रणदीप हुड्डा का जीवन परिचय | Randeep Hooda Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: Randeephooda/Instagram]

रणदीप हुड्डा की जीवनी, हिट फ़िल्में, गर्लफ्रेंड, एक्टिंग, बॉलीवुड, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, विवाह, शिक्षा, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | Randeep Hooda Biography in Hindi (Hit Films, Bollywood, Marriage, Education, Family, Acting Career, Interesting facts, Net Worth)

Contents
रणदीप हुड्डा कौन हैं (Who is Randeep Hood)रणदीप हुड्डा जीवन परिचय (Introduction)रणदीप हुड्डा का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)रणदीप हुड्डा की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)रणदीप हुड्डा की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)रणदीप हुड्डा का परिवार (Family)रणदीप हुड्डा का प्रारंभिक जीवन (Early life)रणदीप हुड्डा का एक्टिंग करियर (Acting Career)रणदीप हुड्डा के पुरस्कार (Awards)रणदीप हुड्डा की हिट फ़िल्में (Hit Films)रणदीप हुड्डा के हिट शो एवं वेब सीरीज (Hit Show & Web series)रणदीप हुड्डा की नेट वर्थ (NetWorth)रणदीप हुड्डा के सोशल मीडिया (Social Accounts)रणदीप हुड्डा के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)क्या रणदीप हुडा शादीशुदा हैं?रणदीप हुडा ने अपना वजन कैसे कम किया?एक्सट्रैक्शन में हैं रणदीप हुडा ?क्या रणदीप हुडा हरियाणवी हैं?रणदीप हुडा किस राज्य से है?कौन हैं रणदीप हुडा के पिता?रणदीप हुडा एक्सट्रैक्शन 2 में क्यों नहीं हैं?

रणदीप हुड्डा बॉलीवुड के एक ऐसे कलाकार जो हर तरह के पात्र को निभाने में सक्षम हैं। रणदीप को आज पूरे विश्व में जाना जाता हैं भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इनके फ़ेंस हैं। यह ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपना सफ़र बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक तय करा हैं। रणदीप का सफ़र फ़िल्मों की दुनिया में काफ़ी रोमांचक रहा हैं। बचपन से ही इनको एक्टिंग का बहुत ही शौक़ रहा हैं। आइए

रणदीप हुड्डा कौन हैं (Who is Randeep Hood)

रणदीप हुड्डा पेशे से भारतीय अभिनेता और मॉडल हैं। इन्होंने अपना फ़िल्मों का सफ़र वृष 2001 में “मानसून वेडिंग” के साथ किया था। रणदीप एक इंटरनेशनल अभिनेता हैं जो हिन्दी सिनेमा के साथ-साथ इंगलिश सिनेमा में भी काम करते हैं। 2020 में इन्होंने हॉलीवुड फ़िल्म “एक्सट्रैक्शन” में काम किया और यह फ़िल्म काफ़ी हिट गई।

रणदीप हुड्डा जीवन परिचय (Introduction)

नामरणदीप हुड्डा
उपनामरणदीप
पेशाएक्टिंग और फोटोग्राफी
जाना जाता हैएक्टिंग और फ़िल्मों के लिए

रणदीप हुड्डा का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

रणदीप का जन्म 20 अगस्त 1976 को रोहतक, हरियाणा के एक हिंदू जाट परिवार में हुआ। इनको बचपन में खेलने कूदने में ज़्यादा मज़ा आता था। इन्होंने अपनी पढ़ाई भारत एवं ऑस्ट्रेलिया से पूरी करी हैं। शुरुआत से ही यह अपनी दादी से बहुत जुड़े हुए थे। तैराकी में इन्होंने काफ़ी राष्ट्रीय मेडल जीते हैं। इन्हें हॉर्स राइडिंग और फोटोग्राफी भी बहुत पसंद हैं।

जन्म तिथि20 अगस्त 1976
जन्म स्थानरोहतक, हरियाणा
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगररोहतक
शौकहॉर्स राइडिंग और फोटोग्राफी
राशिसिंह
धर्महिंदू
कहाँ रहते हैंमुंबई
एक्टिंग की शुरुआत2001
बॉलीवुड डेब्यूमानसून वेडिंग
पहली हिट फ़िल्मलाल रंग
हिट शोकैट

रणदीप हुड्डा की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

रणदीप ने अपनी स्कूल के पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आर.के.पुरम से पूरी करी हैं। यह मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स ज़ाया करते थे जहां पर इन्होंने काफ़ी खेलों में मेडल जीते हैं। कॉलेज की पढ़ाई के लिए यह विदेश में ऑस्ट्रेलिया चले गए थे। जहां पर इन्होंने मेलबर्न विश्वविद्यालय से अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी करी। रणदीप ने मार्केटिंग में स्नातक की डिग्री और व्यवसाय प्रबंधन और मानव संसाधन प्रबंधन में मास्टर डिग्री, ऑस्ट्रेलिया से हासिल करी हुई हैं।

शैक्षणिक योग्यतामास्टर डिग्री
स्कूलदिल्ली पब्लिक स्कूल आर.के.पुरम
कॉलेज/विश्वविद्यालयमेलबर्न विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया

रणदीप हुड्डा की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

नहीं, अभी रणदीप अपने करियर पर ध्यान दे रहे हैं इन्होंने अभी तक शादी नहीं करी हैं। यह फ़िलहाल अविवाहित हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

रणदीप हुड्डा का परिवार (Family)

रणदीप के पिता रणबीर हुड्डा एक सर्जन हैं और इनकी माँ आशा देवी हुड्डा एक सोशल वर्कर हैं। इनकी बहन अंजलि हुड्डा भी डॉक्टर हैं और भाई संदीप हुड्डा सॉफ्टवेर इंजीनियर हैं। रणदीप के पिता चाहते थे कि वो भी बड़ा होकर एक डॉक्टर ही बने लेकिन रणदीप का एक्टिंग की तरफ़ ज़्यादा मन था शायद इसीलिए वो एक अभिनेता बने।

पितारणबीर हुड्डा
माताआशा देवी हुड्डा
बहनअंजलि हुड्डा
भाईसंदीप हुड्डा

रणदीप हुड्डा का प्रारंभिक जीवन (Early life)

रणदीप को बचपन से ही लोगों के सामने एक्टिंग करने में अच्छा लगता था इसलिए इन्होंने स्कूल के समय ही एक्टिंग और नाटकों में भाग ले लिया था। इन्होंने हरियाणा के मोती लाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल में भी प्रवेश किया जहां से इन्होंने तैराकी और अन्य खेलों में मेडल जीते। भारत से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने की बाद रणदीप कॉलेज की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए। जहां इन्होंने अपनी मास्टर्स की पढ़ाई को पूरा किया।

पढ़ाई पूरी करने की बाद रणदीप भारत आ गए और एयरलाइन डिपार्टमेंट में नौकरी करने लग गए। साथ ही यह मॉडलिंग भी करने लग गए और थियेटर में भी काम करने लग गए। इनकी अच्छी परफॉर्मेंस को देख कर इनको साल 2001 में फ़िल्म में काम मिल गया और इस तरह इनका फ़िल्मी सफ़र शुरू हुआ। रणदीप कई वर्कशॉप का भी हिस्सा थे और इन्होंने टीवी ऐड में भी काम कर रखा हैं।

यह अपने फ़िल्मी पत्रों को काफ़ी गंभीर रोप से लेते हैं। यह अपनी डाइट को और खाने को भी बदल देते हैं, सरबजीत फ़िल्म के लिए इन्होंने काफ़ी वजन कम करा था और खाना खा ना भी छोड़ दिया था।

रणदीप ऐसे अभिनेता है जो हर किसी पत्र को अच्छी तरह से निभाते हैं चाहे वो लीड रोल हो, पुलिस रोल हो या किसी विलियन का रोल हो।

रणदीप हुड्डा का एक्टिंग करियर (Acting Career)

रणदीप हुड्डा की अच्छी परफॉर्मेंस को देख कर साल 2001 में इनको मीरा नायर ने अपनी फ़िल्म “मानसून वेडिंग” में ले लिया और यह रणदीप कि बॉलीवुड की डेब्यू फ़िल्म थी। यह फ़िल्म रिलीज़ होते ही सुपर हिट हो गई और इससे रणदीप की एक्टिंग सबके सामने आई।

इसके बाद इनको “डि-कंपनी” फ़िल्म में लिया गया। जहां इनकी एक्टिंग को चार चाँद लगा दिए गए। आगे चल के इन्होंने रिस्क, मेरे ख्वाबों में जो आये, कर्म और होली और साहेब बीवी और गैंगस्टर जैसी फ़िल्मों में काम किया। इनकी क़िस्मत तब बदली जब इन्होंने 2010 में वन्स अपॉन टाइम मुंबई में काम किया और यहाँ से इन्होंने दुबारा पीछे नहीं देखा।

इनकी काफ़ी फ़िल्में फ्लॉप भी हुई। लेकिन इनकी एक्टिंग लोगों को बहुत पसंद हैं और यह भी अपने पत्र को अच्छे से निभाते हैं। साल 2020 में आई हॉलीवुड फ़िल्म “एक्सट्रैक्शन” में इनको क्रिस हेम्सवर्थ हॉलीवुड अभिनेता के साथ काम करने का मौक़ा मिला और इनको इसे काफ़ी प्रसिद्धि भी हासिल हुई।

रणदीप हुड्डा के पुरस्कार (Awards)

रणदीप हुड्डा ने अपनी एक्टिंग के बल पर काफ़ी पुरस्कार जीते हुए हैं और बहुत सारो के लिए यह नॉमिनेट भी हुए हैं यह हैं इनके कुछ पुरस्कार।

पुरस्कार
नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्टारडस्ट पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए टार्डस्ट पुरस्कार
सामाजिक भूमिका में बड़ा सितारा सर्वाधिक मनोरंजक अभिनेता

रणदीप हुड्डा की हिट फ़िल्में (Hit Films)

यह है रणदीप कि हिट फ़िल्में जिनमें उन्होंने काम किया हैं।

सालफिल्म
2016सरबजीत
लाल रंग
सुल्तान
2021राधे
2014किक
हाईवे
2001मानसून वेडिंग
2010वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई

रणदीप हुड्डा के हिट शो एवं वेब सीरीज (Hit Show & Web series)

सालफिल्म
2023इंस्पेक्टर अविनाश
2022कैट
2020एक्सट्रैक्शन

रणदीप हुड्डा की नेट वर्थ (NetWorth)

रणदीप हुड्डा के पैसे कमाने के ज़रिए उनकी फ़िल्में, ऐड और ब्रांड स्पॉन्सर ही हैं। रणदीप एक अच्छे एक्टर हैं तो यह इनसे अच्छा ख़ासा कमा लेते हैं। इनकी नेट वर्थ 10 करोड़ से भी अधिक हैं।

नेट वर्थ10 करोड़

ये भी पढ़े-

रणदीप हुड्डा के सोशल मीडिया (Social Accounts)

रणदीप सभी सोशल मीडिया पर हैं। यह हैं इनके इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट।

इंस्टाग्रामरणदीपहुड्डा
ट्विटररणदीप हुड्डा

रणदीप हुड्डा के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)

क्या रणदीप हुडा शादीशुदा हैं?

नहीं, रणदीप हुडा शादीशुदा नहीं हैं। यह अभी अपने करियर पर ध्यान दे रहे हैं और अभी इनकी तरफ़ से शादी को लेकर कुछ जानकारी नहीं हैं।

रणदीप हुडा ने अपना वजन कैसे कम किया?

रणदीप अपने फ़िल्मों को लेकर काफ़ी गंभीर रहते हैं। इन्होंने सरबजीत फ़िल्म के लिए अपने वजन को काफ़ी कम करा था इन्होंने खना भी छोड़ दिया था।

एक्सट्रैक्शन में हैं रणदीप हुडा ?

हाँ, 2020 में आई एक्सट्रैक्शन फ़िल्म नेटफ़्लिक्स पर हैं। इस फ़िल्म में रणदीप ने साजु का रोल प्ले करा हैं।

क्या रणदीप हुडा हरियाणवी हैं?

रणदीप हुडा का जन्म हरियाणा के रोहतक शहर में हुआ और यह पक्के हरियाणवी हैं।

रणदीप हुडा किस राज्य से है?

रणदीप हरियाणा राज्य के रोहतक शहर से हैं। इनका जन्म यही हुआ और यही पर यह बड़े हुए।

कौन हैं रणदीप हुडा के पिता?

रणदीप के पिता रणबीर हुड्डा एक सर्जन हैं और इनकी माँ आशा देवी हुड्डा एक सोशल वर्कर हैं।

रणदीप हुडा एक्सट्रैक्शन 2 में क्यों नहीं हैं?

रणदीप का रोल एक्सट्रैक्शन की पहली फ़िल्म में ही ख़त्म हो गया था। इनको फ़िल्म की कहानी में गोली लग जाती हैं और इनकी मौत हो जाती हैं। इसलिए यह एक्सट्रैक्शन 2 की कहानी में नहीं हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment