ढांडा न्योलीवाला का जीवन परिचय | Dhana Nyoliwala Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Instagram/Dhana Nyoliwala]

ढांडा न्योलीवाला की जीवनी, म्यूजिक करियर, शादी, हिट गाने , व्यक्तिगत जीवन, शिक्षा, रोचक तथ्य, नेट वर्थ| Dhana Nyoliwala Biography in Hindi (Music Career, Australia,Marriage, Family, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री काफ़ी तेज़ी से आगे बढ़ रही हैं। जिसमें हरियाणवी म्यूजिक को एक नया मोड़ देने वाले और हिप हॉप को ऊंचाइयों तक ले जाने वाले और कोई नहीं बल्कि ढांडा न्योलीवाला हैं। ढांडा ने अपने गानों का सफ़र भारत से नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया से शुरू करा। विदेश में काम के साथ ही इन्होंने अपने जुनून को भी पूरा किया। आज यह म्यूजिक इंडस्ट्री के सुपर स्टार हैं। आइए जाता हैं इनके जीवन के बारे में और ढांडा न्योलीवाला की जीवनी को पढ़ते हैं।

ढांडा न्योलीवाला कौन हैं (Who is Dhana Nyoliwala)

ढांडा न्योलीवाला का असली नाम प्रवीन ढांडा हैं। न्योली इनके गाँव का नाम हैं जिससे इन्होंने अपना नाम न्योलीवाला रखा। ढांडा पेशे से गायक और रैपर हैं। इन्होंने हरियाणवी हिप हॉप म्यूजिक को एक नई दिशा दी हैं। इनके काफ़ी गाने हिट भी हुए हैं और इन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपना लाइव शो भी करा हैं।

ढांडा न्योलीवाला का जीवन परिचय (Introduction)

नामप्रवीन न्योलीवाला
उपनामढांडा न्योलीवाला
पेशागायक
जाना जाता हैहरियाणवी गानों के लिए

ढांडा न्योलीवाला का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

ढांडा न्योलीवाला का वास्तविक नाम प्रवीन ढांडा हैं। इनका जन्म 21 मई 1997 को हरियाणा के हिसार जिले के न्योली गाँव में हुआ था। यह अपने हरियाणवी गानों और हिप हॉप गानों के लिए काफ़ी प्रसिद्ध हैं।

जन्म तिथि21 मई 1997
जन्म स्थानन्योली, हरियाणा
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरऑस्ट्रेलिया
शौकगाने गाना और खेलना
धर्महिंदू
गानों की शुरुआत2020
पहला हिट गानाUp to you

ढांडा न्योलीवाला की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

शिक्षा की बात की जाए तों ढांडा नें हिसार के स्कूल से की पढ़ाई पूरी करी हैं। कॉलेज की पढ़ाई इन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज हिसार से पूरी करी हैं। कॉलेज पूरा होने के बाद यह ऑस्ट्रेलिया चले गए। ऑस्ट्रेलिया जा कर इन्होंने Queensland University of Technology से अपनी पढ़ाई पूरी करी।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएट
स्कूलहिसार
कॉलेज/विश्वविद्यालयहिसार गवर्नमेंट कॉलेज और Queensland University of Technology, ऑस्ट्रेलिया

ढांडा न्योलीवाला की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

ढांडा एक विवाहित व्यक्ति हैं। इनकी पत्नी आशा सहारण हैं। यह डिस्कस थ्रो की नेशनल चैंपियन हैं।

वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी आशा सहारण

ढांडा को भी पहलें स्पोर्ट्स में काफ़ी रुचि थी।

ढांडा न्योलीवाला का परिवार (Family)

ढांडा के परिवार में इनके पिता, माता और एक छोटा भाई हैं। इनके पिता सरकारी शिक्षक थे जो की अब रिटायर हो चुके हैं।

पिताto be updated
माताto be updated

ढांडा न्योलीवाला का प्रारंभिक जीवन (Early life)

ढांडा बचपन से ही अपने परिवार के साथ गाँव में ही पेल बेड़े हैं। बाक़ी बच्चों की तरह इन्होंने भी अपने सहर के स्कूल से ही अपनी पढ़ाई पूरी करी। पढ़ाई के साथ-साथ यह खेलों में भी काफ़ी अच्छे थे। स्कूल की पढ़ाई अच्छे नम्बरों से पास करने के बाद इन्होंने हिसार के सरकारी कॉलेज से अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा करा।

भारत में कॉलेज की पढ़ाई ख़त्म करने के बाद इन्होंने ऑस्ट्रेलिया जाने का फ़ैसला किया। ऑस्ट्रेलिया में स्टडी वीसा से जाने के बाद इन्होंने अपनी पढ़ाई, Queensland University of Technology से पूरी करी और साथ ही काम भी किया।

ऑस्ट्रेलिया में अच्छी तरह से बसने के बाद इन्होंने अपने शौक़ एवं जुनून को पूरा करने का सोचा। इन्होंने मन लगा कर अपने गाने लिखे और हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री में कुछ नया करने की ठान ली।

ढांडा न्योलीवाला का करियर (Music Career)

इन्होंने 2020 में गानों की शुरुआत करी और सितंबर में अपना पहला गाना शूट किया। ढांडा का पहला गाना 11 अक्टूबर 2020 को आया इस गाने का नाम था “Afghan”, यह एक हिप हॉप म्यूजिक था। पहली बार हरियाणा में किसी ने इस तरह का गाना आया था। इस गाने ने आते ही ढांडा को एक शुरुआती पहचान दी।

लॉकडाउन में इन्हें काम करने और गाने शूट करने में काफ़ी मुसीबतों का सामान करना पड़ा जिससे इनके काफ़ी गाने समय पर रिलीज़ नहीं हो पाए। दर असल इनका स्टूडियो इनके घर से काफ़ी दूर था और लॉकडाउन की वजह से यह रोज़ ट्रैवल नहीं कर पा रहे थे। जैसे ही लॉकडाउन ख़त्म हुआ इन्होंने अपने गानों पर फिर से काम करना शुरू कर दिया और एक के बाद एक हिट गाने रिलीज़ करे।

इन्होंने काफ़ी म्यूजिक आर्टिस्ट के साथ मिलकर भी गाने निकले हैं जैसे रफ़्तार, देसी मेलबर्निया और आदि।

इनके गाने हमेशा से ही चल रहे सामान्य हरियाणवी गानों से काफ़ी अलग थे। इन्होंने इस तरह अपने आप को पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री में एक नई पहचान दी। हरियाणा के लोगों ने इनके गानों को काफ़ी प्यार और सपोर्ट दिया। यह एक तरह से हरियाणवी म्यूजिक इंडस्ट्री को वर्ल्ड वाइड ले गए।

ढांडा एक ऐसे म्यूजिक आर्टिस्ट हैं जिन्होंने कम समय में लाखों लोगों का दिल जीता हैं और काफ़ी सफलता हासिल करी हैं।

ढांडा न्योलीवाला के हिट गाने (Hit Songs)

यह हैं इनके कुछ हिट गाने। यह अपने गाने ज़्यादा तर अपने यूट्यूब चैनल “Fararmy Production” पर डालते हैं।

गाने
Up to you
4 days
Run this town
Unstoppable
Chora Baba ka

ढांडा न्योलीवाला की नेट वर्थ (NetWorth)

ढांडा न्योलीवाला की नेट वर्थ की नेट वर्थ 5 करोड़ से अधिक हैं। यह गाने शोक के तौर पर लिखते हैं। इनकी कमाई का यह मुख्य ज़रिया नहीं हैं।

नेट वर्थ 5 करोड़

ढांडा न्योलीवाला के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं ढांडा न्योलीवाला के सोशल मीडिया अकाउंट, इंस्टाग्राम जिसपर यह लाइव भी आते हैं और अपने आने वाले गानों के बारे में भी अपडेट देते रहते हैं।

इंस्टाग्रामdhanda_nyoliwala

ये भी पढ़े-


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
2 Comments