प्रभास जीवन परिचय  | Prabhas Biography in Hindi

Word_Wizard
Image Credit Instagram/actorprabhas

प्रभास की जीवनी, एक्टिंग, हिट फ़िल्में, गर्लफ्रेंड, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, विवाह, शिक्षा, नेट वर्थ| Prabhas Biography in Hindi (Acting, Girlfriend, Hit films, Net Worth, Education, Family, Marriage, FAQ,)

Contents
प्रभास कौन हैं (Who is Prabhas)प्रभास का जीवन परिचय (Introduction)प्रभास का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)प्रभास की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)प्रभास की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)प्रभास का परिवार (Family)प्रभास का प्रारंभिक जीवन (Early life)प्रभास का एक्टिंग करियर (Acting Career)प्रभास के पुरस्कार (Awards)प्रभास की हिट फ़िल्में (Hit Films)प्रभास की नेट वर्थ (NetWorth)प्रभास के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)प्रभास के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)क्या प्रभास और अनुष्का शेट्टी शादीशुदा हैं?क्या प्रभास और कृति सेनन रिलेशनशिप में हैं?प्रभास के माता-पिता कौन हैं?प्रभास की नेट वर्थ कितनी है?क्या प्रभास करने जा रहे हैं शादी?

बाहुबली फ़िल्म ने केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में साउथ इंडियन फिल्मों का नाम रोशन कर दिया। बाहुबली फिल्म की सफलता के पीछे प्रभास इसके मुख्य कलाकार का हाथ हैं। बाहुबली के आने के बाद पूरी दुनिया प्रभास की दीवानी हो गई। इनकी जगह इनके फ़ेंस के दिलों में और भी बड़ गई। साउथ इंडियन सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में इनका बहुत समर्थन हैं। इनकी फिल्म बाहुबली ने भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में नाम बनाया हैं। आइए जानते हैं प्रभास के जीवन के बारे में और प्रभास की जीवनी को पढ़ते हैं।

प्रभास कौन हैं (Who is Prabhas)

प्रभास पेशे से एक ऐक्टर, डायरेक्टर, प्र्ड्यूसर और बिजनेसमैन हैं। मुख्य रूप से यह साउथ इंडियन सिनेमा में काम करते हैं। इनकी पॉपुलैरिटी और इनकम इतनी ज्यादा हैं की यह फ़ोर्ब्स की टॉप 100 सेलिब्रिटी की लिस्ट में 2015 से आ रहे हैं। बाहुबली इनके करीयर की अब तक की सबसे हिट फिल्म हैं। इस फिल्म की सीरीज ने प्रभास को सुपरस्टार बना दिया हैं। आज यह भारत के सबसे महेंगे अभिनेताओं में से एक हैं।

प्रभास का जीवन परिचय (Introduction)

नामउप्पलपति वेंकट सूर्यनारायण प्रभास राजू
उपनामप्रभास
पेशाऐक्टर, डायरेक्टर, प्र्ड्यूसर और बिजनेसमैन
जाना जाता हैएक्टिंग और फ़िल्मों के लिए

प्रभास का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

प्रभास का वास्तविक में नाम उप्पलपति वेंकट सूर्यनारायण प्रभास राजू हैं। इनका जन्म 23 अक्टूबर 1979 को मद्रास, भारत में हुआ। बचपन से ही प्रभास को ऐक्टिंग का बहुत शोक था इसलिए इन्होंने बड़े हो कर ऐक्टर बनने की सोची और आगे चल कर अपने इस सपने को भी पूरा कर दिखाया। बाहुबली फ़िल्म ने इन्हें काफ़ी प्रसिद्धि दी हैं। इन्होंने अपने साथ साउथ इण्डियन फ़िल्म इंडस्ट्री का भी नाम मशहूर किया हैं।

जन्म तिथि23 अक्टूबर 1979
जन्म स्थानमद्रास, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शौकएक्टिंग
एक्टिंग की शुरुआत2002
तेलगू डेब्यूईश्वर
हिट फ़िल्मबाहुबली

प्रभास की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

प्रभास ने अपनी पढ़ाई डीएनआर हाई स्कूल, भीमावरम आंध्र प्रदेश से पूरी करी हैं। कॉलेज में इन्होंने श्री चैतन्य कॉलेज, हैदराबाद में परवेश किया था लेकिन बाद में ड्रॉप आउट कर दिया था। प्रभास ऐक्टिंग और ड्रामा स्कूल में भी गए हैं।

शैक्षणिक योग्यताकॉलेज
स्कूलडीएनआर हाई स्कूल, भीमावरम आंध्र प्रदेश
कॉलेज/विश्वविद्यालयश्री चैतन्य कॉलेज, हैदराबाद

प्रभास की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

प्रभास ने अभी तक शादी नहीं करी हैं। हालाँकि ये कहाँ जा रहा हैं कि प्रभास और कीर्ति सनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं लेकिन यह अफवा भी हो सकती हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

प्रभास का परिवार (Family)

प्रभास के परिवार में उनके पिता उप्पलपति सूर्य नारायण राजू हैं और माता सिवा कुमारी। इनके पिता एक फ़िल्म प्रोडूसर थे। प्रभास के भाई का नाम प्रबोध उप्पलपति हैं और प्रगति उप्पलपति इनकी बहन हैं।

पिताउप्पलपति सूर्य नारायण राजू
मातासिवा कुमारी
बहनप्रगति उप्पलपति
भाई प्रबोध उप्पलपति

प्रभास का प्रारंभिक जीवन (Early life)

प्रभास को ऐक्टिंग बचपन से ही बहुत पसंद थी और यह शुरू से ही फिल्मों में कुछ करना चाहते थे। इनका सपना एक ऐक्टर बनने का था और इसीलिए इन्होंने अपनी पढ़ाई को भी बीच में ही छोड़ दिया और ऐक्टिंग की तरफ चले गए।

प्रभास का शुरुआती फिल्मी करीयर इतना कुछ खास नहीं था। इनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। इनकी पहली फिल्म फ्लॉप हो गई थी और उसके बाद भी काफी फिल्में फ्लॉप हुई।

प्रभास को भी कुछ समय तक यह नहीं समझ आया की उनके साथ आखिर ऐसा क्यू हो रहा हैं की एक के बाद एक फिल्म फ्लॉप होती जा रही हैं। लेकिन वो कहते हैं ना की बुरा समय ज्यादा दिन नहीं चलता और 2004 में इनकी एक हिट फिल्म आई जिसने प्रभास के करीयर को ही बदल दिया।

प्रभास का एक्टिंग करियर (Acting Career)

वर्ष 2002 में प्रभास ने अपनी पहली फिल्म करी थी जो की “ईश्वर” करी। जो की बहुत ही गंदी फ्लॉप हुई। इस फिल्म ने प्रभास के हौसले को बहुत तोड़ दिया था और यह बहुत ही निराशाजनक बात थी प्रभास के लिए की उनकी पहली ही फिल्म का ना चलना।

इन्होंने हार नहीं मानी और बाकी की फिल्मों पर काम करना शुरू कर दिया लेकिन इसके बाद भी इनकी फिल्में सुपर फ्लॉप हुई। वर्ष 2003 में आई इनकी फिल्म “राघवेंद्र” फ्लॉप हुई।

इसके बाद इन्होंने और मेहनत से काम किया और वर्ष 2004 में इनकी फिल्म “वर्षम” सुपर हिट गई। यह प्रभास की उनके फिल्मी करियर की पहली हिट फिल्म थी।

इसी वर्ष 2004 में इनकी एक ओर फिल्म आती हैं “अदावी रामुडु” जो एक बहुत गंदी तरह से तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप होती हैं।

वर्ष 2005 में इनकी एक और फिल्म “चक्रम” फ्लॉप हो जाती हैं। लेकिन इसी वर्ष इनकी एक सुपर हिट फिल्म “छत्रपति” भी आती हैं।

इसके बाद प्रभास का नाम चल पड़ा था लेकिन अभी भी इन्हें वो सफलता नहीं मिली थी जिनके यह मोह ताज थे।

आगे इसी तरह से इनकी कुछ हिट फिल्में भी आती हैं और कुछ फ्लॉप भी लेकिन यह हार नहीं मानते हैं। जैसे पूर्णमासी, मुन्ना, विद्रोही, राधे श्याम, एक निरंजन, बुज्जिगाडु इनकी फ्लॉप व एवरेज फ़िल्में हैं और वही बिल्ला, डार्लिंग, मिस्टर परफेक्ट, मिर्ची, बाहुबली इनकी ब्लॉक बेस्टर व हिट फिल्में हैं।

इनकी किस्मत 2015 में बदली जब इन्होंने बाहुबली फिल्म को रिलीज करा। यह फिल्म भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हिट साबित हुई। इस फिल्म ने दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर 650 करोड़ कमाए जो की इससे सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बनती हैं।

बाहुबली फिल्म ने साउथ इंडियन सिनेमा का नाम ना केवल पूरे भारत में बल्कि दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया। प्रभास ने इस फिल्म के लिए पाँच साल से ऐक्टिंग की ट्रेनिंग करी थी। इस फिल्म के दूसरे पार्ट “बाहुबली 2 द कन्क्लूशन” पूरे समय का ब्लॉकबस्टर साबित हुआ और प्रभास को पूरी दुनिया में मशहूर कर दिया।

वही एक समय ऐसा था जब प्रभास की हर फिल्म फ्लॉप होती जा रही थी और फिर यह ऐसी फिल्म निकलते हैं जो पूरी दुनिया में इनका नाम बना देती हैं और इन्हें करोड़ों लोगों का प्यार मिलता हैं। यह सब इनकी कड़ी मेहनत के कारण ही संभव हो पाया हैं।

ये भी पढ़े-:

प्रभास के पुरस्कार (Awards)

पुरस्कार
संतोषम फिल्म पुरस्कार
सिनेमा पुरस्कार
नंदी पुरस्कार
फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार साउथ
साउथ इंडियन अंतर्राष्ट्रीय मूवी पुरस्कार

प्रभास की हिट फ़िल्में (Hit Films)

नंबरफिल्म
1.वर्षम
2.छत्रपति
3.डार्लिंग
4.मिस्टर परफ़ेक्ट
5.मिर्ची
6.बाहुबली
7.साहो

प्रभास की नेट वर्थ (NetWorth)

प्रभास की नेट वर्थ 250 करोड़ के पास हैं। यह फ़िल्मों, ब्रांड और एड्स से पैसे कमाते हैं। इसके पास लक्ज़री कारों की कलेक्शन से लेकर बाइक तक सारी सुविधा उपलब्ध हैं।

नेट वर्थ250 करोड़

प्रभास के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

प्रभास सोशल मीडिया पर काफ़ी ऐक्टिव हैं। यह अपनी नई फ़िल्मों के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपडेट देते रहते हैं। इनका अकाउंट actorparbhas के नाम से हैं।

इंस्टाग्रामactorparbhas

प्रभास के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)

क्या प्रभास और अनुष्का शेट्टी शादीशुदा हैं?

नहीं, ब्रेकअप के बाद दोनों एक दूसरे से अलग हैं लेकिन अभी भी अच्छे दोस्त हैं। जब भी किसी को किसी की मदद चाहिए होती हैं यह दोनों साथ नज़र आते हैं। लोगों की इनकी जोड़ी अच्छी लगती हैं।

क्या प्रभास और कृति सेनन रिलेशनशिप में हैं?

इसके बारे में कोई पक्की जानकारी नहीं हैं। दोनों की तरफ़ से कोई भी बात नहीं बताई गई हैं लेकिन अफवाहों की माने तो यह रिलेशनशिप में हैं लेकिन यह सिर्फ़ अफ़वाहें हैं।

प्रभास के माता-पिता कौन हैं?

प्रभास के पिता उप्पलपति सूर्य नारायण राजू हैं और माता सिवा कुमारी। इनके पिता एक फ़िल्म प्रोडूसर थे।

प्रभास की नेट वर्थ कितनी है?

प्रभास की नेट वर्थ 250 करोड़ के पास हैं। यह फ़िल्मों, ब्रांड और एड्स से पैसे कमाते हैं।

क्या प्रभास करने जा रहे हैं शादी?

प्रभास ने अपने करियर में बहुत कुछ हासिल कर लिया हैं। हो सकता हैं कि अब वो अपना घर बसाना चाहते हो और शादी करना चाहते हो। लेकिन उनकी तरफ़ से ऐसी कोई भी जानकारी नहीं हैं।

TAGGED: ,
Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment