से अधिक हैं।

नेट वर्थ37 करोड़

अखिलेश यादव के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं इनका Instagram अकाउंट जिसपर यह अपनी दिन चरिया और बाक़ी चीज़े शेयर करते रहते हैं।

Instgramsocialist_akhileshyadav

ये भी पढ़े:-


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
2 Comments