मेजर गौरव चौधरी का जीवन परिचय | Major Gaurav Chaudhary Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image credit:Gaurav Chaudhary Profile pic]

मेजर गौरव चौधरी की जीवनी, भारतीय सेना, करियर, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | Major Gaurav Chaudhary Biography in Hindi (Army, Family, Career, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

मेजर गौरव चौधरी अपनी ज़बर्दस्त पर्सनालिटी, वर्दी और अपनी लुक की वजह से इंटरनेट पर ख़ूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। इनकी पर्सनालिटी किसी बॉलीवुड के हीरो से कम नहीं हैं। इनकी भोली और ख़ूबसूरत लुक लोगों को ख़ूब पसंद हैं। काफ़ी डिफेंस Aspirants इन्हें अपना आदर्श भी मानते हैं। तो आइए जानते हैं किस प्रकार मेजर गौरव चौधरी ने इस मुक़ाम को हासिल किया हैं और मेजर गौरव चौधरी की जीवनी को पढ़ते हैं।

मेजर गौरव चौधरी कौन हैं (Who is Major Gaurav)

मेजर गौरव चौधरी भारतीय सेना में मेजर नियुक्त हैं। यह Aide-de-Camp (ADC) के अंतर्गत राष्ट्रपति की सुरक्षा हेतु तैनात हैं। यह एक बहुत ही क़ाबिल अधिकारी हैं। इन्हें काफ़ी सारे बैज भी मिले हैं। मेजर गौरव चौधरी को इनके व्यक्तित्व के लिए भी काफ़ी पसंद किया जाता हैं।

मेजर गौरव चौधरी का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

मेजर गौरव चौधरी का जन्म 14 अगस्त 1991 में हरियाणा के करनाल में हुआ हैं। इन्हें फ़ुटबॉल खेलना और नई-नई जगहों पर घूमना पसंद हैं। यह शुरू से ही काफ़ी फिट रहे हैं।

जन्म तिथि 14 अगस्त 1991
जन्म स्थान करनाल, हरियाणा
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर हरियाणा
शौक फ़ुटबॉल खेलना और घूमना (ट्रेवलिंग)
जाना जाता है इंडियन आर्मी
धर्म हिंदू

मेजर गौरव चौधरी की शिक्षा योग्यता, स्कूल, कॉलेज और अकैडमी (Education Qualification, School, College & Academy)

मेजर गौरव चौधरी ने अपने स्कूल की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से की हैं और आगे की पढ़ाई इन्होंने नैशनल डिफेंस अकेडमी, पुणे और इंडियन मिलिट्री अकेडमी, देहरादून से पूरी करी हैं। यह शुरुआत से ही पढ़ाई में काफ़ी अच्छे रहे हैं और साथ ही इनकी खेल कूद में भी काफ़ी दिलचस्पी रही हैं।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
स्कूल केन्द्रीय विद्यालय
कॉलेज/विश्वविद्यालय नैशनल डिफेंस अकेडमी, पुणे और इंडियन मिलिट्री अकेडमी, देहरादून

मेजर गौरव चौधरी का परिवार और वैवाहिक जीवन (Family & Marriage)

सुरक्षा कारणों की वजह से मेजर गौरव चौधरी की कोई भी पारिवारिक जानकारी उपलब्ध नहीं हैं।

यह विवाहित हैं। इनका विवाह दिसंबर 2019 में हुआ था परंतु सुरक्षा कारणों की वजह से इनकी पत्नी के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं जिसकी वजह से लोगों को लगता हैं कि यह अविवाहित हैं।

मेजर गौरव चौधरी का जीवन (About)

गौरव चौधरी भारतीय सेना में मेजर हैं। इन्होंने आर्मी में काम करते समय काफ़ी सारे ऑपरेशन में भी भाग लिया हैं। यह एक होनहार और क़ाबिल अफ़सर हैं।

हाल फ़िलहाल में यह Aide-de-Camp ACD of Presidential staff के अंतर्गत राष्ट्रपति की सुरक्षा हेतु तैनात किए गए हैं। ACD में जाने के लिए तीनों डिफेंस फोर्सेस – भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में से सर्वोत्तम उम्मीदवार को लिया जाता हैं जो कि इन तीनों डिफेंस फोर्सेस में सर्वोत्तम होता हैं। किसी भी अधिकारी के लिए ACD रैंक पर नियुक्त होना बहुत ही गर्व की बात होती हैं और मेजर गौरव चौधरी ने अपनी क़ाबिलीयत के बल पर यह हासिल किया हैं।

इनकी यूनिट भारतीय सेना की Parachute Regiment की 10 PARA SF हैं जिसे की The Desert Scorpion के नाम से भी जाना जाता हैं।

इन्हें काफ़ी सारे badges भी मिले हैं जैसे की Maroon Beret, Balidan Badge, Freefall Combat Divers Badge आदि।

इन सबके अतिरिक्त मेजर गौरव चौधरी अपने आकर्षक व्यक्तित्व के लिए सोशल मीडिया पर काफ़ी ट्रेंड में रहते हैं जिसकी वजह से लोग इन्हें और भी जानना चाहते हैं। इनकी काफ़ी सारी वीडियो ट्रेंड में रहती हैं।

मेजर गौरव चौधरी के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

मेजर गौरव चौधरी का पहले एक Instagram अकाउंट था। लेकिन सुरक्षा कारणों हेतु बाद में इन्होंने डिलीट कर दिया था। फ़िलहाल इनका कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट नहीं हैं। हालाँकि इनके नाम पर काफ़ी नकली Instagram अकाउंट हैं।

ये भी पढ़े:-

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment