सफीन हसन का जीवन परिचय | Safin Hasan Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Safin Hasan/Instagram]

सफीन हसन की जीवनी,शिक्षा, यूपीएससी, परिवार, मार्कशीट, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | Safin Hasan Biography in Hindi (UPSC Exam, Marksheet, Education, Early life, Interesting facts, Net Worth)

सफीन हसन ने बचपन में ही ठान लिया था कि इन्हें उच्च अधिकारी बनना है परंतु इन्हें बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा जैसे कभी परीक्षा से पहले एक्सीडेंट हो जाना तो कभी इंटरव्यू से एक हफ़्ता पहले तक हॉस्पिटल में भर्ती रहना। इन सभी कठिनाइयों के बावजूद यह भारत के सबसे कम उम्र के आईपीएस अधिकारी बने। आइए जानते हैं इनके जीवन के बारे में और सफीन हसन की जीवनी को पढ़ते हैं।

सफीन हसन कौन हैं (Who is Safin Hasan)

सफीन हसन एक आईपीएस अधिकारी हैं। इन्होंने साल 2018 की UPSC परीक्षा को क्लियर करा और यह सबसे कम उम्र के ऑफिसर बने। इनका जन्म 21 जुलाई 1995 को गुजरात में हुआ था गरीब परिवार के होने के बावजूद और बहुत सारी कठिनाइयों के बाद इन्होंने UPSC एग्जाम को पास कर दिखाया।

सफीन हसन का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

साफ़िन हसन का जन्म 21 जुलाई 1995 को गुजरात के पालनपुर में हुआ। यह बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छे थे। इन्हें सामाजिक कार्य करना भी बहुत पसंद हैं।

जन्म तिथि21 जुलाई 1995
जन्म स्थानपालनपुर, गुजरात
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरकनूदार, गुजरात
शौकसामाजिक कार्य करना
जाना जाता हैसबसे कम उम्र में बनने वाले आईपीएस अधिकारी
धर्मइस्लाम
UPSC Selection2018
10th & 12th Marks92%
Current PostingIPS

सफीन हसन की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

सफ़िन हसन ने अपने स्कूल की पढ़ाई गाँव के सरकारी स्कूल से गुजराती मीडियम में करी। इन्होंने 10वीं कक्षा में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त करे। 12वीं की पढ़ाई इन्होंने Ascent School of Science, पालनपुर, गुजरात से करी। जिसमें फिर से इन्होंने 92 प्रतिशत अंक प्राप्त करे। कॉलेज की पढ़ाई सफ़िन ने Sardar Vallabhbhai National Institute of Technology, सूरत, गुजरात से पूरी करी।

स्कूलगाँव के सरकारी स्कूल और Ascent School of Science, पालनपुर, गुजरात
कॉलेज/विश्वविद्यालयसरदार वल्लभभाई नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

सफीन हसन का परिवार (Family)

सफ़िन हसन के पिता का नाम मुस्तफ़ा हसन हैं जो की बिजली मिस्त्री का काम करते थे और माता का नाम नसीम्बानू हैं। इनका एक छोटा भाई भी हैं जिसका नाम असनाइन हसन हैं।

पितामुस्तफ़ा हसन
मातानसीम्बानू
भाईअसनाइन हसन

सफीन हसन का प्रारंभिक जीवन (Early life)

सफ़िन हसन का जन्म एक ग़रीब परिवार में हुआ था यह आर्थिक रूप से काफ़ी कमज़ोर थे। इनके पिता एक बिजली मिस्त्री थे और इनकी माता पढ़ाई पूरी करवाने के लिए शादियों में रोटियां बनाती थी।

एक बार इनके स्कूल में कलेक्टर आते हैं और जिस प्रकार उनका स्वागत किया जाता हैं और उनकी इज़्ज़त की जाती हैं उसे देखकर ही यह कलेक्टर बनने की ठान लेते हैं। 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद इनके पास आगे पढ़ने के लिए पैसे नहीं थे परंतु इनकी क्षमता को देखकर इनकी स्कूल की फ़ीस काफ़ी कम कर दी गई। यह अपने अपने कॉलेज और होस्टल की फ़ीस बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर पूरी करते थे।

सफीन हसन यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam)

इनकी जीवन की असली चुनौती तो तब आई जब इन्हें UPSC की तैयारी करने के लिए दिल्ली जाना था लेकिन इनके पास इतने पैसे नहीं थे तब इनके गाँव के सरपंच और उनकी पत्नी ने इनकी सहायता करी और आज भी यह उन्हें अपने दूसरे माता पिता मानते हैं। यह अपनी तैयारी के साथ सामाजिक कार्य भी करते जैसे की यह स्लम में जाकर बच्चों को पढ़ाते थे।

इनका यह चुनौतियों भरा सफ़र अभी भी ख़त्म नहीं हुआ जब यह वर्ष 2017 में अपनी परीक्षा देने जा रहे थे तब इनका एक्सीडेंट हो जाता है जिसमें इन्हें काफ़ी चोट लग जाती है परंतु यह फिर भी हार नहीं मानते और पेनकिलर लेकर परीक्षा देने निकल पड़ते हैं।

वर्ष 2018 में इन्होंने UPSC की परीक्षा 570 AIR से पास करी फिर इंटरव्यू से एक हफ़्ता पहले तक यह हॉस्पिटल में एडमिट रहे परंतु इन्होंने हार नहीं मानी और इंटरव्यू दिया।

सफीन हसन की मार्कशीट (Marksheet)

सफीन ने अपने मार्क्स भी बताये हैं जो की उन्होंने UPSC की परीक्षा में प्राप्त किए हैं। जिसके कारण यह सबसे कम उम्र के अधिकारी बने हैं।

EXAMMARKS
GS Paper 1 94
GS Paper 288
GS Paper 3114
GS Paper 487
Essay148
Optional Gujarati language 1137
Optional Gujarati language 2130
Total written exam798
Personality Test (Interview)204
Total1002

सफीन हसन के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं इनका Instagram अकाउंट जिसपर यह अपने लाइफस्टाइल और बाक़ी चीज़ों को दिखाते रहते हैं।

InstagramSafin Hasan

ये भी पढ़े:-


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment