अंकित बैयनपुरिया का जीवन परिचय | Ankit Baiyanpuria Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Instagram/Ankit Baiyanpuria]

अंकित बैयनपुरिया की जीवनी, 75 हार्ड डे, डाइट, मोदी, व्यक्तिगत जीवन, शिक्षा, रोचक तथ्य | Ankit Baiyanpuria Biography in Hindi (75 hard day, diet, Modi, Early life, Social media, Interesting facts, Net Worth)

Contents
अंकित बैयनपुरिया कौन हैं (Who is Ankit Baiyanpuria)अंकित बैयनपुरिया का जीवन परिचय (Introduction)अंकित बैयनपुरिया का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)अंकित बैयनपुरिया की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)अंकित बैयनपुरिया की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)अंकित बैयनपुरिया का परिवार (Family)अंकित बैयनपुरिया का प्रारंभिक जीवन (Early life)अंकित बैयनपुरिया 75 हार्ड चैलेंज (75 hard challenge)अंकित बैयनपुरिया और नरेंद्र मोदी (Narender Modi)अंकित बैयनपुरिया की डाइट (Diet)अंकित बैयनपुरिया की नेट वर्थ (NetWorth)अंकित बैयनपुरिया सोशल मीडिया (Social Media)अंकित बैयनपुरिया के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)अंकित बैयानपुरिया ने क्या करता हैं?अंकित बैयानपुरिया कैसे प्रसिद्ध हुआ?अंकित बैयनपुरिया कितना कमाता हैं?अंकित बैयनपुरिया कहाँ से है?अंकित बैयनपुरिया की डाइट क्या हैं?

हरियाणा के सबसे मशहूर फ़िटनेस फ़्रीक और हज़ारों, लाखों लोगों को फ़िटनेस की तरफ़ ले जाने वाले और कोई नहीं बल्कि अंकित बैयनपुरिया जी है। अंकित ने काफ़ी मुश्किलों का सामना किया यहाँ तक की घर चलाने के लिए उन्होंने मज़दूरी भी की और उन्हें काफ़ी कठिनाइयों भी हुई पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी और उनके अनुशासन और निरंतर प्रयास से उन्होंने सफलता को प्राप्त किया। आइए अंकित बैयनपुरिया की जीवनी को पढ़ते हैं और इनके जीवन के सफ़र के बारे में जानते हैं।

अंकित बैयनपुरिया कौन हैं (Who is Ankit Baiyanpuria)

अंकित बैयनपुरिया पेशे से फ़िटनेस इंफ्ल्यूएंसर है। इनका 75 हार्ड चैलेंज काफ़ी वायरल हुआ। उनका एक वाक्य “राम राम भाई सारा ने” भी काफ़ी वायरल हुआ। सोश्यल मीडिया कि माध्यम से वह काफ़ी प्रसिद्ध हुए। 1 अक्टूबर 2023 को प्रधान मंत्री ने भी इन्हें राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान में आमंत्रित किया। इनका यूट्यूब पर अंकित बैयनपुरिया के नाम से चैनेल है जिस पर 4 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर है। और इनके इंस्टाग्राम पर 8 मिलियन से अधिक फ़ॉलोअर है।

अंकित बैयनपुरिया का जीवन परिचय (Introduction)

इनका नाम अंकित बैयनपुरिया है। इनका उपनाम बैयनपुरिया है जो की इनके गाँव का नाम है। इनका पेशा फ़िटनेस है। इन्हें फ़िटनेस इंफ्ल्यूएंसर और 75 हार्ड चैलेंज के लिए भी जाना जाता है।

नामअंकित बैयनपुरिया
उपनामअंकित
पेशाफ़िटनेस इंफ्ल्यूएंसर
जाना जाता हैफ़िटनेस के लिए

अंकित बैयनपुरिया का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

अंकित बैयनपुरिया को अंकित सिंह के नाम से भी जाना जाता है। बैयनपुरिया इनके गाँव का नाम है। इनका जन्म 31 अगस्त 1993 में हुआ था। ये हरियाणा के सोनीपत के बैयानपुर के रहने वाले है। इनकी हाईट 5’9” है। यह भारतीय और हिंदू है । इनकी जाती प्रजापति है। इनकी राशि कन्या है।

जन्म तिथि31 अगस्त 1993
जन्म स्थानबैयानपुर, सोनीपत
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरबैयानपुर
शौकएक्सरसाइज़
राशिकन्या
धर्महिंदू
कहाँ रहते हैंहरियाणा

अंकित बैयनपुरिया की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

अंकित बैयनपुरिया ने अपनी पढ़ाई गाँव के सरकारी स्कूल से की थी। यह पढ़ाई में काफ़ी अच्छे थे परंतु शारीरिक कमज़ोर थे। इसलिए इनके पिता जी ने इनकी कुश्ती शुरू करवा दी। इन्होंने कॉलेज की पढ़ाई महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ( एमडीयू), रोहतक से बी.ए. की थी।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएट
स्कूलसरकारी स्कूल, बैयनपुर
कॉलेज/विश्वविद्यालयमहर्षि दयानंद विश्विद्यालय

अंकित बैयनपुरिया की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

अंकित बैयनपुरिया अभी अपने करियर पर ध्यान दे रहे है इन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। यह फ़िलहाल अविवाहित है।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

अंकित बैयनपुरिया का परिवार (Family)

अंकित के पिता जी एक मज़दूर है। वह मज़दूरी कर के ही घर का गुज़ारा करते थे। माता जी एक ग्रहणी है। यह एक मिडिल क्लास परिवार से है। इनकी दो बड़ी बहने भी है जिनकी शादी हो चुकी है।

मातापिताअज्ञात

अंकित बैयनपुरिया का प्रारंभिक जीवन (Early life)

अंकित बचपन में पढ़ाई में काफ़ी अच्छे थे और गाँव के सरकारी स्कूल से पढ़े हैं। पर यह शारीरिक तौर से कमज़ोर थे इसलिए इनके पिता जी चाहते थे की यह कुश्ती शुरू करे। इन्होंने कृष्ण पहलवान के पास कुश्ती शुरू करी। पहले ये केवल मिट्टी के दंगल ही खेलते थे। फिर आगे चल कर इन्होंने अपनी पढ़ाई महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू), रोहतक से पूरी करी।

इनका पहला मेट कंपीटिशन यूनिवर्सिटी लेवल का खेला जिसमें इन्होंने सिल्वर मेडल जीता। उसके बाद इन्हें तीन चोट हुई। पहली चोट इन्हें 2018 में हिमाचल में हुई, दूसरी चोट 2020 में घुटने में हुई, तीसरी चोट इन्हें 2022 में कंधे में हुई। जिसके बाद इन्होंने कुश्ती छोड़ दी।

इनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी इसलिए घर को सँभालने के लिए इन्होंने हलवाई का कार्य किया जहाँ ये शादियों में फल काटने का काम करते थे। जिसके लिए इन्हें (200-250 रुपए) मिलते थे। उसके बाद इन्होंने मज़दूरी भी की फिर जिम हेल्पर का भी कार्य किया और फिर इन्होंने zomato पर भी कार्य किया जिसमें यह दिन के 12 घंटे कार्य करते थे।

उसके बाद इन्हें कोई इंस्टाग्राम से जानने वाला मिला और उसने इनकी यह नौकरी छुटवा दी और एक जिम प्रॉडक्ट्स स्टोर पे लगाया और साथ में यह ट्रेनिंग भी देते थे। जिससे ये 9000 रुपए कमाते थे। उसके बाद वे अपनी मोसी के घर गए और वहाँ एक चावल की फ़ैक्टरी थी उसमे भी इन्होंने चावल के कट्टे को ट्रांसपोर्ट का कार्य किया जिससे उन्हें 300 रुपए मज़दूरी मिलती थी।

अंकित बैयनपुरिया 75 हार्ड चैलेंज (75 hard challenge)

इन्होंने 75 हार्ड चैलेंज के बारे में इंटरनेट से देखा और इन्हें फ़िटनेस का काफ़ी शौक़ था तो इन्होंने इसे शुरू कर दिया। 75 हार्ड चैलेंज 75 दिनों का होता है जिसमें 5 नियम होते है और अगर एक भी दिन रह जाती है तो पहले दिन से शुरू करना होता है।

इसके नियम कुछ ऐसे होते है- रोज़ाना 1 सेल्फ़ी लेना , रोज़ 4 लीटर पानी पीना, 45 मिनट के दो वर्कआउट जिसमें एक आउटडोर होना चाहिये, देसी डाइट लेना, नॉन फ़िक्शन बुक पढ़ना जिससे मन को शांती मिले। अंकित रोज़ अपने रूटीन को इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते है।अंकित का वर्कआउट बदलता रहता है पर वह ज़्यादातर देसी डाइट और देसी एक्सरसाइज़ ही करते है।

अंकित बैयनपुरिया और नरेंद्र मोदी (Narender Modi)

1 अक्टूबर 2023 को प्रधान मंत्री ने इन्हें राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान में आमंत्रित किया। पीएम मोदी ने एक विडियो शेयर किया और उसमे अंकित भी नज़र आए। विडियो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा की देश स्वच्छता की ओर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया। स्वच्छता के अलावा हमने इसमें फ़िटनेस और ख़ुशहाली को भी शामिल किया है। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के लिए है।

अंकित बैयनपुरिया की डाइट (Diet)

सुबह की डाइट (वर्कआउट से पहले)3-4 अंजीर
10-15 मुनक्का
10-12 काजू
4 अखरोट
सभी को पानी में भिगोकर रात भर रख देना और सुबहा वर्कआउट से पहले खाना और एक फ़्रूट (कोई भी)।
वर्कआउट के बाद सोगिरी और ग़ुरबंदी गिरी का बादाम रगड़ा जिसमें-
वॉटरमेलों बीज
पॉपी बीज
इलायची
सौप
काली मिर्च
गुलाब के पत्ते
ये सब रगड़े को ठंडा बनाने के लिए डलते है। रगड़े को कुण्डी सोटा की मदद से बनाया जाता है। उसके बाद
2-3 रोटी घी लगा कर
सब्ज़ी
सलाद
एक किलो दही।
दिन की डाइट दिन की डाइट काफ़ी हल्की होती है-
1-2 फ़्रूट या जूस।
श्याम की डाइट (वर्कआउट के बाद)1 स्कोप प्रोटीन
2 से 3 रोटी
सब्ज़ी
1 किलो दुध।

अंकित बैयनपुरिया की नेट वर्थ (NetWorth)

अंकित बैयनपुरिया के पैसे कमाने का ज़रिया उनकी यूट्यूब चैनेल और इंस्टाग्राम है। इनकी नेट वर्थ 2.4 करोड़ से भी अधिक है।

नेट वर्थ 2.4 करोड़

अंकित बैयनपुरिया सोशल मीडिया (Social Media)

यह हैं अंकित का यूट्यूब और इंस्टाग्राम जहां पर यह अपनी दिन चर्या और फ़िटनेस की वीडियो डालते हैं।

इंस्टाग्रामankit_baiyanpuria
यूट्यूबAnkitbaiyanpuria

ये भी पढ़े:-

अंकित बैयनपुरिया के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)

अंकित बैयानपुरिया ने क्या करता हैं?

अंकित का पेशा फ़िटनेस है। इन्हें फ़िटनेस इंफ्ल्यूएंसर और 75 हार्ड चैलेंज के लिये भी जाना जाता है।

अंकित बैयानपुरिया कैसे प्रसिद्ध हुआ?

अंकित का 75 हार्ड चैलेंज काफ़ी वायरल हुआ। उनका एक वाक्य “राम राम भाई सारे न” भी काफ़ी वायरल हुआ। सोश्यल मीडिया कि माध्यम से वह काफ़ी प्रसिद्ध हुए। 1 अक्टूबर 2023 को प्रधान मंत्री ने भी इन्हें राष्टव्यापी स्वच्छता अभियान में आमंत्रित किया।

अंकित बैयनपुरिया कितना कमाता हैं?

अंकित बैयनपुरिया के पैसे कमाने का ज़रिया उनकी यूट्यूब चैनेल और इंस्टाग्राम है। इनकी नेट वर्थ 2.4 करोड़ से भी अधिक है।

अंकित बैयनपुरिया कहाँ से है?

अंकित बैयनपुरिया को अंकित सिंह के नाम से भी जाना जाता है। बैयनपुरिया इनके गाँव का नाम है। ये हरियाणा के सोनीपत के बैयानपुर गाँव के रहने वाले है।

अंकित बैयनपुरिया की डाइट क्या हैं?

अंकित बैयनपुरिया की डाइट काफ़ी सिंपल और हेल्दी है। ये देसी डाइट लेते है जैसे की दूध, दही, घी, रोटी, सब्ज़ी, फ्रूट्स और ड्राई फ्रूट्स।

TAGGED: ,
Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment