उज्जवल चौरसिया का जीवन परिचय | (Techno Gamerz) Ujjwal Chaurasia Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: TechnoGamerz/Instagram]

टेक्नो गेमर्ज, उज्जवल चौरसिया की जीवनी, यूट्यूब, परिवार, गेमिंग, विवाह, शिक्षा, रोचक तथ्य, नेट वर्थ| Techno Gamerz, Ujjwal Chaurasia Biography in Hindi (Birth, Introduction, GTA 5, Esports, Family, Education, YouTube, Gaming, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

Contents
उज्जवल चौरसिया कौन हैं (Who is Ujjwal Chaurasia, Techno Gamerz)उज्जवल चौरसिया का जीवन परिचय (Introduction)उज्जवल चौरसिया का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)उज्जवल चौरसिया की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)उज्जवल चौरसिया की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)उज्जवल चौरसिया का परिवार (Family)उज्जवल चौरसिया का प्रारंभिक जीवन (Early life)उज्जवल चौरसिया और यूट्यूब (YouTube Career)उज्जवल चौरसिया के सोशल मीडिया (Social Accounts)उज्जवल चौरसिया की नेट वर्थ (NetWorth)उज्जवल चौरसिया के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)टेक्नो गेमरज़ का असली नाम क्या है?टेक्नो गेमर्ज़ की सैलरी कितनी होती है?टेक्नो गेमर्ज़ क्यों प्रसिद्ध है?टेक्नो गेमरज़ द्वारा कौन से गेम खेले जाते हैंटेक्नो गेमर्ज़ की कुल संपत्ति क्या है?उज्जवल चौरसिया कहां के रहने वाले थे?कौन हैं उज्जवल चौरसिया ?उज्जवल चौरसिया किस राज्य से हैं?

गेमिंग का क्रैज़ तो हर साल बड़ता जा रहा हैं। गेमिंग अब सिर्फ बच्चों तक ही सीमित नहीं रही बल्कि आज यह एक करियर भी बन गया हैं। भारत में गेमिंग का शोक बहुत ही ज्यादा हैं। लोगों को गेमिंग करना ही नहीं बल्कि देखना भी पसंद हैं।

ऐसा नहीं हो सकता की आप एक गेमर हो और आपने टेक्नो गेमर्ज के बारे में नहीं सुना हो। यह गेमिंग कामंटेरी और स्टोरी के लिए मशहूर हैं। इनका भारत में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा गेमिंग चैनल हैं। आज यह एक बहुत ही बड़े गमेर हैं और वही एक समय ऐसा भी था जब इनके पास खुद का फ़ोन भी नहीं था गेम खेलने के लिए। आइए जानते हैं इनके इस यूट्यूब सफर के बारे में और टेक्नो गेमर्ज के जीवन परिचय को पढ़ते हैं।

उज्जवल चौरसिया कौन हैं (Who is Ujjwal Chaurasia, Techno Gamerz)

टेक्नो गेमर्ज का असली नाम उज्जवल चौरसिया हैं। पेशे से यह एक यूट्यूबर और गेमर हैं। इन्हे गेम खेलना और कामन्टेरी करना बहुत पसंद हैं। यह अपने चैनल टेक्नो गेमर्ज पर काफी तरह की गेम खेलते हैं जैसे- जीटीए 5, माइनक्राफ्ट और अन्य। जब यह स्कूल में पढ़ ही रहे थे। तभी उज्ज्वल ने अपना यूट्यूब चैनल बना लिया था और आज इनके 30 मिलियन से भी अधिक सब्स्क्राइबर हैं जो की इनके चैनल को भारत का दूसरा सबसे बड़ा गेमिंग चैनल बनाता हैं।

उज्जवल चौरसिया का जीवन परिचय (Introduction)

नामउज्जवल चौरसिया
उपनामटेक्नो गेमरज़
पेशायूट्यूब
जाना जाता हैगेम खेलने के लिए

उज्जवल चौरसिया का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

उज्जवल का जन्म 12 जनवरी 2002 को दिल्ली के एक मध्य वर्ग परिवार में हुआ था। बचपन से ही उज्ज्वल को गेम खेलना बहुत पसंद था। इन्हे जब भी समय मिलता यह गेम खेलते थे। विडिओ गेम के अलावा इन्हे फुटबॉल खेलना बहुत पसंद था और यह अक्सर स्कूल में इसे खेला करते थे।

जन्म तिथि12 जनवरी 2002
जन्म स्थानदिल्ली
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरदिल्ली
शौकगेम खेलना और कमेंट्री करना
यूट्यूब चैनलटेक्नो गेमर्ज़
यूट्यूब चैनल की शुरुआत2017

उज्जवल चौरसिया की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

इन्होंने स्कूल तक ही पढ़ाई करी हैं। कॉलेज को लेकर अभी इनके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है की आगे की पढ़ाई यह कर रहे हैं या नहीं।

शैक्षणिक योग्यतास्कूल
स्कूलदिल्ली
कॉलेज/विश्वविद्यालयज्ञात नहीं

उज्जवल चौरसिया की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

उज्ज्वल अभी अपने काम पर ध्यान दे रहे हैं और इनकी शादी के लायक़ उमर भी नहीं हुई हैं इसलिए यह अविवाहित हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

उज्जवल चौरसिया का परिवार (Family)

उज्जवल के परिवार में उनके माता पिता और एक बड़ा भाई हैं। इन्होंने अपनी निजी ज़िंदगी को प्राइवेट रखा हुआ हैं।

पिताज्ञात नहीं
माताज्ञात नहीं

उज्जवल चौरसिया का प्रारंभिक जीवन (Early life)

उज्जवल को बचपन से ही गेम खेलना बहुत पसंद था। इन्होंने अपनी पहली गेम तीसरी कक्षा में अपने चचेरा भाई के यहा गेमिंग कॉनसॉल पर खेली थी जिसका नाम था “स्नो बरोस” इस गेम को सीखने के बाद इन्होंने इस गेम के काफी सारे लेवल पार कर दिए थे।

उज्जवल को विडिओ गेम के अलावा बाहर के खेल भी बहुत पसंद थे। यह स्कूल में फुटबॉल खेला करते थे। लेकिन एक बार इनसे फुटबॉल का टूर्नामेंट छूट गया और इनका फुटबॉल के प्रति लगाओ कम हो गया।

इनको विडिओ गेम खेलना ही नहीं बल्कि उनमे साथ साथ कामन्टेरी करना व स्टोरी बनाना भी बहुत पसंद हैं। इनको ओपन वर्ल्ड गेम जीटीए बहुत पसंद हैं। शुरुवात से ही इनको गेम खेलने से बहुत ज्यादा प्यार था और अपने इससी जनून को लेकर यह यूट्यूब पर आए और आज अपनी गिनती भारत के टॉप गेमर में करा ली।

उज्जवल चौरसिया और यूट्यूब (YouTube Career)

यूट्यूब की शुरुवात इन्होंने अपने स्कूल के समय पर ही कर दी थी। इन्होंने अपना पहला चैनल उज्जवल चौरसिया के नाम से ही खोला इस पर यह ऐसे ही स्मार्टफोन से गेम की विडिओ रिकार्ड कर के डालते थे। इस चैनल पर ये ना तो विडिओ में एडिटिंग करते और ना ही अपनी आवाज डालते। कुछ समय बाद इन्होंने आपने दूसरा चैनल खोला जिसका नाम इन्होंने टेक्नो गेमर्ज रखा।

इस चैनल पर यह प्रापर एडिटिंग करते और अपनी आवाज भी डालते विडिओ में जिससे इनका यह चैनल अच्छे से चला। इनकी पहली ही विडिओ पर 100 से ज्यादा व्यू आए। उज्जवल के पास खुद का स्मार्टफोन नहीं था इसलिए यह अपने बड़े भाई का फोन इस्तेमाल करते। स्कूल से आने के बाद ट्यूशन खत्म कर के शाम को सिर्फ कुछ घंटों के लिए इन्हें अपने भाई का फोन मिलता था।

जिसमें यह अपने चैनल के लिए कंटेन्ट बनाते थे। इनकी पहली विडिओ एक गेम के ऊपर थी “सवॉरडिगो गेम को पीएसपी 4 में कैसे डाउनलोड करे”। जब इनके भाई ने उज्जवल के चैनल को देखा तो उज्जवल को यूट्यूब करने की अनुमति दे दी। अब उज्जवल पढ़ाई के साथ साथ यूट्यूब भी करने लगे।

इनकी किस्मत जब बदली जब इनके चैनल की एक “ड्रैगन बाल जी” की विडिओ वाइरल हो गई। इस विडिओ के कारण इनके चैनल पर 6 जनवरी 2017 को एक लाख सब्स्क्राइबर पूरे हो गए और इनका चैनल अच्छे से चलने लगा।

24 फरवरी 2020 को इन्होंने पीसी गेम खेलना शुरू करा जहा इन्होंने जीटीए 5, मिनेकरफ्त जैसी गेमों को खेला। गेम खेलने के साथ साथ यह इन विडिओ में कामन्टेरी भी करते जो की लोगों को बहुत पसंद आने लगी।

धीरे धीरे लोगों को इनकी विडिओ बहुत पसंद आने लगी और इनका चैनल तेजी से बढ़ने लगा।

आज इनके दो मैन यूट्यूब चैनल हैं उज्जवल गेमर और टेक्नो गेमर्ज। इसके अलावा इनका एक शॉर्ट्स चैनल भी हैं उज्जवल शॉर्ट के नाम से हैं। टेक्नो स्टूडियो के नाम से भी इन्होंने हाल ही में एक नया चैनल भी बनाया हैं।

उज्जवल चौरसिया के सोशल मीडिया (Social Accounts)

इंस्टाग्रामटेक्नो गेमरज़
ट्विटरटेक्नो गेमरज़
यूट्यूबटेक्नो गेमरज़ ऑफिसियल

उज्जवल चौरसिया की नेट वर्थ (NetWorth)

उज्जवल की कमाई का साधन केवल यूट्यूब नहीं हैं बल्कि ब्रांड डील, सपोनसेर शिप्स और बिजनस इनकी कमाई का श्रोत हैं। अंदाजे के हिसाब से यह कम से कम हर महीने यूट्यूब से 15 से 20 लाख के पास कमाते होंगे और इनकी सालाना कमाई 10 करोड़ से अधिक हैं।

नेट वर्थ10 करोड़

ये भी पढ़े-:

उज्जवल चौरसिया के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)

टेक्नो गेमरज़ का असली नाम क्या है?

टेक्नो गेमरज़ का असली नाम उज्जवल चौरसिया हैं। यह दिल्ली के रहने वाले हैं और टेक्नो गेमरज़ इनके यूट्यूब चैनल का नाम हैं।

टेक्नो गेमर्ज़ की सैलरी कितनी होती है?

यह किसी के पास काम नहीं करते इनका ख़ुद का यूट्यूब चैनल हैं। यह यूट्यूब से हर महीने क़रीब 20 लाख तक बहुत आराम से कमा लेते हैं।

टेक्नो गेमर्ज़ क्यों प्रसिद्ध है?

टेक्नो गेमर्ज़ एक बहुत बड़ा यूट्यूब चैनल हैं और इनका गेमिंग में बहुत नाम है। यह अपनी गेमिंग वीडियो और कमेंट्री के लिए प्रसिद्ध हैं।

टेक्नो गेमरज़ द्वारा कौन से गेम खेले जाते हैं

टेक्नो गेमरज़ कंप्यूटर, प्लेस्टेशन और मोबाइल के गेम खेलते हैं। यह ज़्यादा तर एडवेंचर की गेम खेलते हैं।

टेक्नो गेमर्ज़ की कुल संपत्ति क्या है?

टेक्नो गेमर्ज़ की कुल संपत्ति तो किसी को नहीं पता हैं लेकिन अंदाज़े के हिसाब से यह 20 करोड़ से ऊपर की संपत्ति के मालिक हैं।

उज्जवल चौरसिया कहां के रहने वाले थे?

उज्जवल चौरसिया का जन्म स्थान दिल्ली हैं और यह यही बड़े हुए हैं और यही रहते हैं।

कौन हैं उज्जवल चौरसिया ?

उज्जवल चौरसिया एक भारतीय गेमिंग यूट्यूबर हैं जिनके चैनल का नाम टेक्नो गेमरज़ हैं। लोगों को इनकी गेमिंग वीडियो देखना बहुत पसंद हैं इसलिए इनका चैनल भारत में गेमिंग में बहुत बड़ा हैं। यह दिल्ली के रहने वाले हैं और इनके 34 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं।

उज्जवल चौरसिया किस राज्य से हैं?

उज्जवल चौरसिया भारत की राजधानी दिल्ली से हैं। इनका जन्म यहीं हुआ था और इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई भी दिल्ली से ही पूरी करी हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
2 Comments