एपी ढिल्लों का जीवन परिचय | Amritpal Singh Dhillon, AP Dhillon Biography in Hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Instagram/Ap dhillion]

एपी ढिल्लों की जीवनी, म्यूजिक करियर, शादी, डाक्यूमेंट्री, हिट गाने, जीवन की शुरुआत, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | AP Dhillon Biography in Hindi (Music Career, Documentary, Hit Songs, Girlfriend, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

पंजाब म्यूज़िक इंडस्ट्री काफ़ी तेज़ी से आगे बढ़ रहीं हैं और नए-नए गायक भी उभर कर सामने आ रहे हैं। ए पी ढिल्लों एक ऐसे गायक हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में लोगों के दिलो पे राज कर लिया। इनका गाना “ब्राउन मुंडे” काफ़ी हिट हुआ और इस गाने से इनको पूरी दुनिया में पहचान मिली। इनके चाहने वाले केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी है। आइए जानते है ए पी ढिल्लों के जीवन के बारे में और एपी ढिल्लों की जीवनी को पढ़ते हैं।

एपी ढिल्लों कौन हैं (Who is AP Dhillon, Amritpal Singh Dhillon)

एपी ढिल्लों का पूरा नाम हैं। पेशे से यह एक गायक, रैपर, सोंग राइटर और म्यूज़िक प्रोड्यूसर हैं। इनका सबसे हिट गाना “ब्राउन मुंडे” हैं। यह पंजाबी गाने गाते हैं। यह केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी प्रसिद्ध हैं।

एपी ढिल्लों का जीवन परिचय (Introduction)

नामअमृतपाल सिंह ढिल्लों
उपनामएपी ढिल्लों
पेशागायक, रैपर, सोंग राइटर और म्यूज़िक प्रोड्यूसर
जाना जाता हैगानों के लिए

एपी ढिल्लों का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

एपी ढिल्लों का पूरा नाम अमृतपाल सिंह ढिल्लों हैं। इनका जन्म 10 जनवरी 1993 को गुरदासपुर, पंजाब में हुआ। इन्हें बचपन से ही गाना गाने का काफ़ी शौक़ था। इन्हें गिटार और प्यानो बजाने में भी काफ़ी रुचि हैं। इनको बचपन से ही बास्केटबाल खेलना भी पसंद हैं।

जन्म तिथि10 जनवरी 1993
जन्म स्थानगुरदासपुर, पंजाब
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरगुरदासपुर
नागरिकता कैनेडियन
शौकगिटार और प्यानो चलने का
राशिमकर
धर्महिंदू
गानों की शुरुआत2019
पहला हिट गानाडेडली

एपी ढिल्लों की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

अगर शिक्षा की बात की जाए तो एपी ढिल्लों ने Little Flower Convent Sr. Sec School, पंजाब से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करी हैं। कॉलेज की पढ़ाई इन्होंने बाबा कुमा सिंह जी इंजीनियरिंग कॉलेज से करी हैं। भारत से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद यह कनाडा चले गए। कनाडा जा कर इन्होंने बिज़नेस की पढ़ाई में Camosun College Lansdowne Campus, कनाडा से डिप्लोमा पूरा किया।

शैक्षणिक योग्यताइंजीनियर
स्कूलLittle Flower Convent Sr. Sec School, पंजाब
कॉलेज/विश्वविद्यालयबाबा कुमा सिंह जी इंजीनियरिंग कॉलेज, पंजाब और Camosun College Lansdowne Campus, कनाडा

एपी ढिल्लों की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

ढिल्लों अभी अविवाहित हैं। अभी यह अपने करियर पर ध्यान दे रहे हैं और इनका विवाह करने में कोई रुचि नहीं हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

एपी ढिल्लों का परिवार (Family)

एपी का जन्म पंजाब की एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। एपी ढिल्लों ने इंटरनेट पर अपने परिवार के बारे में अधिक जानकारी शेयर नहीं करी हैं।

पितामाताअज्ञात

एपी ढिल्लों का प्रारंभिक जीवन (Early life)

एपी अपनी कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ ही म्यूज़िक की प्रैक्टिस भी करते थे। इन्होंने पंजाबी फोक गानों से शुरुआत करी। जैसे-जैसे इंडस्ट्री में बदलाव आते गए वैसे-वैसे एपी ने भी अपने म्यूज़िक टेस्ट को अपग्रेड किया। पंजाब म्यूज़िक इंडस्ट्री बहुत क्रांतिकारी है।

जल्द ही पंजाबी म्यूज़िक के साथ इन्होंने हिप हॉप को भी खोज लिया था। इन्हें केवल म्यूज़िक में ही नहीं बल्कि स्पोर्ट्स में भी दिलचस्पी थी। इन्होंने बास्केटबॉल को जिला स्तरीय टीम में भी खेला हैं।

जब यह कॉलेज में थे तो कभी-कभी कॉलेज फंक्शंस में भी भाग लेते थे। लेकिन यह बहुत ही शर्मीले स्वभाव के थे। भारत में ग्रेजुएशन के बाद आगे की पढ़ाई कि लिए ये कनाडा चले गए।

इन्होंने वहाँ ‘Best Buy’ कम्पनी में भी काम किया। कनाडा में इन्होंने पढ़ाई के साथ म्यूज़िक पर भी ध्यान दिया। कनाडा में एपी की मुलाक़ात गुरिन्दर गिल और शिंदा कहलों से हुई और बाद में यह तीनों दोस्त बन गए। यहाँ से इनका म्यूज़िक करियर शुरू हो गया।

एपी ढिल्लों का करियर (Music Career)

जब एपी की मुलाक़ात गुरिन्दर गिल और शिंदा कहलों से हुई उसके बाद ही इनका करियर शुरू हुआ। तीनों ने मिलकर एक टीम बना ली और गाने बनाना शुरू कर दिया।

2019 में एपी ने अपने लेबल रनअप रिकॉर्ड के अंदर गाना लॉंच किया जिसका नाम था “Fake” जिसको शिंदा कहलों ने लिखा और Giminxr ने प्रोड्यूस किया। इन्होंने अगला गाना “Farar” भी साथ ही रिलीज़ कर दिया।

जब एपी का गाना “ Deadly” रिलीज़ हुआ तो वह UK asian chart में 11वें नंबर पर आया। जो की एपी के लिए बहुत बड़ी सफलता थी।

इनके Majhail, Excuses, Brown Munde, Not by chance और आदि जैसे गाने इनके UK asian chart और UK Punjabi Chart पर टॉप लिस्ट में गए।

इनका गाना “Brown Munde” ने सारी पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री को हिला के रख दिया था। इनका यह गाना पूरे विश्व में हिट हुआ। इस गाने को ना ही केवल भारत में बल्कि विदेश में भी पसंद किया गया। इस गाने में बाक़ी प्रसिद्ध पंजाबी गायक जैसे नव, सिद्धू मूसे वाला, मनी म्यूजिक, अनमोल डलवानी और स्टील बंग्लेज भी आए।

2022 में इन्होंने अपनी एक एल्बम लॉंच की “Not By Chance” जिसको लोगों ने काफ़ी प्यार दिया। इसके बाद इन्होंने काफ़ी हिट गाने निकाले। इनके सभी गाने गुरिन्दर गिल और शिंदा कहलों के ही साथ आए। धीरे-धीरे इन्होंने एक के बाद एक हिट गाने और एल्बम निकली जैसे With You, Chances, Spaceship, Summer High, True Story और आदि।

इसके बाद इन्होंने कभी पीछे मूड के नहीं देखा और एक सफल गायक बन गए।

एपी ढिल्लों की Documentary

इन्होंने अपनी ख़ुद की एक डाक्यूमेंट्री भी बनाई हैं “First of a kind” जो की लोगों द्वारा काफ़ी पसंद की गई हैं। इसमें इन्होंने अपने ज़िंदगी के बारे में सब कुछ बताया हैं कि कैसे वो बचपन में थे, कैसे कनाडा आए और गानों की शुरुआत करी। इस डाक्यूमेंट्री में एपी ने अपनी पूरी लाइफ स्टोरी बताई हैं। यह Amazon Prime पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

एपी ढिल्लों के हिट गाने और एल्बम (Hit Songs & Album)

गाने
With you
Excuses
Insane
Brown Munde
Dil Nu
Summer High
Majhail
Take Over
Sadda Pyar

एपी ढिल्लों की नेट वर्थ (NetWorth)

एपी ढिल्लों की नेट वर्थ 83 करोड़ से भी अधिक हैं। इनकी मुख्य कमाई इनके गानों, brand deals और कंसर्ट से ही होती हैं। इनके पास एक अच्छी ख़ासी लक्ज़री एवं स्पोर्ट्स कारों का भी कलेक्शन हैं।

नेट वर्थ83 करोड़ से अधिक

एपी ढिल्लों के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं इनका Instagram जिसपर यह अपने कंसर्ट, लाइव शो और आने वाले गानों एवं एल्बम के बारे में बताते रहते हैं।

Instagramap.dhillxn

ये भी पढ़े:


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment