अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की जीवनी | Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: ARNOLD/Instagram account]

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की जीवनी, बॉडी बिल्डिंग, गर्लफ्रेंड, राजनीति, नेट वर्थ, हिट फ़िल्म, हॉलीवुड, सोशल मीडिया | Arnold Schwarzenegger Biography in Hindi (Body building, Politics, Girlfriend, Hollywood, hit Films, Marriage, Net Worth)

Contents
अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर कौन हैं (Who is Arnold Schwarzenegger)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का जीवन परिचय (Introduction)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का परिवार (Family)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की बॉडी बिल्डिंग (Body Building)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का एक्टिंग करियर (Acting Career)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का राजनीतिक सफ़र (Politics Career)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के पुरस्कार (Awards)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की हिट फ़िल्में (Hit Films)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की नेट वर्थ (NetWorth)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के माता-पिता जीवित हैं?क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का कोई भाई है?क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की कोई पत्नी है?क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने कभी ऑस्कर जीता है?अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर वास्तव में कितना लंबा है?अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर कितने अमीर हैं?

बॉडी बिल्डिंग का नाम जब आता हैं तो अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर को कोई नहीं भूल सकता। अर्नोल्ड ने बॉडी बिल्डिंग में अनेक प्रकार के रिकॉर्ड बनाए हैं और काफी वर्ल्ड रिकॉर्ड भी सेट किए हैं। बॉडी बिल्डिंग के अतिरिक्त अर्नोल्ड ने हॉलिवुड फिल्म इंडस्ट्री और पॉलिटिक्स में भी अपना नाम बनाया हैं। यह एक उत्तम उदाहरण हैं एक सफल व्यक्ति के जिन्होंने अपनी ज़िंदगी में बहुत कुछ करा हैं। यह जिस भी क्षेत्र में गए हैं वहाँ कुछ न कुछ करे के अपना नाम बना कर आए हैं। आइए जानते हैं इनकी इस रोमांचक सफर के बारे में और अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की जीवनी को पढ़ते हैं।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर कौन हैं (Who is Arnold Schwarzenegger)

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ऑस्ट्रिया हैं जो की एक अमेरिकन ऐक्टर, फिल्म मेकर, बिजनेसमैन, राजनीतिक और रिकॉर्ड बॉडी बिल्डर हैं। यह अपने बॉडी बिल्डिंग करीयर की वजह से जाने जाते हैं। इन्होंने बॉडी बिल्डिंग में काफी वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट किए हैं। अमेरिकन फिल्मों में भी ऐक्टर के तौर पर अर्नोल्ड ने काम किया है और बहुत सी हिट फिल्में निकाली हैं। इनका मन राजनीति भी हुआ तो यह 2003 में कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका के गवर्नर (राज्यपाल) बन गए।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का जीवन परिचय (Introduction)

नामअर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर
उपनामअर्नोल्ड
पेशाअमेरिकन ऐक्टर, फिल्म मेकर, बिजनेसमैन, राजनीतिक और रिकॉर्ड बॉडी बिल्डर
जाना जाता हैबॉडी बिल्डिंग के लिए

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का जन्म 30 जुलाई 1947 को थाल, ऑस्ट्रिया में हुआ। बचपन से ही इन्हें सॉकर खेलना बहुत पसंद था। इनके पिता इनके प्रीति काफी कठोर थे वही इनकी माता काफी नरम और इनका हौसला बढ़ती थी।

जन्म तिथि30 जुलाई 1947
जन्म स्थानथाल, ऑस्ट्रिया
राष्ट्रीयताअमेरिका और ऑस्ट्रिया
गृहनगरअमेरिका
शौकबॉडी बिल्डिंग और एक्टिंग
बॉडी बिल्डिंग की शुरुआतजब यह 14 साल के थे
हॉलीवुड डेब्यू1970
पहली फ़िल्महरक्यूल्स
कुल कितनी फ़िल्में 40 फ़िल्में से अधिक
राजनीति2003 में गवर्नर ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

अर्नोल्ड ने अपनी पढ़ाई अमेरिका और ऑस्ट्रिया से पूरी करी हैं। स्कूल एवं कॉलेज के अलावा इन्होंने एक्टिंग और इंगलिश भाषा की भी पढ़ाई करी हैं।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
कॉलेज/विश्वविद्यालयसांता मोनिका कॉलेज
यूसीएलए एक्सटेंशन
विस्कॉन्सिन-सुपीरियर विश्वविद्यालय

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

अर्नोल्ड ने मारिया श्राइवर से साल 1986 में शादी कर ली थी लेकिन किसी कारणों की वजह से 2011 में यह दोनों अलग हो गए थे। अर्नोल्ड के पाँच बच्चे हैं जो की जोसेफ बेना, कैथरीन श्वार्ज़नेगर, पैट्रिक श्वार्ज़नेगर, क्रिस्टोफर श्वार्ज़नेगर, क्रिस्टीना श्वार्ज़नेगर हैं।

वैवाहिक स्थितितलाक
एक्स – पत्नी मारिया श्राइवर
बच्चेजोसेफ बेना, कैथरीन श्वार्ज़नेगर, पैट्रिक श्वार्ज़नेगर, क्रिस्टोफर श्वार्ज़नेगर, क्रिस्टीना श्वार्ज़नेगर

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का परिवार (Family)

अर्नोल्ड के पिता का नाम गुस्ताव श्वार्ज़नेगर हैं और यह ऑस्ट्रिया पुलिस के चीफ थे। इनके माँ का नाम ऑरेलिया जाड्रनी श्वार्ज़नेगर हैं और अर्नोल्ड के एक भाई भी थे जिनके नाम मीनहार्ड श्वार्ज़नेगर था। इनके परिवार में सिर्फ़ अर्नोल्ड ही ज़िंदा बचे हैं।

पितागुस्ताव श्वार्ज़नेगर
माताऑरेलिया जाड्रनी श्वार्ज़नेगर
भाईमीनहार्ड श्वार्ज़नेगर

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की बॉडी बिल्डिंग (Body Building)

बचपन से ही अर्नोल्ड को सॉकर खेलना बहुत पसंद था। यह अक्सर अपने कोच के साथ सॉकर खेलते थे। जब यह 14 वर्ष के होते हैं तो इनके कोच इन्हें जिम दिखते हैं अर्नोल्ड ने पहली बार जिम देखा था और उन्हें बहुत पसंद आता हैं। कोच अर्नोल्ड को सॉकर और जिम में से एक को चुनने को बोलते हैं तो अर्नोल्ड जिम को चुनते हैं।

अर्नोल्ड अपना सारा समय जिम में ही लगते और अब उनका सपना बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटिशन में जाने का होता हैं उसके अलावा यह कुछ भी नहीं सोचते। जब यह 18 साल के होते हैं तो ऑस्ट्रिया के कानून के अनुसार इन्हें सेना में भर्ती होना पड़ता हैं लेकिन वहाँ भी यह अपनी जिम को छोड़ते नहीं। सेना में होने के साथ ही इन्होंने 1965 में बॉडी बिल्डिंग में “जूनियर मिस्टर यूरोप” जीता था।

अब इनका अगला लक्ष्य “मिस्टर यूनिवर्स” था। इसकी तैयारी करने के लिए यह अमेरिका या गए वर्ष 1966 में जहां इन्होंने खूब मेहनत करी। 1967 में इन्होंने “मिस्टर यूनिवर्स” भी जीत लिया। अर्नोल्ड ने 23 साल की उम्र में ही “मिस्टर ओलंपिया” जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट कर दिया।

इसके बाद अर्नोल्ड ऐसे ही चलते रहे और आगे चल कर सात बार “मिस्टर ओलंपिया” जीता।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का एक्टिंग करियर (Acting Career)

बॉडी बिल्डिंग के बाद अर्नोल्ड का मन फिल्म इंडस्ट्री की तरफ किया। इन्होंने ऐक्टर बनने की सोची। लेकिन इनकी मातृ भाषा जर्मनी थी जिसके कारण यह इंग्लिश उतने अच्छे से नहीं बोल पाते थे। इनको ऑडिशन में यह कह कर निकाल दिया जाता था की यह एक बॉडी बिल्डर हैं इसे ऐक्टिंग कैसे हो गई और इंग्लिश भी ठीक से बोलनी नहीं आती। लेकिन अर्नोल्ड ने हार नहीं मानी और अपनी भाषा के ऊपर काम किया और फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया।

इनकी पहली फिल्म 1973 में “लौंग गुड बाय” थे लेकिन इस फिल्म में इनका एक भी डायलॉग नहीं था।

इसके बाद 1977 में “पंपिंग आयरन” बॉडी बिल्डिंग फिल्म ने हॉलिवुड में इनकी एक अलग पहचान बनाई। इसके बाद अर्नोल्ड ने काफी फिल्में करी और “टर्मनैटर” फिल्म ने इनके फिल्म करीयर को ही बदल दिया। यह फिल्म पूरी दुनिया में लोगों को बहुत पसंद आई और सुपर हिट रही। इसके बाद इन्होंने हिट फिल्में और अच्छी बनाई जैसे की कॉमेडी, रो डील, प्रिडेटर, टोटल रिकॉल, एक्शन हीरो और अन्य।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का राजनीतिक सफ़र (Politics Career)

अमेरिका ऐक्टर और फिल्म मेकर के बाद इनका मन पॉलिटिक्स में आने का करता हैं। क्योंकि यह लोगों के लिए कुछ अच्छे काम करना चाहते थे इसलिए यह 2003 में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया के राज्यपाल (गवर्नर) बन जाते हैं और बहुत ही अच्छे काम करते हैं अमेरिका के लोगों के लिए। यह 2011 तक कैलिफ़ोर्निया के राज्यपाल (गवर्नर) रहे।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के पुरस्कार (Awards)

पुरस्कार
मिस्टर ओलंपिया
गोल्डन एप्पल पुरस्कार
टॉरस वर्ल्ड स्टार्टअप अवार्ड्स
ब्लॉकबस्टर मनोरंजन पुरस्कार
एमटीवी मूवी और टीवी पुरस्कार
गोल्डन रास्पबेरी पुरस्कार
बन्बी पुरस्कार
गोल्डन कैमरा पुरस्कार
निकलोडियन किड्स च्वाइस अवार्ड्स
गोल्डन कैमरा पुरस्कार

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की हिट फ़िल्में (Hit Films)

सालफिल्म
1982कोनन दा बार्बियन
1984द टर्मिनेटर
1985कमांडो
1987थे रनिंग मेन
प्रिडेटर
1988ट्विन्स
1990किंडरगार्टन कोप
टोटल रिकॉल
1991टर्मिनेटर 2
1993लास्ट एक्शन हीरो
1994ट्रू लाइ (True lie)

ये भी पढ़े-

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की नेट वर्थ (NetWorth)

अर्नोल्ड ने काफ़ी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता जीते हैं और साथ ही हॉलीवुड में एक्टर भी रह चुके हैं। इसके अलावा यह कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर भी बन चुके हैं। इन्होंने अपने जीवन में काफ़ी कड़ी मेहनत करी हैं। इनके बारे में फ़ोर्ब्स में भी कई बार लिखा गया हैं। अर्नोल्ड की नेटवर्थ चार हज़ार करोड़ हैं।

नेट वर्थ4,000 करोड़

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

इंस्टाग्रामश्वार्ज़नेगर
ट्विटरश्वार्ज़नेगर

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के माता-पिता जीवित हैं?

नहीं, अर्नोल्ड के माता-पिता की मृत्यु हो गई हैं और इनके भाई भी ज़िंदा नहीं हैं। अर्नोल्ड अपने परिवार में अकेले बचे हुए हैं।

क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का कोई भाई है?

हाँ, अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का एक भाई था जिसके नाम मीनहार्ड श्वार्ज़नेगर था। लेकिन अफ़सोस इनकी 1971 में कार एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई थी।

क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की कोई पत्नी है?

हाँ, अर्नोल्ड ने मारिया श्राइवर से साल 1986 में शादी कर ली थी लेकिन किसी कारणों की वजह से 2011 में यह दोनों अलग हो गए थे। इनके पाँच बच्चे भी हैं।

क्या अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने कभी ऑस्कर जीता है?

नहीं, अर्नोल्ड ने कभी ऑस्कर नहीं जीता हैं। यह एक्टिंग में अच्छे हैं लेकिन इन्होंने ज़्यादा सफलता बॉडी बिल्डिंग में हासिल करी हैं।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर वास्तव में कितना लंबा है?

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर का क़द 6 फुट 2 इंच हैं। लोग आज भी इनकी बॉडी के फेन हैं। इन्होंने बॉडी बिल्डिंग में 6 बार मिस्टर ओलंपिया जीता हुआ हैं।

अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर कितने अमीर हैं?

अर्नोल्ड ने काफ़ी बॉडी बिल्डर और साथ ही हॉलीवुड में एक्टर भी रह चुके हैं।यह कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर भी बन चुके हैं।अर्नोल्ड की नेटवर्थ चार हज़ार करोड़ हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
2 Comments