सिद्धू मूसेवाला का जीवन परिचय | Sidhu Moosewala Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: Instagram/Sidhu Moosewala]

सिद्धू मूसेवाला की जीवनी, हमला, हिट गाने, शादी, करियर, म्यूजिक की शुरुआत, मृत्यु, हत्या, नेट वर्थ | Sidhu Moosewala Biography in Hindi (Death, Music Career, Songs, Education, Family, Marriage, Net Worth)

भारत में पहले हिन्दी गानों का चलन बहुत ज़्यादा था लेकिन इंटरनेट के आने के बाद पंजाबी इंडस्ट्री ने म्यूजिक पर क़ब्ज़ा कर लिया। हर साल कोई न कोई नया पंजाबी गायक उठते हैं और सबके सामने आता हैं। लेकिन इस बीच सिद्धू मूसेवाला की एक अलग पहचान थी। इनका एक ऐसा दौर था जो कभी न ख़त्म हो सका। इनकी जगह पूरी पंजाब म्यूजिक इंडस्ट्री में कोई न तो ले पाया हैं और न ही ले सकता हैं।

इनके प्रति लोगों का एक अलग ही प्यार हैं और इनको पूरे विश्व में बड़ी बड़ी हस्तियों द्वारा भी जाना जाता हैं। लेकिन इनका यह सफलता का रास्ता इतना आसान नहीं था। जीवन में कई बार काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। आइए इनके बारे में जानते हैं और सिद्धू मूसेवाला की जीवनी को पढ़ते हैं।

सिद्धू मूसेवाला कौन हैं (Who is Sidhu Moosewala)

शुभदीप सिंह सिद्धू पंजाबी गायक थे। यह अपने पंजाबी गानों, एक्टिंग और रैपिंग के लिए जाने जाते थे। इनके चाहने वाले भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैं। इनके गानों ने म्यूजिक इंडस्ट्री के काफ़ी रिकॉर्ड्स को तोड़ा हैं। साल 2021 में यह राजनीति में भी उतरे थे। इनका पंजाबी सिनेमा में भी बहुत योगदान रहा हैं।

सिद्धू मूसेवाला का जीवन परिचय (Introduction)

नामसिद्धू मूसेवाला
उपनामसिद्धू
पेशागायक, रैपर, सोंग राइटर और म्यूज़िक प्रोड्यूसर
जाना जाता हैपंजाबी गानों, एक्टिंग और रैपिंग के लिए

सिद्धू मूसेवाला का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

सिद्धू मूसेवाला का वास्तव में शुकदीप सिंह सिंधु नाम हैं। इनका जन्म 13 जनवरी 1993 को पंजाब के मनसा में हुआ था। इनके गाँव का नाम मूसा था इसलिए इन्होंने अपने नाम के पीछे मूसेवाला लगा लिया। बचपन से ही इन्हें गानों का बहुत अधिक शौक़ था और यह बाबू मान के गाने सुनते थे।

जन्म तिथि13 जनवरी 1993
जन्म स्थानमनसा, पंजाब
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमनसा
शौकगाने लिखना
धर्मजट सिख
गानों की शुरुआत2017
पहला हिट गाना“सो हाई”

सिद्धू मूसेवाला की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

सिद्धू ने अपनी स्कूल की पढ़ाई एसवीएम स्कूल, मनसा से पूरी करी। इसे बाद इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना से पूरी करी। इन्होंने कुछ साल कनाडा में रह कर भी पढ़ाई करी थी।

शैक्षणिक योग्यताइंजीनियरिंग
स्कूलएसवीएम स्कूल, मनसा
कॉलेज/विश्वविद्यालयगुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना

सिद्धू मूसेवाला की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

इनके माता-पिता ने इनकी शादी तय कर दी थी लेकिन उससे पहले ही इन पर बदमाशों ने हमला कर दिया जिसमें इनकी मृत्यु हो गई।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

सिद्धू मूसेवाला का परिवार (Family)

सिद्धू के पिता का नाम भालू सिंह हैं और माता का नाम चरण कौर सिंह हैं। इनके माता-पिता ने इन्हें जीवन में पूरा हौसला और सपोर्ट करा। सिद्धू भी अपने घर वालों की बहुत इज़्ज़त करता था।

पिताभालू सिंह
माताचरण कौर सिंह

सिद्धू मूसेवाला का प्रारंभिक जीवन (Early life)

सिद्धू को गानों को लेकर बहुत लगाओ था लेकिन इनको अपने ऊपर इतना कॉन्फिडेंस नहीं था। इसलिए यह थोड़ा शर्माते थे। कनाडा जाके इन्होंने अपने ख़ुद के गाने लिखने और गाने शुरू करे। पहले यह लिखे हुए गाने गाना चाहते थे क्योंकि उस समय तक इन्हें गाने लिखने नहीं आते थे।

लेकिन एक बार इनको गाने की स्क्रिप्ट के लिए बहुत घूमना पड़ा और आख़िर में गाना भी नहीं मिला। जिससे इन्होंने ठान ली की अब से यह गाने ख़ुद ही लिखेगे। इसके बाद इन्होंने अपने गाने ख़ुद ही लिखने शुरू कर दिये।

सिद्धू मूसेवाला का म्यूजिक करियर (Music Career)

इनका करियर बहुत ही सफलताओं के साथ साथ असफलताओं से भरा हुआ हैं। इन्होंने गाना लिखा “लाइसेंस” जो कि पंजाबी गायक निंजा ने गाया। इस गाने को लोगों ने बहुत पसंद किया और सिद्धू को इससे काफ़ी फेम भी मिली। इस बाद इनका गाना डीप जांदू के साथ भी आया। कुछ समय बाद इन्होंने अपना डेब्यू करा और जी वैगन गाना निकाला।

वृष 2016 में इनके काफ़ी हिट गाने आए जैसे मस्टैंग, लाइफस्टाइल, इस्सा जट लेकिन अभी भी इन्हें वो सफलता नहीं मिली थी जिसके यह हक़दार थे।

वृष 2017 में इनका गाना आया “सो हाई” जिसने आते ही तहलका मचा दिया। इस गाने ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये और सिद्धू को पूरी दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया। इसके बाद सिद्धू ने पीछे मुड़ के नहीं देखा और एक के बाद एक सुपर हिट एल्बम निकलते गये।

इसके बाद इन्होंने भारत में अपने लाइव शो भी करे। इन्होंने वृष 2019 में फिल्मों में भी काम किया और पंजाब इंडस्ट्री को काफ़ी अच्छी फ़िल्में दी।

2021 में इन्होंने राजनीति की तरफ़ कदम बड़ाया और इन्होंने पंजाब में कांग्रेस सरकार को जॉइन करा।

सिद्धू मूसेवाला की हत्या (Assassination)

29 मई 2022 को शुकदीप सिंह सिंधु जब अपनी काली थार में घर लूट रहे थे तब कुछ बदमाशों ने इनकी गाड़ी को घेर लिया और इनपे फायरिंग शुरू कर दी। जिससे इनकी इस दूर घटना में मौत हो गई।

सिद्धू मूसेवाला के हिट गाने और एल्बम (Hit Songs & Album)

यह हैं इनके कुछ हिट गाने और एल्बम जिन्होंने ना केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में रिकॉर्ड बनाए हैं।

नंबरगाने
1.So High
2.295
3.Never Fold
4.Dollar
5.The last Ride
6.Chorni
7.Devil
8.Sidhu Son
9.0 to 100

सिद्धू मूसेवाला की नेट वर्थ (NetWorth)

मूसेवाला की नेट वर्थ 100 करोड़ से भी अधिक हैं। इनके पास लक्ज़री कारों भी थी जैसे रेंज रोवर, मॉडीफ़ाइड थार और आदि।

नेट वर्थ100 करोड़ से अधिक

सिद्धू मूसेवाला के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं इनका इंस्टाग्राम जिसपर यह लाइव आते थे और अपने गानों के बारे में बताते थे।

इंस्टाग्रामsidhu_moosewala

ये भी हैं-


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
2 Comments