टेक बर्नर की जीवनी | Shlok Srivastava Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: Techburner/Instagram]

टेक बर्नर की जीवनी, गर्लफ्रेंड, यूट्यूब, नेट वर्थ, परिवार, जन्म, शिक्षा, विवाह | Shlok Srivastava Biography in Hindi (Girlfriend, YouTube, Marriage, Introduction, Education, Family, Interesting facts, Net Worth)

Contents
टेक बर्नर कौन हैं (Who is Tech Burner)श्लोक श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Introduction)श्लोक श्रीवास्तव का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)श्लोक श्रीवास्तव की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)श्लोक श्रीवास्तव की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)श्लोक श्रीवास्तव की गर्लफ्रेंड (Girlfriend)श्लोक श्रीवास्तव का परिवार (Family)श्लोक श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन (Early life)टेक बर्नर यूट्यूब (YouTube Career)श्लोक श्रीवास्तव की नेट वर्थ (NetWorth)श्लोक श्रीवास्तव के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)श्लोक श्रीवास्तव के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)श्लोक श्रीवास्तव कौन हैं?श्लोक श्रीवास्तव आईआईटीयन हैं?टेक बर्नर की नेट वर्थ क्या है?टेक बर्नर कहाँ से हैं?टेक बर्नर किस वर्ष शुरू हुआ?टेक बर्नर का मालिक कौन है?

जब बात आती हैं टेक वीडियो की तो शायद ही कोई टेक्नॉलजी लवर होगा जिसने टेक बर्नर के बारे में ना सुन हो। टेक बर्नर अपनी कॉमेडी अंदाज में टेक वीडियो बनाने में मशहूर हैं। लोगों को इनकी वीडियो में कॉमेडी और नॉलेज दोनों मिलती हैं जिसके कारण दर्शकों इनकी वीडियो देखना बहुत पसंद हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं एक समय ऐसा भी था जब टेक बर्नर इंग्लिश में वीडियो बनाया करते थे और एक बार इनका चैनल भी डिलीट हो गया था। तो आइए जानते हैं इस रोमांचक टेक बर्नर के यूट्यूब सफर के बारे में और टेक बर्नर की जीवनी को पढ़ते हैं।

टेक बर्नर कौन हैं (Who is Tech Burner)

श्लोक श्रीवास्तव दिल्ली के रहने वाले आन्ट्रप्रनुर और यूट्यूबर हैं। टेक बर्नर इनका यूट्यूब चैनल हैं जिसपर यह टेक से संबंधित वीडियो डालते हैं। यूट्यूब के अलावा ओवर ले के नाम से इनका खुद का ब्रांड भी हैं। शिक्षा में श्लोक ने एस आर एम यूनिवर्सिटी, चेन्नई से बी. टेक कर रखी हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर 10 मिलियन (1 करोड़) से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं।

श्लोक श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Introduction)

नामश्लोक श्रीवास्तव
उपनामश्लोक
पेशाआन्ट्रप्रनुर और यूट्यूबर
जाना जाता हैटेक्नोलॉजी वीडियो के लिए

श्लोक श्रीवास्तव का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

टेक बर्नर का वास्तविक नाम श्लोक श्रीवास्तव हैं। इनका जन्म 3 दिसंबर 1995 को दिल्ली के एक मध्य वर्ग परिवार में हुआ। इनको बचपन से ही टेक और गैजिट दोनों से बहुत लगाओ था। श्लोक ने कॉलेज के बाद अपनी जॉब ना कर के यूट्यूब को पूरा टाइम करा और एक अच्छी ऑडियंस बनाई।

जन्म तिथि3 दिसंबर 1995
जन्म स्थानदिल्ली
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरदिल्ली
शौकटेक और गेमिंग
धर्महिंदू
कहाँ रहते हैंदिल्ली
यूट्यूब की शुरुआत2014
अवार्डयूट्यूब प्ले बटन

श्लोक श्रीवास्तव की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

श्लोक ने आपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली से ही पूरी करी। इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन बीटेक से 2018 में एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई से करी।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
स्कूलदिल्ली
कॉलेज/विश्वविद्यालयएसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई

श्लोक श्रीवास्तव की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

श्लोक ने अभी शादी के बारे में इतना कुछ नहीं सोचा हैं और ना की किसी को इसके बारे में बताया हैं। जहां तक है श्लोक अभी अपने करियर पर ज़्यादा ध्यान दे रहे हैं और अभी फ़िलहाल में उनका शादी का कोई मन नहीं हैं।

वैवाहिक स्थितिअविवाहित

श्लोक श्रीवास्तव की गर्लफ्रेंड (Girlfriend)

श्लोक ने ख़ुद से तो कभी अपनी गर्ल फ्रेंड के बारे में कही पर कोई जीकर नहीं किया हैं लेकिन अफवाहों की माने तो सिद्धि नाम की लड़की को इनकी गर्ल फ्रेंड बताया जाता हैं। ऐसा इस लिए भी हैं क्योंकि श्लोक के इंस्टा ग्राम फॉलोइंग में सिद्धि हैं और सिद्धि के अकाउंट पर श्लोक और उनकी काफ़ी फोटो हैं। लेकिन श्लोक ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी हैं। इन दोनों के एक दूसरे को डेट करने के भी ख़बर आई हैं। आपको सिद्धि श्लोक के इंस्टा फॉलोइंग में मिल जाएगी लेकिन जब तक श्लोक ख़ुद से कुछ नहीं बताते तब तक कुछ भी कहना मुश्किल हैं।

श्लोक श्रीवास्तव का परिवार (Family)

श्लोक के परिवार में उनके माता-पिता और एक बहन हैं। श्लोक के पिता का नाम जय श्रीवास्तव हैं माता का नाम साधना श्रीवास्तव हैं और रिया श्रीवास्तव इनकी बहन का नाम हैं।

पिताजय श्रीवास्तव
मातासाधना श्रीवास्तव
बहनरिया श्रीवास्तव

श्लोक श्रीवास्तव का प्रारंभिक जीवन (Early life)

श्लोक को पहले से ही टेक से बहुत लगाओ था। टेक्नॉलजी और गैजिट को लेकर इनके अंदर एक अलग ही प्यार था। स्कूल की पढ़ाई के साथ साथ यह जेईई एग्जाम की तैयारी भी कर रहे थे।

लेकिन अच्छा रैंक ना आने की वजह से इन्होंने एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई में प्रवेश किया। जहां से इन्होंने बीटेक की डिग्री हासिल करी। कॉलेज में इनका डिपार्ट्मन्ट इनफार्मेशन टेक्नॉलजी था। कॉलेज के समय से ही इनका टेक के प्रति प्यार बहुत बड़ गया था।

इनको हमेशा से कुछ अलग करने का मन करता था। कॉलेज में यह एक ऐक्टिव स्टूडेंट थे। इन्होंने ऐक्टिंग में भी हिस्सा लिया जहां इन्होंने स्टेज पर सबके सामने अपनी परफॉरमेंस दिखाई।

कॉलेज के समय से ही इन्होंने फ़्रीलेंसिंग का काम शुरू कर दिया था। उस समय यह एनजीओ का भी हिस्सा रह चुके हैं। श्लोक ने खुद की एक किताब बेचने का संगठन भी शुरू किया था। कॉलेज के टाइम इन्हें फुटबॉल खेलना भी बहुत पसंद था।

टेक बर्नर यूट्यूब (YouTube Career)

श्लोक ने अपना पहला यूट्यूब चैनल तभी खोल लिया था जब यह केवल 10 वी कक्षा में थे। यह इस चैनल पर टेक्नॉलजी से संबंधित वीडियो डाला करते थे। इन्होंने इस चैनल की अर्निंग से अपने लिए एक माइक खरीदा था लेकिन इस चैनल पर इनको यूट्यूब की तरफ से तीन स्ट्राइक मिल गई जिससे इनका यह चैनल डिलीट हो गया।

इसके बाद श्लोक ने दूसरा चैनल अपने कॉलेज के समय पर खोला 30 जून 2014 को “श्लोक श्रीवास्तव” के नाम से ही इसको यह पर्सनल कामों के लिए रखते थे। इसी साल 26 सितंबर 2014 को इन्होंने “टेक बर्नर” के नाम से एक टेक चैनल बनाया। जिसपर यह शुरुआत में इंग्लिश में टेक और गैजिट से संबंधित वीडियो डालते थे।

इनके दोस्तों ने इन्हें कई बार माना किया यूट्यूब करने से लेकिन यह नहीं माने और इन्होंने कॉलेज के बाद भी अपनी जॉब ना लेकर यूट्यूब करने का फ़ैसला किया।

श्लोक के पास यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए प्रॉपर सेटअप नहीं था इसलिए यह पार्किंग और पार्क में वीडियो शूट करते थे। इन्होंने बड़ी मुश्किल से अपना पहला कैमरा खरीदा ताकि यह अच्छी वीडियो शूट कर सके। इन्होंने यूट्यूब क्रिएटर कैम्प में भी हिस्सा लिया और कंटेंट व यूट्यूब के बारे में सीखा।

इनके जीवन का सबसे बड़ा मोड तब आया जब अप्रैल 2018 में इन्होंने हिन्दी में कंटेंट बनाना शुरू कर दिया। इन्होंने कॉमेडी और नॉलेज दोनों चीज़ों अपनी वीडियो में अच्छी तरह से मिक्स करी। इनकी वीडियो बाकी टेक चैनल से थोड़ी हटके बनने लगी।

श्लोक के इस क्रिएटिव अंदाज के लोग फेन हो गए। 2020 में इनका चैनल तेज़ी से आगे बड़ने लगा और काफी लोगों की नज़रों में यह आने लगे। इनका चैनल बहुत बड़ा बन गया जिससे इन्होंने अपनी खुद की एक टीम भी बनाई और अपनी एप भी लॉन्च करी।

श्लोक श्रीवास्तव की नेट वर्थ (NetWorth)

श्लोक केवल यूट्यूब से ही नहीं कमाते। यह एक आन्ट्रप्रनुर भी हैं जिससे इनके और भी काफी बिजनस हैं जैसे की इनका खुद का एक क्लोदिंग ब्रांड भी हैं और टेक से रिलेटेड भी इनके काफी प्रॉडक्ट्स हैं। इनकी नेट वर्थ 30 करोड़ से अधिक हैं।

नेट वर्थ 30 करोड़

श्लोक श्रीवास्तव के सोशल मीडिया अकाउंट (Social Accounts)

इंस्टाग्रामटेक बर्नर
ट्विटरटेक_बर्नर
यूट्यूबTech Burner
वेबसाइटtechburner.in

ये भी पढ़े

श्लोक श्रीवास्तव के बारे में में सामान्य प्रश्न (FAQ)

यह हैं श्लोक के बारे में पूछे गए कुछ सामान्य प्रश्न।

श्लोक श्रीवास्तव कौन हैं?

श्लोक श्रीवास्तव दिल्ली के रहने वाले हैं। इन्होंने 2014 में टेक बर्नर नाम का यूट्यूब चैनल शुरू किया जिसपर यह टेक्नोलॉजी कि वीडियो डालते हैं। धीरे-धीरे यह चैनल बहुत बड़ा बन गया और इनके 1 करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं।

श्लोक श्रीवास्तव आईआईटीयन हैं?

नहीं, श्लोक ने अपने कॉलेज की पढ़ाई एसआरएम कॉलेज, चेन्नई से पूरी करी हैं।

टेक बर्नर की नेट वर्थ क्या है?

श्लोक केवल यूट्यूब से ही नहीं कमाते। यह एक आन्ट्रप्रनुर भी हैं जिससे इनके और भी काफी बिजनस हैं जैसे की इनका खुद का एक क्लोदिंग ब्रांड भी हैं और टेक से रिलेटेड भी इनके काफी प्रॉडक्ट्स हैं। इनकी नेट वर्थ 30 करोड़ से अधिक हैं।

टेक बर्नर कहाँ से हैं?

टेक बर्नर उर्फ़ श्लोक श्रीवास्तव का जन्म 3 दिसंबर 1995 को दिल्ली में हुआ और आज भी यह दिल्ली में रहते हैं।

टेक बर्नर किस वर्ष शुरू हुआ?

टेक बर्नर चैनल श्लोक ने अपने कॉलेज के समय पर शुरू किया था। इन्होंने चैनल को 2014 में बनाया था।

टेक बर्नर का मालिक कौन है?

टेक बर्नर का मालिक दिल्ली का रहने वाला श्लोक श्रीवास्तव हैं। श्लोक ने ही वृष 2014 में इस चैनल की शुरुआत करी थी।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment