अन्वेषी जैन का जीवन परिचय | Anveshi Jain biography in hindi

Word_Wizard
[Image Credit: Anveshi Jain/Instagram]

अन्वेषी जैन की जीवनी, वेब सीरीज, फ़िल्में, गंदी बात सीरीज, परिवार, विवाह, शिक्षा, रोचक तथ्य, नेट वर्थ | Anveshi Jain Biography in Hindi (Web Series, Films, Education, Family, Interesting facts, Net Worth)

अन्वेषी जैन अपने बोल्ड लुक और अपनी टीवी शो “गंदी बात” के लिए काफ़ी प्रसिद्ध हैं। यह एक समय पर सबसे ज़्यादा गूगल पर सर्च किए जाने वाली एक्टर रह चुकी हैं। (अन्वेषी जैन ऑफिसियल) Anveshi Jain Official” के नाम से इनकी ख़ुद की ऐप भी हैं जिसपर एक लाख से भी अधिक डाउनलोड हैं। आई जानते हैं इनके बारे में और अन्वेषी जैन की जीवनी को पढ़ते हैं।

अन्वेषी जैन कौन हैं (Who is Anveshi Jain)

अन्वेषी जैन भारतीय अभिनेत्री और गायक हैं। इनकी 2018 में आई वेब सीरीज “गंदी बात” से इनको सब जाने लगे और यह गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए जाने वाली अभिनेत्री बन गई। “गंदी बात” वेब सीरीज से ही इन्होंने इण्डियन फ़िल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करा और इन्हें पहचान मिली। फ़िल्मों में काम करने से पहले यह एमबीए कर रही थी और इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग भी कर रखी हैं।

अन्वेषी जैन का जीवन परिचय (Introduction)

नामअन्वेषी जैन
उपनामअन्वेषी
पेशाअभिनेत्री और गायक
जाना जाता हैवेब सीरीज “गंदी बात” के लिए

अन्वेषी जैन का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

अन्वेषी का जन्म 25 जून 1991 खजुराहो, मध्य प्रदेश के एक जैन परिवार में हुआ। बचपन से ही इन्हें एक्टिंग और सिंगिंग अच्छी लगती हैं।

जन्म तिथि25 जून 1991
जन्म स्थानखजुराहो, मध्य प्रदेश
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरमध्य प्रदेश
शौकएक्टिंग और सिंगिंग
धर्मजैन
एक्टिंग की शुरुआत2018
डेब्यू2018, “गंदी बात” वेब सीरीज
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

अन्वेषी जैन की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

पढ़ाई में भी यह काफ़ी अच्छी रही हैं और इनका पढ़ाई में अच्छा ख़ासा मन लगता हैं। इन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई करी हैं और मुंबई में फ़िल्मों में काम करने से पहले यह एमबीए (MBA) कर रही थी लेकिन मुंबई जाने के बाद इन्होंने अपनी एमबीए (MBA) की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया।

शैक्षणिक योग्यताइलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग
कॉलेज/विश्वविद्यालयराजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश

अन्वेषी जैन का परिवार (Family)

इनके परिवार में इनके माता-पिता और भाई हैं। अन्वेषी के घर वालों ने कभी भी इनको फ़िल्मों में काम करने या सिंगिंग से नहीं रोका था। यह हमेशा से इनके साथ से और इन्होंने अन्वेषी को पूरी फ्रीडम दे रखी थी जिससे वो अपने करियर को अच्छी तरह से चुन सके। हालाँकि यह अपने परिवार के साथ फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डालती रहती हैं लेकिन इन्होंने कभी भी ज़्यादा जानकारी का खुलासा नहीं किया। इनके भाई का नाम प्रांजल हैं और यह इनके साथ यूट्यूब चैनल पर भी आ चुके हैं।

पितामातामिस्टर और मिसेज़ जैन
भाईप्रांजल जैन

अन्वेषी जैन का फ़िल्मी करियर (Film Career)

अन्वेषी जैन ने अपनी स्कूल के पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से अपनी कॉलेज की पढ़ाई को पूरा करने की सोची और इन्होंने यहाँ से अपनी इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई को समाप्त किया। इनके बाद इन्होंने एमबीए (MBA) की पढ़ाई को शुरू कर दिया लेकिन इनका मन फ़िल्मों एवं एक्टिंग की तरफ़ ज़्यादा था। इसलिए यह अपनी एमबीए (MBA) की पढ़ाई को बीच में छोड़ देती हैं और मुंबई चली जाती हैं।

मुंबई में जानकर अपने दम पर पैसे कमाना और अच्छी तरह से सेटल होना कोई आम बात नहीं हैं। अन्वेषी जैन ने काफ़ी सालों तक मेहनत करी और कुछ सालों बाद इनको अपना पहला प्रोजेक्ट 2018 में मिला जोकि एक वेब सीरीज थी, “गंदी बात”। इस बाइट सीरीज़ के आते ही अवनी सी जियान ने काफ़ी प्रसिद्ध हो गई और लोगों ने ही इस वेब सीरीज़ को ख़ूब प्यार दिया।

साल 2019 में इन्होंने अपनी ख़ुद की एक ऑफिसियल ऐप को लॉंच किया। इनकी यह ऐप काफ़ी चली और एक दिन में 40 हज़ार से भी ज़्यादा लोगों ने इसको डाउनलोड करा। इस पर अन्वेषी अपनी फ़ोटोज़, गाने, डेटिंग व्लॉग और सिंगिंग आदि चीजें डालती हैं। इस ऐप के ज़रिए लोग इनसे बाते भी कर सकते हैं।

वृष 2021 में इन्होंने म्यूजिक इंडस्ट्री में भी अपने करियर को शुरू कर दिया। इन्होंने 9xm के साथ डील करी जिसमें अन्वेषी जैन ने अपने तीन गाने निकाले।

साल 2024 में इन्होंने कन्नड़ फ़िल्म इंडस्ट्री में भी फ़िल्म “मार्टिन” के साथ डेब्यू करा। जिसमें इन्होंने ध्रुव सरजा के साथ काम किया हैं।

अन्वेषी जैन की फ़िल्में (Movies)

सालफ़िल्म (Movie)
2019गुड़िया की शादी
2020कमिटमेंट
2022रामाराव ऑन ड्यूटी
2024मार्टिन

अन्वेषी जैन की वेब सीरीज (Web Series)

सालवेब सीरीज
2018गंदी बात
2019बॉस: बाप ऑफ़ स्पेशल सर्विस
2020हु इस योर डैडी ? (who’s your daddy)
2022तेरा छलावा

अन्वेषी जैन की नेट वर्थ (NetWorth)

अन्वेषी जैन अपनी एक्टिंग और सिंगिंग करियर से पैसे कमाती हैं। इनकी नेट वर्थ 5 से 15 करोड़ के आस पास हैं।

नेट वर्थ5 से 15 करोड़

अन्वेषी जैन का सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

यह हैं इनका इंस्टाग्राम अकाउंट जिसपर यह काफ़ी ऐक्टिव रहती हैं। यहाँ पर यह डेटिंग टिप्स और अपनी फ़ोटोज़ डालती हैं एवं अपने फ़ैन्स से इंटरेक्ट करती हैं।

इंस्टाग्रामanveshi25

ये भी पढ़े:-


Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment