सनी देओल का जीवन परिचय | Sunny Deol Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: Sunny deol/Instagram]

सनी देओल बायोग्राफी, हिट फ़िल्में, राजनीति, पुरस्कार, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, विवाह, शिक्षा, एक्टिंग, रोचक तथ्य, नेट वर्थ| Sunny Deol Biography in Hindi (Hit Films, Politics, Marriage, Social Media, Awards, Education, Family, Interesting facts, Net Worth)

Contents

बॉलीवुड के 90 के दशक में सनी देओल ही छाए रहते थे। यह एक्शन और रोमांटिक दोनों तरह की फ़िल्मों को अच्छे से सम्भाल लेते थे। ग़दर और बॉर्डर जैसी फ़िल्मों में इनकी एक्टिंग को आज भी कोई नहीं भूल सकता। इनका हिन्दी सिनेमा का सफ़र रोचक रहा हैं। इन्होंने अपने करियर में काफ़ी हिन्दी फ़िल्मों में काम किया हैं और साथ ही फ़िलहाल में यह राजनीति में उतर आए हैं। सनी ने साल 2019 में लोक सभा के इलेक्शन को भी जीत हुआ हैं। आइए जानते है इनके इस सफ़र के बारे में और सनी देओल के जीवन परिचय को पढ़ते हैं।

सनी देओल कौन हैं (Who is Sunny Deol)

सनी देओल का वास्तव में अजय सिंह धर्मेंद्र देयोल सनी देओल हिन्दी सिनेमा के एक्टर, डायरेक्टर, फ़िल्म निर्माता और राजनीतिक हैं। इन्होंने 100 से भी अधिक फ़िल्मों में काम किया हैं और साल 1983 में अपनी पहली बॉलीवुड फ़िल्म को करा था। इनकी हिट फ़िल्में गदर- एक प्रेम कथा, बॉर्डर, डर अन्य हैं।

सनी देओल का जीवन परिचय (Introduction)

नामसनी देओल
उपनामसनी
पेशाएक्टिंग और राजनीति
जाना जाता हैफ़िल्मों और राजनीति के लिए

सनी देओल का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1957 को शेरेवाला, पंजाब में हुआ। इनका असली नाम अजय सिंह धर्मेंद्र देयोल हैं। फ़िल्म इंडस्ट्री में आने से पहले इन्होंने लंदन में थियेटर स्कूल से एक्टिंग को अच्छी तरह से सीखा। यह खेलों में भी बहुत अच्छे थे लेकिन वहाँ पर यह अपना करियर नहीं बना सके। राजनीति से इन्हें बहुत लगाओ हैं और 2019 में इन्होंने बीजेपी सरकार की तरफ़ से पंजाब से लोक सभा के इलेक्शन को जीता।

जन्म तिथि19 अक्टूबर 1957
जन्म स्थानशेरेवाला, पंजाब
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरपंजाब
कहाँ रहते हैंमुंबई
एक्टिंग की शुरुआतकॉलेज के बाद
बॉलीवुड डेब्यू1983, बेताब
पहली हिट फ़िल्मबेताब
राजनीति की शुरुआत2019
चुनावी जीत 2019, लोक सभा
कुल कितनी फ़िल्में 100 से भी अधिक

सनी देओल की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

सनी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मुंबई के सेक्रेड हार्ट बॉयज़ हाई स्कूल से पूरा किया हैं। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई इन्होंने आर ए पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई से पूरी करी हैं।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
स्कूलसेक्रेड हार्ट बॉयज़ हाई स्कूल
कॉलेज/विश्वविद्यालयआर ए पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई

सनी देओल की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

सनी देओल विवाहित हैं इनकी पत्नी का नाम पूजा देओल हैं। पूजा देओल के विदेशी हैं इनके पिता भारत के थे और माता ब्रिटिश से हैं। पूजा का असली नाम लिंडल लिंडा देओल हैं। इन दोनों की शादी 1984 में हुई थी और इनके दो बच्चे भी हैं राजवीर देवल और करण देवल।

वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी पूजा देओल
बच्चेराजवीर देओल और करण देओल

सनी देओल का परिवार (Family)

सनी देओल के पिता धर्मेंद्र को तो सब जानते हैं इनका अपने समय में बहुत अच्छा बॉलीवुड में नाम रहा हैं और आज भी लोग इनकी बहुत इज्जत करते हैं। इनके पिता भी एक एक्टर और राजनेता रहे हैं। इनकी माता का नाम प्रकाश कौर हैं और इनके दो भाई एवं एक बहन हैं।

पिताधर्मेंद्र
माताप्रकाश कौर
बहनविजेयता देओल, अजीता देओल
भाई बॉबी देओल

सनी देओल का प्रारंभिक जीवन (Early life)

सनी देओल की शुरुआती जीवन काफ़ी रोमांचक रहा हैं। खेलों की तरफ़ इनकी रुचि थी लेकिन यहाँ पर यह अपना करियर नहीं बना सके। इनके पिता चाहते थे कि यह भी उनकी तरह फ़िल्म इंडस्ट्री में ही कुछ करे और सफल एक्टर बने। सनी देओल शुरुआत में बहुत शर्माते थे लेकिन बाद में इन्होंने अपने अंदर कॉन्फिडेंस को बूस्ट किया और लोगों का सामना करना सीखा।

इन्होंने थियेटर भी सीखा जिसके लिए यह बर्मिंघम थिएटर स्कूल, लंदन गए। वहाँ पर अच्छी तरह चीज़ों को सीखने के बाद इनके पिता ने इन्हें घर पर बुला लिया और इनको फ़िल्मों में काम करने को कहाँ। इस तरह सनी को उनकी पहली फ़िल्म मिली और साल 1983 में बॉलीवुड में डेब्यू किया। इनकी पहली फ़िल्म काफ़ी हिट हो गई और लोगों का भी इन्होंने दिल जीत लिया।

सनी देओल का एक्टिंग करियर (Acting Career)

साल 1983 में सनी ने अपनी डेब्यू फ़िल्म “बेताब” करी और यह फ़िल्म काफ़ी हिट रही एवं लोगों को पसंद आई। सब इनकी पहली फ़िल्म को ही देख कर बहुत खुश थे। इसके बाद इन्होंने साल 1988 में फ़िल्म “पाप की दुनिया” को करा और यह भी इनकी दूसरी हिट फ़िल्म बनी।

साल 1989 और 1990 में इन्होंने फ़िल्म त्रिदेव और घायल को करा। यह दोनों फ़िल्म भी इनकी सुपर हिट रही। साल 1993 में इनकी फ़िल्म “डर” ब्लाक बस्टर बनी और इनको काफ़ी प्रसिद्धि भी मिली। इसके बाद यह एक के बाद एक फ़िल्में करते चले गए और बीच में इनकी काफ़ी फ़िल्में फ्लॉप भी हुई जैसे इम्तिहान, हिम्मत, अंगरक्षक और दुश्मनी लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी और अपने काम पर ध्यान दिया।

साल 1997 में इनकी फ़िल्म आती हैं “बॉर्डर” जो की आते ही बड़े पर्दे पर छाँ जाती हैं और लोगों के दिलो को जीत लेती हैं। यह फ़िल्म ब्लॉक बैस्टर बन जाती हैं। इससे सनी देओल को काफ़ी प्रसिद्धि हासिल होती हैं और इंडस्ट्री में इनका काफ़ी नाम भी बनता हैं।

साल 2001 में इनकी आई फ़िल्म “गदर- एक प्रेम कथा” में इनकी एक्टिंग के लोग दीवाने हो गए। लोगों ने पहली बार सनी को रोमांटिक रोल प्ले करते हुए देखा। यह फ़िल्म इनकी ब्लॉक बस्टर गई और पूरे बॉलीवुड में तहलका मचा दिया।

सनी देओल का राजनीति करियर (Politics Career)

सनी को फ़िल्मों के अलावा राजनीति में भी दिलचस्पी हैं। इन्होंने साल 2016 में बीजेपी की तरफ़ पंजाब से लोक सभा के इलेक्शन को जीता हैं। यह पूरे 82,459 वोट से जीते हैं। इनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी से सुनील जाखड़ थे।

सनी देओल के पुरस्कार (Awards)

सनी देओल ने अपने करियर में 100 से भी अधिक फ़िल्में करी हैं और इनकी एक्टिंग के लिए इन्हें काफ़ी पुरस्कार मिले हुए हैं। यह है इनके जीते हुए कुछ पुरस्कार।

सालफ़िल्मपुरस्कार
2022चुपलायंस गोल्ड अवार्ड्स
1994दामिनीफ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार
2002गदर: एक प्रेम कथाज़ी सिने अवार्ड्स
स्क्रीन अवार्ड्स, आईएन
सैंसुई व्यूअर्स चॉइस अवार्ड्स
1993दामिनीराष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार, भारत

सनी देओल ग़दर 2 (Gadar 2)

ग़दर फ़िल्म की इतनी सफलता और लोगों के द्वारा प्यार मिलने की वजह से ग़दर 2 फ़िल्म को 2023 में बनाया गया हैं। इस फ़िल्म की रिलीज़ 11 अगस्त 2023 को रखी गई हैं। ग़दर फ़िल्म को आज भी कोई नहीं भूल सका हैं और अभी भी लोगों को यह फ़िल्म काफ़ी पसंद हैं। ग़दर 2 का ट्रेलर यूट्यूब पर आते ही ट्रेंडिंग बन गया और इस फ़िल्म का बहुत ज़्यादा प्रचार हैं। फँस इस फ़िल्म का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। जहां तक लग रहा है सनी कि यह फ़िल्म भी हिट जाएगी। ग़दर 2 इस साल की ज़्यादा चर्चा में रहने वाली फ़िल्म हैं।

सनी देओल की हिट फ़िल्में (Hit Films)

सालफिल्म
2023ग़दर 2
2011यमला पगला दीवाना
2001गदर- एक प्रेम कथा
1997बॉर्डर
1993डर
दामिनी
1990घायल
1989त्रिदेव
1988पाप की दुनिया
1983बेताब

सनी देओल की नेट वर्थ (NetWorth)

सनी देओल के मुख्य कमाई के साधन उनकी फ़िल्में, स्पॉन्सर और राजनीति हैं। इसके अलावा भी इनकी कुछ फ़ैमिली बिज़नेस भी हैं। जहां तक अंदाज़ा हैं इनकी नेट वर्थ 130 करोड़ हैं।

नेट वर्थ 130 करोड़

सनी देओल के सोशल मीडिया (Social Accounts)

यह हैं इनके सोशल मीडिया अकाउंट जहां पर आप इन्हें फॉलो कर सकते हैं।

इंस्टाग्रामआईआईएम सनी देओल
ट्विटरआईआईएम सनी देओल

ये भी पढ़े-:

सनी देओल के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)

क्या सनी देओल और बॉबी देओल भाई हैं?

हाँ, सनी देओल और बॉबी देओल दोनों भाई हैं। इनके पिता का नाम धर्मेंद्र हैं और माता का नाम प्रकाश कौर हैं।

सनी देओल ने कब शादी की?

सनी देओल ने 1984 में पूजा से शादी करी थी। इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम राजवीर देओल और करण देओल हैं।

अब क्या करते हैं सनी देओल?

सनी देओल वर्तमान में राजनीति कर रहे हैं। इन्होंने पंजाब से 2019 के चुनाव में लोक सभा की सीट जीती हैं।

क्या सनी देओल की एक बेटी है?

सनी देओल की बेटी नहीं हैं। इनके दो लड़के हैं जिनका नाम राजवीर देओल और करण देओल हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment