ड्रेक, रैपर का जीवन परिचय | Drake Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Instagram/Drake]

ड्रेक की जीवनी, म्यूजिक करियर, शिक्षा, हिट गाने, परिवार, सोशल मीडिया, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | Drake Biography in Hindi (Songs, Marriage, Music, Awards, Career, Interesting facts, Net Worth)

म्यूजिक में हिप-हॉप को पीछे कोई नहीं छोड़ सकता। हिप-हॉप गानों को चाहने वाले दुनिया के हर कोने में मिल ही जाते हैं। जहां हिप-हॉप का नाम आता हैं वहाँ ड्रेक को कोई नहीं भूल सकता। इंगलिश हिप-हॉप म्यूजिक में इनकी एक अलग पहचान हैं और इन्हें दुनिया का सबसे अच्छा हिप-हॉप आर्टिस्ट भी माना जाता हैं। इनके चाहने वाले दुनिया के हर कोने में हैं। ड्रेक ने म्यूजिक इंडस्ट्री में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

आज रैपिंग में इनका बहुत बड़ा नाम हैं और इनकी गिनती सफल व्यक्तियों में होती हैं। लेकिन इनका यह सफलता का सफ़र इतना आसान भी नहीं था। आइए जानते हैं ड्रेक की लाइफ स्टोरी को और ड्रेक की जीवनी को पढ़ते हैं।

ड्रेक कौन हैं (Who is Drake)

ड्रेक एक कैनेडियन रैपर हैं। इनका पूरा नाम ऑब्रे ड्रेक ग्राहम हैं। पेशे से यह गायक, रैपर और सॉंग राइटर हैं। म्यूजिक इंडस्ट्री में यह एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं। इन्होंने काफ़ी वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए हुए हैं। यह हिप-हॉप गाने बनाने में मशहूर हैं। इनका जन्म टोरोंटो, कनाडा में हुआ। इन्होंने पाँच बार ग्रैमी अवार्ड को जीता हुआ हैं।

ड्रेक का जीवन परिचय (Introduction)

नामऑब्रे ड्रेक ग्राहम
उपनामड्रेक
पेशागायक, रैपर और सॉंग राइटर
जाना जाता हैरैपिंग के लिए

ड्रेक का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

ड्रेक का वास्तव में ऑब्रे ड्रेक ग्राहम नाम हैं। इनका जन्म 24 अक्तूबर 1986 को कनाडा के टोरोंटो शहर में हुआ। बचपन से ही ड्रेक को गाने और आइस हॉकी खेलना बहुत पसंद हैं।

जन्म तिथि24 अक्तूबर 1986
जन्म स्थानटोरोंटो, कनाडा
राष्ट्रीयताकनाडा
शौकगाने गाना का
गानों की शुरुआत2006
पहला हिट गानाBest I Ever Had, 2009

ड्रेक की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

ड्रेक ने अपनी पढ़ाई थॉर्नहिल सेकेंडरी स्कूल, फ़ॉरेस्ट हिल कॉलेजिएट इंस्टीट्यूट, वेस्टन मेमोरियल जूनियर पब्लिक स्कूल और वॉन रोड अकादमी, कनाडा से पूरी करी।

स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालयथॉर्नहिल सेकेंडरी स्कूल, फ़ॉरेस्ट हिल कॉलेजिएट इंस्टीट्यूट, वेस्टन मेमोरियल जूनियर पब्लिक स्कूल और वॉन रोड अकादमी, कनाडा

ड्रेक की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

ड्रेक ने अभी शादी नहीं करी हालाकी उनकी गर्लफ्रेंड हैं। इन्होंने 2021 में जोहाना लीया को डेट करा था।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

ड्रेक का परिवार (Family)

ड्रेक के परिवार में उनके माता और पिता हैं। इनके पिता का नाम डेनिश ग्राहम हैं जो कि एक म्यूजिशियन हैं। इनकी माता का नाम सांडी ग्राहम हैं। इनकी माता ने ड्रेक को अच्छे से बड़ा किया और साथ ही टीचर की भी जॉब करी।

पिताडेनिश ग्राहम
मातासांडी ग्राहम

ड्रेक का प्रारंभिक जीवन (Early life)

जब ड्रेक सिर्फ़ पाँच साल के थे तो इनके माता पिता का डाइवोर्स हो गया था। जिससे यह अपनी माँ के पास टोरोंटो, कनाडा में रहते और इनके पिता वापिस मेम्फिस, अमेरिका चले गए थे जहाँ इनको ड्रग से संबंधित केस में जेल भी हो गई थी।

ड्रेक की माँ ने उन्हें कम उम्र में ही एक्टिंग स्कूल भी भेजना शुरू कर दिया था जिसे ड्रेक को छोटी उम्र में ही एक टीवी ऐड में भी काम करने का मौक़ा मिला। इन्होंने बड़े होकर टीवी शो में भी काफ़ी सालो तक काम किया और साथ ही अपने गाने भी लिखने शुरू कर दिये।

ड्रेक के पिता एक म्यूजिशियन हैं और ड्रेक भी बचपन में अपनी गर्मियों की छुट्टियों में अपने पिता के पास अमेरिका जाते थे जहां उन्हें हिप-हॉप म्यूजिक को लेकर कुछ नया सीखने को मिलता। यही से ड्रेक को हिप-हॉप के प्रति लगाव हो गया और बाद में ड्रेक एक्टिंग और गाने दोनों पर ध्यान देने लगे।

ड्रेक का म्यूजिक करियर (Music Career)

ड्रेक ने अपनी वृष 2006 में “रूम फॉर इम्प्रूवमेंट” मिक्स टैप निकली लेकिन यह इतनी कुछ ख़ास नहीं चली। इसके बाद इन्होंने ब्रेक लिया और वृष 2007 में अपनी दूसरी “कम बैक सीजन” मिक्सटेप निकली। इस टेप का एक गाना बहुत ही हिट हुआ और “रैप ए लॉट” म्यूजिक लेबल के मालिक जेम्स प्रिंस को उनके बेटे जेस प्रिंस द्वारा सुनाया गाया लेकिन उनको यह कुछ ख़ास पसंद नहीं आया। फिर जेस प्रिंस ने ड्रेक के बारे में जाने माने अमेरिकन रैपर “लील वायने” को बताया और उन्हें ड्रेक के गाने काफ़ी पसंद आये।

जब ड्रेक एक दुकान पर बाल कटवा रहे थे तो तब उनको लील वायने का फ़ोन आता हैं और इन्हें गाने के लिए पूछते हैं फिर लील वायने ड्रेक को अपने लेबल “यंग मनी एंटरटेनमेंट” में शामिल कर लेते हैं। इसके बाद ड्रेक ने कभी पीछे नहीं मूड के देखा।

साल 2015 में ड्रेक की मिक्स टैप आती हैं “यंग मनी एंटरटेनमेंट” लेबल के साथ “इफ यू आर रीडिंग दिस, यू आर टू लेट” जो की काफ़ी हिट गई और इनको लोगों की तरफ़ से काफ़ी प्यार भी मिला।

ड्रेक के हिट गाने और एल्बम (Hit Songs & Album)

यह हैं ड्रेक के कुछ हिट गाने और एल्बम।

गाने एल्बम
One DanceFor all the dogs
God’s PlanCertified Lover Boy
Rich baby daddyTake Care
Rich FlexThanks me later
GentlyMore life

ड्रेक के पुरस्कार (Awards)

यह हैं इनके द्वारा जीते गए पुरस्कार।

पुरस्कार
अमेरिकी संगीत पुरस्कार
बेट पुरस्कार
बीईटी हिप हॉप पुरस्कार
बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स
बीएमआई पुरस्कार
ग्रैमी अवार्ड
iHeartRadio मच म्यूजिक वीडियो अवार्ड्स
एमटीवी

ड्रेक की नेट वर्थ (NetWorth)

यह पूरी दुनिया में एक जाने माने सिंगर हैं। इनकी कमाई के साधन म्यूजिक कंसर्ट, ब्रांड और स्पॉन्सर्स हैं। इनकी नेट वर्थ इंटरनेट के हिसाब से दो हज़ार करोड़ हैं।

नेट वर्थ2,000 करोड़

ड्रेक के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं इनका इंस्टाग्राम हैंडल जहां पर यह अपने म्यूजिक और कंसर्ट के बारे में अपडेट देते रहते हैं।

इंस्टाग्रामchampagnepapi

ड्रेक के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Facts)

इनकी पहली एल्बम का नाम था “थैंक्स मी लेटर” जो की वृष 2010 में आई थी।

ड्रेक ने 2007 में मूवी में भी डेब्यू करा था और इनकी पहली फ़िल्म “चार्ली बार्टलेट” थी।

इन्होंने पाँच बार ग्रैमी अवार्ड जीता हुआ हैं और 50 से अधिक बार नॉमिनेट हो चुके हैं।

यह एक लोकोपकारक व्यक्ति हैं और इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक एक्टर के तोर पर करी थी।

ये भी पढ़े:-


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment