प्रियंका चोपड़ा की जीवनी  | Priyanka Chopra Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: PriyankaChopra/Instagram]

प्रियंका चोपड़ा की जीवनी, जन्म, परिचय, शादी, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, विवाह, शिक्षा, बॉलीवुड फ़िल्में, हॉलीवुड फ़िल्में, रोचक तथ्य, नेट वर्थ| Priyanka Chopra Biography in Hindi (Birth, Introduction,Bollywood films, Hollywood films, Education, Family, Miss Universe, Marriage, Interesting facts, Net Worth)

Contents
प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय (Introduction)प्रियंका चोपड़ा का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)प्रियंका चोपड़ा की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)प्रियंका चोपड़ा का परिवार (Family)प्रियंका चोपड़ा की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)प्रियंका चोपड़ा का प्रारंभिक जीवन (Early life)प्रियंका चोपड़ा का फ़िल्मी करियर (Film Career)प्रियंका चोपड़ा की हिट फ़िल्में (Hit Films)प्रियंका चोपड़ा के पुरस्कार (Awards)प्रियंका चोपड़ा की नेट वर्थ (NetWorth)प्रियंका चोपड़ा का सोशल मीडिया (Social Accounts)प्रियंका चोपड़ा के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)क्या प्रियंका चोपड़ा के माता-पिता अमीर हैं?क्या प्रियंका चोपड़ा गा सकती हैं?क्या प्रियंका चोपड़ा पंजाबी बोल सकती हैं?क्या प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड जीत गईं?क्या प्रियंका चोपड़ा ने मिस यूनिवर्स जीत लिया?

बॉलीवुड की सबसे सफल एव हाईस्ट पेड ऐक्ट्रेस हैं प्रियंका चोपड़ा। बिना किसी बॉलीवुड बैकग्राउंड के प्रियंका ने ना केवल बॉलीवुड में अपना नाम बनाया बल्कि हॉलीवुड में भी काफ़ी सफलता हासिल करी। इनका करियर काफ़ी मुश्किलों एव रोमांचक चीज़ों से भरा हुआ हैं। इन्होंने अपनी ज़िंदगी में सारी चीज़ों का अनुभव किया एक्टिंग, मॉडलिंग, फिल्मिंग, सिंगिंग ओर तो ओर इन्होंने अपने जीवन के अनुभवों के ऊपर किताब भी लिख डाली। प्रियंका को अपने जीवन में रेसिज़म का भी सामना करना पड़ा। आइए प्रियंका चोपड़ा के इस जीवन सफ़र के बारे में जानते हैं और प्रियंका चोपड़ा की जीवनी को पढ़ते हैं।

प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय (Introduction)

प्रियंका चोपड़ा पेशे से एक मॉडल, ऐक्ट्रेस, प्रोड्यूसर और गायक हैं। प्रियंका एक सफल अभिनेत्री हैं जिन्होंने बॉलीवुड के साथ साथ हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया हैं। इन्होंने वृष 2000 में मिस वर्ल्ड का भी किताब जीता था। इनको भारत सरकार की तरफ़ से पद्म श्री पुरस्कार भी हासिल हैं। फ़ोर्ब्स ने भी इनको अपनी लिस्ट में काफ़ी बार शामिल किया हैं। 2021 में प्रियंका ने अपनी ख़ुद की किताब भी लिखी “अनफिनिश्ड” जो की इनके जीवन पर आधारित हैं।

नामप्रियंका चोपड़ा
उपनामप्रियंका
पेशामॉडल, ऐक्ट्रेस, प्रोड्यूसर और गायक
जाना जाता हैअभिनेत्री के तौर पर

प्रियंका चोपड़ा का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

प्रियंका का जन्म 18 जुलाई 1982 को बिहार के जमशेदपुर में हुआ। इनका होम टाउन बेर्ली हैं। बचपन में प्रियंका बहुत ही शर्मीली लड़की थी। उन दिनों इनका फिल्मों एव एक्टिंग की तरफ ध्यान नहीं था। पढ़ाई के लिए यह अमेरिका भी गई। शुरू से ही इनका कोई भी फ़िल्मिंग बैकग्राउंड नहीं था। यह अपने परिवार में पहली थी जो सिनेमा में आइए।

जन्म तिथि/जन्मदिन18 जुलाई 1982
जन्म स्थानजमशेदपुर, बिहार
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरअमेरिका
धर्मपंजाबी हिंदू
राशिकर्क
भोजन की आदतशाकाहारी
शौककिताबें पढ़ने

प्रियंका चोपड़ा की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

प्रियंका ने अपनी शिक्षा में भी काफ़ी सफलता प्राप्त करी हैं। इनका पढ़ने में भी मन लगता हैं। इन्होंने कुछ समय के लिए अमेरिका जा कर भी पढ़ाई करी। चोपड़ा ने कोई भी फ़िल्म या एक्टिंग स्कूल में प्रवेश नहीं किया।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएट
स्कूलन्यूटन नॉर्थ हाई स्कूल, अमेरिका
उत्तर मध्य हाई स्कूल (इंडियानापोलिस), अमेरिका
ला मार्टिनियर कॉलेज, लखनऊ
कॉलेज/विश्वविद्यालयजय हिंद कॉलेज, मुंबई
बसंत सिंह विज्ञान संस्थान, मुंबई

प्रियंका चोपड़ा का परिवार (Family)

प्रियंका के परिवार में उनके माता-पिता और भाई हैं। इनके पिता अशोक चोपड़ा हैं और माता मधु चोपड़ा हैं और भाई का नाम सिद्धार्थ हैं। इनके पिता सेना में एक फिजिशियन थे।

पिताअशोक चोपड़ा
मातामधु चोपड़ा
भाईसिद्धार्थ

प्रियंका चोपड़ा की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

प्रियंका ने वृष 2018 में निक जॉनस से शादी करी। निक जॉनस एक अमेरिकन गायक और अभिनेता हैं। 2022 में इन दोनों को एक लड़की भी हुई जिसका नाम इन्होंने मालती मैरी रखा हैं।

वैवाहिक स्थितिविवाहित
पतिनिक जॉनस
बच्चेमालती मैरी

प्रियंका चोपड़ा का प्रारंभिक जीवन (Early life)

प्रियंका को शुरुआत में फिल्मों और एक्टिंग इतनी पसंद नहीं थी। इनकी तरफ़ जाने का इनका कोई ख़ास मन भी नहीं था। यह इंजीनियर बनना चाहती थी। लेकिन इनकी माता के कहने पर प्रियंका ने “मेय वन” लोकल ब्यूटी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और पहला स्थान हासिल करा। इसके बाद प्रियंका में जनून सवार हो गया और वृष 2000 में इन्होंने “मिस वर्ल्ड” ब्यूटी कंटेस्ट को जीत लिया। जिससे इन्होंने भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पे रोशन किया। मिस वर्ल्ड के किताब को जीतने के बाद प्रियंका पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गई जिससे इनको जीवन में काफ़ी ऑपरट्यूनिटी भी मिली।

प्रियंका चोपड़ा का फ़िल्मी करियर (Film Career)

वृष 2000 में मिस वर्ल्ड का किताब अपने नाम करने के बाद प्रियंका ने फ़िल्मी जगत की तरफ़ जाने की सोची।

वृष 2002 में इन्होंने अपनी पहली फ़िल्म मिली जो की एक तमिल फ़िल्म थी। यह फ़िल्म इतनी अच्छी नहीं चली। लेकिन प्रियंका ने हार नहीं मानी और इन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म करने की सोची।

वृष 2003 में इन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म में काम किया। “द हीरो “इनकी पहली बॉलीवुड फ़िल्म थी। इनकी यह फ़िल्म भी काफ़ी ख़ास नहीं चली।

वृष 2004 में इन्होंने सलमान ख़ान के साथ फ़िल्म करी जिसमें इनका लीड रोल था। “मुज़से शादी करोगे” इनकी यह फ़िल्म काफ़ी हिट गई और इनको काफ़ी सफलता हासिल हुई। यही से शुरू होती हैं प्रियंका की सफलता की कहानी।

वृष 2008 में “फैशन” फ़िल्म जिसमें इनका लीड रोल था काफ़ी हिट साबित हुई। बॉक्स ऑफिस पर इस फ़िल्म ने काफ़ी कमाई करी। यह फ़िल्म इनके करियर की हिट फिल्मों में से एक हैं।

वृष 2011 में इनकी फ़िल्म “7 खून माफ़” भी काफ़ी हिट हुई। इस फ़िल्म में इनके अलग अलग रोल थे।

इनकी सुपर हिट फ़िल्म “बर्फ़ी” जिसमें इनके रोल ने जानते के दिलो पर राज कर लिया था।

इसके बाद इन्होंने हॉलीवुड में भी काम किया और काफ़ी हिट हॉलीवुड करी। बेवॉच, गर्ल ब्लेसिंग्स और ए किड लाइक जैक इनकी कुछ हिट हॉलीवुड फ़िल्में हैं।

वृष 2019 में इनकी फ़्रान अख़्तर के साथ “द स्काई इज पिंक” फ़िल्म आइए जो की एक डिजास्टर था बॉक्स ऑफिस पर और यह सुपर फ्लॉप फ़िल्म साबित हुई।

प्रियंका चोपड़ा की हिट फ़िल्में (Hit Films)

सालफिल्म
2015बाजीराव मस्तानी
2014मैरी कॉम
2013क्रिश 3
2012बर्फी
अग्निपथ
2011डॉन 2
2006क्रिश
2004मुझसे शादी करोगी
2003अंदाज

प्रियंका चोपड़ा के पुरस्कार (Awards)

प्रियंका चोपड़ा के पास 10 से अधिक फ़िल्म फेयर पुरस्कार हैं और इसके अलावा इनके पास काफ़ी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी हैं। यह हैं इनके कुछ अवार्ड की लिस्ट -:

सालफ़िल्मपुरस्कार
2009एशियाई सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान
2005ऐतराज़सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (हिन्दी)
2010दशक की नई प्रतिभा – महिला
2012बर्फ़ीसर्वाधिक मनोरंजक फ़िल्म अभिनेता – महिला
2014मैरी कॉमसामाजिक/नाटक फिल्म में सर्वाधिक मनोरंजक अभिनेता – महिला पुरस्कार
सर्वाधिक मनोरंजक फ़िल्म अभिनेता – महिला
2016पद्म श्री
2004अंदाजसर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण
2000फेमिना मिस इंडिया
विश्व सुंदरी
मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ़ ब्यूटी – एशिया और ओशिनिया

ये भी पढ़े -:

प्रियंका चोपड़ा की नेट वर्थ (NetWorth)

प्रियंका चोपड़ा एक अंतरराष्ट्रीय आर्टिस्ट हैं यह बॉलीवुड वह हॉलीवुड दोनों जगह काम करती हैं। इनकी मुख्य कमाई फ़िल्मों और ब्रांड से होती हैं। इनकी नेट वर्थ इनके पति के साथ मिलकर $70 मिलियन हैं। प्रियंका का हेयर ब्रांड दुनिया दूसरे नंबर पर आता हैं।

नेट वर्थ$70 मिलियन

प्रियंका चोपड़ा का सोशल मीडिया (Social Accounts)

यह सभी सोशल मीडिया पर हैं। इनके इंस्टाग्राम अकाउंट यह हैं @priyankachopra

कुछ फोटो इनके इंस्टाग्राम से-

प्रियंका चोपड़ा के बारे में में सामान्य प्रशन (FAQ)

क्या प्रियंका चोपड़ा के माता-पिता अमीर हैं?

यह एक मिडल क्लास परिवार से हैं। इनके पिता आर्मी में काम करते और माता का ख़ुद का एक क्लिनिक था।

क्या प्रियंका चोपड़ा गा सकती हैं?

प्रियंका को गाने गाना भी आता हैं इन्होंने अपने म्यूजिक वीडियो भी निकले हुए हैं।

क्या प्रियंका चोपड़ा पंजाबी बोल सकती हैं?

नहीं, जहां तक हैं प्रियंका को हिन्दी, मराठी और इंगलिश ही आती हैं।

क्या प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड जीत गईं?

प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 में ही मिस वर्ल्ड को जीत लिया था।

क्या प्रियंका चोपड़ा ने मिस यूनिवर्स जीत लिया?

नहीं, प्रियंका ने वृष 2000 में मिस वर्ल्ड को जीता था मिस यूनिवर्स नहीं हैं वो अभी।


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
7 Comments