सोनू सूद बाइआग्रफी | Sonu Sood Biography in Hindi

Word_Wizard
Image Credit Instagram/Sonu_sood

सोनू सूद की जीवनी, नेट वर्थ, कोरोना वाइरस, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, विवाह, शिक्षा, रोचक तथ्य | Sonu Sood Biography in Hindi (Birth, Introduction, Corona Virus, Education, Family, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

Contents
सोनू सूद कौन हैं (Who is Sonu Sood)सोनू सूद का जीवन परिचय (Introduction)सोनू सूद का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)सोनू सूद की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)सोनू सूद की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)सोनू सूद का परिवार (Family)सोनू सूद का प्रारंभिक जीवन (Early life)सोनू सूद का फ़िल्मी करियर (Film Career)सोनू सूद के परोपकारी कार्य (Philanthropic Work)सोनू सूद के पुरस्कार (Awards)सोनू सूद की हिट फ़िल्में (Hit Films)सोनू सूद की नेट वर्थ (NetWorth)सोनू सूद के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)सोनू सूद के बारे में सामान्य प्रश्न (FAQ)क्या सोनू सूद शादीशुदा हैं?मैं सोनू सूद से कैसे संपर्क कर सकता हूं?क्यों मशहूर हैं सोनू सूद?सोनू सूद ने क्या किया?सोनू सूद ने कोरोना वायरस के लिए क्या किया?सोनू सूद की नेट वर्थ क्या है?

बॉलीवुड में अगर सबसे अलग किसी की पहचान हैं तो वो हैं सोनू सूद। कोरोना वायरस के कठिन समय में लोगों के सामने मसीहा बन कर सामने आए हैं। वैसे तो इन्हें फ़िल्मों में बदमाशों के किरदार के लिए जाना जाता हैं लेकिन असल दुनिया में सोनू ने हीरो की भूमिका निभाई हैं। इनकी ज़िंदगी का सफ़र काफ़ी मुसीबतों और कठिनाइयों से भरा हुआ था। इन्होंने कोरोना के समय जब लोगों को खाने और पैसों के लिए इधर से उधर भटकना पड़ रहा था तब सोनू ने अपने घर से बाहर निकल कर सबकी मदद करी थी। आइए जाने सोनू सूद बाइआग्रफी के बारे में और इनके ज़िंदगी के सफ़र के बारे में पता लगते हैं ।

सोनू सूद कौन हैं (Who is Sonu Sood)

सोनू सूद भारतीय अभिनेता, प्रोडूसर और मॉडल हैं। हिन्दी सिनेमा के अलावा इन्होंने तामील, तेलगू और कन्नड़ फ़िल्मों में भी काम कर रखा हैं। इनकी पहली फ़िल्म साल 1999 में “कल्लाझागर” जो की एक तामील फ़िल्म थी। सोनू अपने परोपकारी कामों के लिए भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

सोनू सूद का जीवन परिचय (Introduction)

नामसोनू सूद
उपनामसोनू
पेशाअभिनेता, प्रोडूसर और मॉडल
जाना जाता हैतामील, तेलगू और कन्नड़ फ़िल्मों और परोपकारी कार्य के लिए

सोनू सूद का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

सोनू सूद का जन्म 30 जुलाई 1973 को मोगा, पंजाब में हुआ। बचपन से ही इनको एक्टिंग की तरफ़ ज़्यादा दिलचस्पी रहीं हैं। सोनू की हाइट 6 फुट के क़रीब हैं। सोनू हिंदू धर्म से हैं और इनको दूसरों की मद्द कर के अच्छा लगता हैं।

जन्म तिथि30 जुलाई 1973
जन्म स्थानमोगा, पंजाब
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरपंजाब
शौकएक्टिंग
कहाँ रहते हैंमुंबई
एक्टिंग की शुरुआततमिल सिनेमा से
बॉलीवुड डेब्यूशहीद-ए-आजम
पहली हिट फ़िल्मजोधा अकबर

सोनू सूद की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

शिक्षा के स्तर पर सोने ने कॉलेज तक पढ़ाई करी हैं। इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई सेक्रेड हार्ट स्कूल मोगा, पंजाब से पूरी करी हैं। आगे चल कर इन्होंने यशवंतराव कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग नागपुर से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई को पूरा करा। सोनू पढ़ने लिखने में भी अच्छे थे लेकिन इनका मन एक्टर बनने का ही था।

शैक्षणिक योग्यताइंजीनियरिंग
स्कूलसेक्रेड हार्ट स्कूल मोगा, पंजाब
कॉलेज/विश्वविद्यालयशवंतराव कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग नागपुर

सोनू सूद की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

सोनू ने वृष 1996 में सोनाली से शादी करी थी और इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम ईशांत और आयन सूद हैं। सोनाली पेशे से हिन्दी फ़िल्म प्रोडूसर और एक माँ हैं।

वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी सोनाली
बच्चेईशांत और आयन सूद

सोनू सूद का परिवार (Family)

सोनू के परिवार में उनके पिता शक्ति सूद और माता सरोज हैं। इनके पिता की एक टेक्सटाइल कंपनी थी। सोनू की दो बहन भी हैं जिनका नाम मालवीय और मोनिका सूद हैं।

पिताशक्ति सूद
मातासरोज
बहनमालवीय और मोनिका सूद

सोनू सूद का प्रारंभिक जीवन (Early life)

इंजीनियरिंग की पढ़ाई को पूरा कर सोनू ने अपने परिवार के बिज़नेस को ना सम्भालते हुए एक्टर बनने का फ़ैसला किया और मुंबई जाने का सोचा। इन्होंने अपने परिवार से एक साल का समय माँगा और पाँच हज़ार पैसे लेकर सपनों के सहर मुंबई निकल पड़े। सोनू का पैशन ही एक्टिंग था और इनको यही करना था।

मुंबई पहुँच कर इन्होंने कई जगह पर ऑडिशन दिए लेकिन कही बात नहीं बनी। मुंबई जैसे सहर में हर रोज़ हज़ारों लोग एक्टर बनने आते हैं और वहाँ सोनू का नंबर लगना बहुत मुश्किल था। इन्हें यह भी लगता था कि घर वालों से शायद इन्होंने एक साल का समय बहुत कम माँगा हैं। लेकिन काफ़ी मेहनत के बाद इनको एक टीवी ऐड मिला।

जिसे लेकर यह काफ़ी खुश हुए लेकिन अगले दिन सेट पर पहुँच के सोनू ने पाया की इस ऐड में काफ़ी लोग काम कर रहे हैं और इन्हें तो फोकस में भी नहीं लिया गया। इससे यह काफ़ी निराश हुए। वही मुंबई जैसे शहर में इतने दिन रुकने के लिए इनको पैसों की भी ज़रूरत थी तो इन्होंने ऑडिशन देने के साथ-साथ नौकरी भी करी ताकि यह अपने रहने के पैसे जुटा सके।

काफ़ी मेहनत के बाद सोनू को तमिल फ़िल्म के ऑडिशन के लिए चेन्नई बुलाया जाता हैं और यह ट्रेन पकड़ के निकल पड़ते हैं। इन्होंने ट्रेन में ही एक किताब को पढ़ कर तमिल के बारे में थोड़ा बहुत कुछ पढ़ा और तमिल बोलनी सीखी। वहाँ पहुँच कर इन्होंने ऑडिशन दिया और इनको फ़िल्म मिल गई।

इसके बाद सोनू ने कन्नड़ और तेलगू फ़िल्मों में भी काम किया लेकिन अभी भी इनके साथ ऐसा हो रहा था कि कभी तो इनको फ़िल्म मिल जाती और कभी नहीं मिलती जिससे इनको अभी तक वो सफलता हासिल नहीं हुई थी जिसके यह हक़दार थे। लेकिन हार ना मानते हुए अपनी कड़ी महनत के बल पर इन्होंने काफ़ी फ़िल्में करी।

सोनू ने अपनी पहली बॉलीवुड फ़िल्म “शहीद-ए-आजम” करी थी जो की साल 2002 में रिलीज़ हुई थी।

सोनू सूद का फ़िल्मी करियर (Film Career)

सोने के अपना एक्टिंग करियर तमिल सिनेमा से शुरू किया था।

वृष 1999 में इनकी फ़िल्म “कल्लाझागर” आई थी। इसी वृष इनकी दूसरी फ़िल्म “नेंजिनाइल” भी रिलीज़ हुई। यह दोनों ही तमिल फ़िल्में थी।

इसके बाद इनकी और भी तमिल एवं तेलगू फ़िल्में रिलीज़ होती हैं जैसे हाथ ऊपर, संता वेलाई और माजुनु। फिर वृष 2000 में यह बॉलीवुड में डेब्यू करते हैं फ़िल्म “शहीद-ए-आजम” के साथ और इसी वर्ष हिन्दी सिनेमा में एक ओर फ़िल्म “जिंदगी खूबसूरत है” भी करते हैं। इसके बाद यह एक के बाद एक फ़िल्में करते गए। इन्होंने मन लगा कर हिन्दी, तेलगू और तमिल सिनेमा में काम किया।

साल 2004 में इनकी हिन्दी फ़िल्म “युवा” काफ़ी हिट साबित होती हैं और इनको खूब भी प्रसिद्धि मिलती हैं।

साल 2008 में इनकी एक आई फ़िल्म “जोधा अकबर” में इनको ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय के साथ काम करने का मौक़ा मिला।

साल 2010 में इन्होंने “दबंग” फ़िल्म में सलमान ख़ान के साथ भी काम किया।

सोनू से 2016 में सोनू ने अपना ख़ुद का प्रोडक्शन हाउस खोला और इसका नाम अपने पिता के नाम पर “शक्ति सागर प्रोडक्शंस” रख दिया।

साल 2017 में इनकी एक बार फिर हिट फ़िल्म आइए “कुंग फू योगा” जो की दर्शकों को काफ़ी पसंद आई।

सोनू ने अभी तक काफ़ी फ़िल्मों में काम कर लिया हैं और अभी भी यह फ़िल्में में खूब मन लगा कर काम करते हैं इनकी साल 2023 में भी “तमिलारासन” नाम की फ़िल्म आई हैं।

सोनू सूद के परोपकारी कार्य (Philanthropic Work)

सोनू सूद को वैसे तो फ़िल्मों में नेगेटिव रोल के लिए जाना जाता हैं लेकिन असल ज़िंदगी के यह एक हीरो हैं। इन्होंने कोरोना के मुश्किल समय में सामने आकर लाखों लोगों की काफ़ी मद्द करी हैं। अभी भी यह ज़रूरत मंद लोगों की मद्द करते रहते हैं चाहे वो पैसे को लेकर हो या खाने को लेकर या फिर पढ़ाई को लेकर। सोनू के साथ आज हज़ारों लोगों के दिल जुड़े हुए हैं।

कोरोना के समय पर इन्होंने बस चलवाई जिससे मज़दूर अपने घर जा सके। इन्होंने काफ़ी लोगों को ख़ाना, पैसे और रहने का बंदोबस्त भी किया।

इन्होंने अपनी ख़ुद की भी चैरिटी खोल रखी हैं जिसका नाम सोनू सूद चैरिटी फाउंडेशन हैं। इनकी यह चैरिटी बहुत सारे प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं जैसे की ब्लड बैंक, शिक्षा, पौधे लगाना व बचाना और अन्य। इनकी इस चैरिटी के बारे में आप इनकी वेबसाइट से जान सकते हैं – soodcharityfoundation

सोनू सूद के पुरस्कार (Awards)

पुरस्कार
लोकमत स्टाइलिश पुरस्कार
बॉलीवुड लाइफ अवार्ड्स
दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मूवी पुरस्कार
स्टारडस्ट अवार्ड्स, भारत
फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार दक्षिण सिनेमा पुरस्कार
अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी के पुरस्कार
बॉलीवुड हंगामा सर्फर्स चॉइस मूवी अवार्ड्स
अप्सरा फिल्म प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड्स

सोनू सूद की हिट फ़िल्में (Hit Films)

सालफिल्म
2008जोधा अकबर
सिंह इज़ किंग
2014नए साल की शुभकामनाएँ

सोनू सूद की नेट वर्थ (NetWorth)

सोनू ने साउथ सिनेमा से लेकर हिंदी सिनेमा में काम कर रखा हैं। इसके अलावा यह ब्रांड और एड्स से भी पैसे कमाते हैं। इनकी नेट वर्थ 140 करोड़ के आस पास हैं। यह एक फ़िल्म का तीन से चार करोड़ तक चार्ज करते हैं।

नेट वर्थ140 करोड़

ये भी पढ़े-:

सोनू सूद के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं सोनू के इंस्टाग्राम और बाक़ी सोशल मीडिया अकाउंट जिनपर वो अपने फ़ॉलोवर्स से इंटरेक्शन करते हैं।

इंस्टाग्रामसोनू सूद
ट्विटरसोनू सूद

सोनू सूद के बारे में सामान्य प्रश्न (FAQ)

यह हैं सोनू सूद के बारे में पूछे गए कुछ सामान्य प्रश्न।

क्या सोनू सूद शादीशुदा हैं?

हाँ, सोनू सूद एक शादीशुदा व्यक्ति हैं। इन्होंने वृष 1966 में सोनाली से शादी करी थी। सोनाली एक प्र्ड्यूसर और हाउस वाईफ़ हैं।

मैं सोनू सूद से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

सोनू सूद से स्म्पर्क करने के लिए आपको उनकी टीम से संपर्क करना होगा। सोनू अपने फ़ेंस से भी अपने घर के बाहर मिलते रहते हैं।

क्यों मशहूर हैं सोनू सूद?

सोनू सूद अपने काफ़ी फ़िल्मों में काम कर रखा हैं। इन्होंने हिन्दी सिनेमा में ही नहीं बल्कि साउथ सिनेमा में भी काफ़ी फ़िल्में करी हैं। यह अपने परोपकारी कार्य और लोगों की मदद के लिए भी जाने जाते हैं।

सोनू सूद ने क्या किया?

सोनू सूद ने कोरोना के समय में लाखों लोगों की हर प्रकार से मदद करी। इनपर जितना हो सका इन्होंने उतने लोगों की मदद करी।

सोनू सूद ने कोरोना वायरस के लिए क्या किया?

इन्होंने कोरोना के मुश्किल समय में सामने आकर लाखों लोगों की काफ़ी मद्द करी हैं। अभी भी यह ज़रूरत मंद लोगों की मद्द करते रहते हैं चाहे वो पैसे को लेकर हो या खाने को लेकर या फिर पढ़ाई को लेकर। सोनू के साथ आज हज़ारों लोगों के दिल जुड़े हुए हैं।

सोनू सूद की नेट वर्थ क्या है?

इनकी नेट वर्थ 140 करोड़ के आस पास हैं। यह फ़िल्मों, ब्रांड और एड्स से पैसा कमाते हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment