आर्यन खान का जीवन परिचय | Aryan Khan Biography in Hindi

Word_Wizard
[image credit: instagram/aryankhan]

आर्यन खान की जीवनी, हिट फ़िल्में, ड्रग केस, एक्टिंग, बॉलीवुड, परिवार, शिक्षा, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | Aryan Khan Biography in Hindi (Drug Case, Bollywood, Marriage, Family, Acting Career, Interesting facts, Net Worth)

बॉलीवुड के अभिनेता शाह रुख खान, जिनको सब किंग ख़ान के नाम से भी जानते हैं। इनकी जीवन शैली के बारे में तो हर कोई जानते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से इनके बड़े बटे आर्यन ख़ान चर्चा में हैं। आर्यन उभरते हुए एंटरप्रेन्योर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट और एक्टर हैं। आर्यन अब्राहम और सुहाना के भाई हैं। तो आइए जानते हैं कुछ रोमांचक तत्य इनके जीवन के बारे में और आर्यन खान की जीवनी को पढ़ते हैं।

आर्यन खान कौन हैं (Who is Aryan Khan)

आर्यन ख़ान पेशे से भारतीय एंटरप्रेन्योर, ऐक्टर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं। इनकी पहली फ़िल्म 2001 में “कभी ख़ुशी कभी ग़म” आई थी जिसमें इन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट का किरदार निभाया था। इनका ख़ुद का एक लक्ज़री स्ट्रीट वियर ब्रांड हैं जो की “D’Yavol X” हैं। आर्यन के ऊपर 2021 में ड्रग से संबधित केस भी हो गया था। ख़ान परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं और अब्राहम व सुहाना के भाई हैं।

आर्यन खान जीवन परिचय (Introduction)

नामआर्यन ख़ान
उपनामआर्यन
पेशाएंटरप्रेन्योर, ऐक्टर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट
जाना जाता हैएंटरप्रेन्योर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट

आर्यन खान का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

इनका जन्म 13 नवंबर 1997 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। इन्हें खेलने का भी काफ़ी शौक़ था। इन्होंने अपनी पढ़ाई भारत एवं लंदन से पूरी की है। खेलों में आर्यन ने काफ़ी ईनाम भी जीते हुए हैं जैसे 2010 में महाराष्ट्र में हुई ताइक्वांडो कंपीटिशन में इन्होंने गोल्ड मेडल जीता और इनके पास मार्शल आर्ट्स में भी ब्लैक बेल्ट हैं।

जन्म तिथि13 नवंबर 1997
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमुंबई
शौकमार्शल आर्ट्स और ताईक्वोनडो
राशिवृश्चिक
धर्मइस्लाम
कहाँ रहते हैंमुंबई
एक्टिंग की शुरुआत2001
बॉलीवुड डेब्यूकभी ख़ुशी कभी ग़म
लक्ज़री ब्रांड D’Yavol X

आर्यन खान की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

आर्यन ने अपनी स्कूल की पढ़ाई 15 साल की उम्र तक “धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल”, मुंबई, महाराष्ट्र से पूरी करी। आगे की पढ़ाई के लिए यह लंदन चले गए जहां से इन्होंने “सेवन ओक्स स्कूल” से अपनी स्कूली पढ़ाई को पूरा करा।

कॉलेज की पढ़ाई इन्होंने 2020 में USC School of Cinematic Arts, अमरीका से पूरी करी।

शैक्षणिक योग्यताललित कला फिल्म और टेलीविजन में स्नातक
स्कूलधीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई और सेवन ओक्स स्कूल, लंदन
कॉलेज/विश्वविद्यालययूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथर्न कैलिफ़ोर्निया

आर्यन खान की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

नहीं, आर्यन अभी अविवाहित हैं। यह अभी अपने भविष्य पर ध्यान दे रहे हैं और अपने करियर को अच्छा बना रहे हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

आर्यन खान का परिवार (Family)

आर्यन ख़ान के पिता शाहरुख़ ख़ान एक भारत के प्रसिद्ध अभिनेता हैं। इनकी माता गौरी ख़ान एक प्रोड्यूसर और फैशन डिज़ाइनर हैं। आर्यन परिवार के बड़े बटे हैं। यह सुहाना ख़ान, जो की एक अभिनेत्री हैं और अब्राहम ख़ान के बड़े भाई हैं।

पिताशाहरुख़ ख़ान
मातागौरी ख़ान
बहनसुहाना ख़ान
भाईअब्राहम ख़ान

आर्यन खान का प्रारंभिक जीवन (Early life)

आर्यन ख़ान परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई भारत, इंग्लैंड और अमेरिका से पूरी करी हैं। साथ ही यह एंटरप्रेन्योर भी हैं और इन्होंने अपना ख़ुद का luxury streetwear brand भी लॉंच किया हैं जो की “D’Yavol X” हैं। शारुख़ ख़ान का कहना हैं कि आर्यन एक कमाल के लेखक हैं लेकिन इनके अंदर एक्टिंग का हुनर नहीं हैं।

पढ़ाई के साथ-साथ यह खेलों में भी शामिल थे। खेलों में इनकी काफ़ी रुचि रही हैं ख़ास कर के ताइक्वांडो खेल में जिसमें हुई 2010 की कंपीटिशन में आर्यन ने गोल्ड मेडल जीता था। मार्शल आर्ट्स में भी अच्छी रुचि होने के कारण इन्होंने ब्लैक बेल्ट को अपने नाम कर रखा हैं।

आर्यन खान का एक्टिंग करियर (Acting Career)

वृष 2001 में आई करन जौहर की फ़िल्म “कभी ख़ुशी कभी ग़म” में आर्यन ने चाइल्ड एक्टर का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म में इन्होंने शाहरुख ख़ान के पात्र का बचपन किरदार निभाया हैं।

वृष 2004 में इन्होंने वॉइस ऐक्टर की भूमिका निभाते हुए “The Incredibles” की हिन्दी डबिंग करी। फिर 2006 में इन्होंने अपने पिता की फ़िल्म ‘”कभी अलविदा ना कहना” में ऐक्टिंग करी।

फिर साल 2019 में इन्होंने अपने पिता के साथ “दी लायन किंग” में भी वॉइस ओवर करी। इन्हें “सर्वश्रेष्ठ डबिंग चाइल्ड वॉयस आर्टिस्ट” का अवार्ड भी मिला।

इनका एक्टिंग में योग दान काफ़ी सीमित रहा हैं। हल्की इन्होंने काफ़ी फ़िल्मों में वॉइस ओवर किया हैं और इसके लिए इन्हें अवार्ड भी मिला हैं।

आर्यन खान का केस (Case)

2 अक्टूबर 2021 को नारकोटिक्स की टीम ने एक क्रूज़ शिप पे रेड करी। इस शिप पर पार्टी हो रही थी और टीम के पास सूचना थी कि यहाँ पर निषेध ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। नारकोटिक्स की टीम ने शिप पे मौजूद आर्यन ख़ान को कस्टडी में ले लिया और धीरे- धीरे 17 लोग को भी अरेस्ट कर लिया गया। इनका यह केस सना रईस खान ने लड़ा था जो एक क्रिमिनल वकील हैं।

आर्यन ख़ान को तीन हफ़्ते की जेल हुई। लेकिन तीन हफ़्ते के बाद इनको बेल मिल गई और यह ख़ुशी ख़ुशी घर वापिस आ गए।

आर्यन खान के पुरस्कार (Awards)

आर्यन ख़ान ने अपनी वॉइस ओवर और खेलों में रुचि के बल पर कुछ अवार्ड जीते हैं-

पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ डबिंग चाइल्ड वॉयस आर्टिस्ट पुरुष
2010 में महाराष्ट्र ताईक्वोनडो कंपीटिशन में गोल्ड मेडल
मार्शल आर्ट्स में ब्लैक बेल्ट

आर्यन खान की नेट वर्थ (NetWorth)

आर्यन ख़ान का पैसे कमाने का ज़रिया बिज़नस और वॉइस ओवर करना हैं। इनकी नेट वर्थ $120-140 मिलियन जो की 90 करोड़ हैं।

नेट वर्थ$120-140 मिलियन या 90 करोड़

ये भी पढ़े-

आर्यन खान के सोशल मीडिया (Social Accounts)

आर्यन ख़ान सोशल मीडिया पर भी हैं। यह इंस्टाग्राम को काफ़ी इस्तेमाल नहीं करते लेकिन अपने जीवन से संबंधित जानकारी उसपर देते रहते हैं।

इंस्टाग्राम___aryan___

आर्यन खान के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)

क्या आर्यन खान ने किसी फिल्म में काम किया?

आर्यन ने 2001 में करन जौहर की फ़िल्म “कभी ख़ुशी कभी ग़म” में चाइल्ड एक्टर का किरदार निभाया था। इसके बाद इन्होंने वॉइस ओवर के तौर पर “The Incredibles” और “दी लायन किंग” फ़िल्मों में भी काम किया हैं।

आर्यन खान नौकरी के तौर पर क्या करते हैं?

आर्यन खान एंटरप्रेन्योर, ऐक्टर और वॉइस ओवर आर्टिस्ट हैं। इन्होंने अपना ख़ुद का लक्ज़री ब्रांड भी शुरू किया हैं जो की “D’Yavol X” हैं।

आर्यन खान का वकील कौन था ?

सना रईस खान जो की एक क्रिमिनल वकील हैं उन्होंने आर्यन का केस को सँभाला था। इन्होंने बहुत अच्छी तरह से आर्यन के केस को सुलझाने में मदद करी थी।

आर्यन खान का केस किसने लड़ा ?

आर्यन खान का केस सना रईस खान ने लड़ा था। यह एक क्रिमिनल वकील हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment