Mr Indian Hacker कौन हैं ? Dilraj Singh Rawat Biography in Hindi

Word_Wizard
[Photo Credit: Dilraj Singh Rawat/Instagram]

मिस्टर इंडियन हैकर, दिलराज सिंह रावत का जीवन परिचय, यूट्यूब, व्यक्तिगत जीवन, परिवार, प्रयोग, विवाह, शिक्षा, नेट वर्थ | Mr Indian Hacker Biography in Hindi (YouTube, Experiments, Introduction, Education, Marriage, Net Worth)

Contents
दिलराज सिंह रावत का जीवन परिचय (Mr Indian Hacker Introduction)दिलराज सिंह रावत का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)दिलराज सिंह रावत की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)दिलराज सिंह रावत का परिवार (Family)दिलराज सिंह रावत की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)दिलराज सिंह रावत और यूट्यूब (Mr Indian Hacker and YouTube Career)दिलराज सिंह रावत यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)दिलराज सिंह रावत के सोशल मीडिया (Social Accounts)दिलराज सिंह रावत की नेट वर्थ (NetWorth)दिलराज सिंह रावत के बारे में में सामान्य प्रशन (Mr Indian Hacker FAQ)क्या मिस्टर इंडियन हैकर आईआईटीयन हैं?क्या मिस्टर इंडियन हैकर शादीशुदा है?क्या मिस्टर इंडियन हैकर के पास लैम्बोर्गिनी है?मिस्टर इंडियन हैकर कितना कमाते हैं?मिस्टर इंडियन हैकर कहाँ रहता है?मिस्टर इंडियन हैकर के पास कितनी कारें हैं?मिस्टर इंडियन हैकर का असली नाम क्या है?भारत में सबसे अच्छे हैकर कौन हैं?

यूट्यूब केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि साइंस एक्सपेरिमेंट वीडियो के लिए भी देखा जाता हैं। जब एक्सपेरिमेंट की बात आती हैं तो हमारे सामने मिस्टर इंडियन हैकर का नाम आता हैं। यूट्यूब जगत में इनका नाम बहुत पुराना और बड़ा हैं। आज के समय में इनका चैनल एक्सपेरिमेंट में पूरे भारत में सबसे बड़ा चैनल हैं। अगर आप काफी समय से यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हो तो यह संभव हैं की आपने मिस्टर इंडियन हैकर की भी वीडियो को भी देखा होगा। आज इनके चैनल पर तीस मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर हैं और लोगों का ढेर सारा प्यार। लेकिन सफलता के इस मुकाम तक पहुँचने में इन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। आईए जानते हैं इनके इस सफर के बारे में और मिस्टर इंडियन हैकर का जीवन परिचय को पढ़ते हैं।

दिलराज सिंह रावत का जीवन परिचय (Mr Indian Hacker Introduction)

वेसे तो लोग इन्हें मिस्टर इंडियन हैकर के नाम से जानते हैं लेकिन इनका असली नाम दिलराज सिंह रावत हैं। यह पेशे से एक यूट्यूबर हैं।

नामदिलराज सिंह रावत
उपनाममिस्टर इंडियन हैकर
पेशायूट्यूबर
जाना जाता हैसाइंस एक्सपेरिमेंट वीडियो के लिए

दिलराज सिंह रावत का व्यक्तिगत जीवन (Personal life)

दिलराज सिंह रावत (मिस्टर इंडियन हैकर) का जन्म 8 जनवरी 1996 को राजस्थान के अजमेर जिले में हुआ था।

जन्म तिथि8 जनवरी 1996
जन्म स्थानअजमेर, राजस्थान
राष्ट्रीयताभारतीय
गृहनगरअजमेर
शौकएक्सपेरिमेंट करना
यूट्यूब की शुरुआत2012

दिलराज सिंह रावत की शिक्षा योग्यता, स्कूल और कॉलेज (Education Qualification, School & College)

बचपन से ही दिलराज का पढ़ाई में कुछ खास मन नहीं लगता था। इनका एक्सपेरिमेंट करने का बहुत मन करता था। इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई अजमेर के ही डीएवी सीनियर सेकन्डेरी स्कूल से पूरी करी एवं गवर्नमेंट कॉलेज अजमेर से अपनी कॉलेज की पढ़ाई खत्म करी।

शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
स्कूलडीएवी सीनियर सेकन्डेरी स्कूल, अजमेर
कॉलेज/विश्वविद्यालयगवर्नमेंट कॉलेज अजमेर

दिलराज सिंह रावत का परिवार (Family)

दिलराज सिंह रावत के परिवार के बारे में ज्यादा कुछ ज्ञात नहीं हैं। इनके पिता एक किसान और माता हाउस वाइफ हैं। यह अपनी निजी ज़िंदगी को सबसे अलग रखते हैं इस लिए इंटरनेट पर इनके परिवार से संबंधित ज़्यादा जानकारी नहीं हैं।

पिताज्ञात नहीं हैं
माताज्ञात नहीं हैं

दिलराज सिंह रावत की वैवाहिक स्थिति (Marital Status & More)

दिलराज सिंह रावत एक शादी शुद्ध व्यक्ति हैं। यह अपनी पर्सनल लाईफ को प्राइवेट रखते हैं इसलिए इनकी निजी ज़िंदगी के बारे में काफी कुछ ज्ञात नहीं हैं।

वैवाहिक स्थितिज्ञात नहीं

दिलराज सिंह रावत और यूट्यूब (Mr Indian Hacker and YouTube Career)

दूसरों की तरह दिलराज भी यही सोचते थे की वो भी पढ़ाई कर के कोई सरकारी नौकरी लग जाएँगे। लेकिन इनका पढ़ाई में इतना मन नहीं लगता था। इनकी इच्छा कोई अच्छी नौकरी करने की थी। दिलराज ने पैसे जमा कर के एक स्मार्ट फ़ोन खरीदा जिससे इन्होंने 2012 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया।

उस समय भारत में लोगों के पास ना तो इतनी इंटरनेट की सुविधा थी और ना ही यूट्यूब के बारे में इतना पता था। वर्ष 2016 में रिलायंस जिओ की सीम ने सब कुछ बदल दिया।

लोगों के पास इंटरनेट आया और लोगों को यूट्यूब के बारे में पता चला एवं क्रिएटर की भी संख्या बड़ी। 24 जनवरी 2017 में इन्होंने अपनी पहली वीडियो डाली जो की थी “हाउ टो ओपन लॉक विदाउट की” (बिना चाबी के ताला कैसे खोलें) इस वीडियो पर इनके पहले ही दिन 300 से ज्यादा व्यू आए जिससे इनको मोटिवेशन मिला और इन्होंने रेगुलर वीडियो डालना शुरू कर दिया।

यह अपने स्मार्ट फोन से ही वीडियो शूट करते और खुद ही एडिट करते। काफी कठिनाइयों के बाद इनका चैनल चला। इनकी वीडियो बनने में भी काफी खर्चा लगता हैं क्योंकि यह अपनी एक्सपेरिमेंट वीडियो में कुछ न कुछ तोड़ फोड़ करते रहते हैं।

आज यह एक बहुत ही सफल यूट्यूबर हैं और इनके काफी यूट्यूब चैनल हैं जिनपर मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

दिलराज सिंह रावत यूट्यूब चैनल (YouTube Channel)

दिलराज का मुख्य चैनल मिस्टर इंडियन हैकर हैं इसके अलावा इनके चार और यूट्यूब चैनल हैं जो की हैं दिलराज सिंह और मिस्टर टाइटैनियम। इनका एक व्लॉग चैनल हैं मिस्टर इंडियन हैकर व्लॉग और एक शोर्ट चैनल भी हैं मिस्टर इंडियन हैकर शोर्ट। इनके पाँच के पाँच चैनलों पर वन मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

दिलराज सिंह रावत के सोशल मीडिया (Social Accounts)

इंस्टाग्रामdilraj_singh_rawat
ट्विटरMR_INDIANHACKER
यूट्यूब चैनलMr Indian Hacker

दिलराज सिंह रावत की नेट वर्थ (NetWorth)

दिलराज सिंह रावत का चैनल ना केवल एक्सपेरिमेंट में नंबर वन पर हैं बल्कि भारत के टॉप 10 यूट्यूब चैनल में भी आता हैं। इनके 5 चैनल हैं जिनपर मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं और मिलियन से अधिक व्यू आते हैं। यह कम से कम 15 से 30 लाख महीने का केवल यूट्यूब से कमाते होंगे और सालाना इनकी कमाई 20 करोड़ से अधिक होगी। इनके आए के स्रोत यूट्यूब, ब्रांड डील, बिजनस और स्पॉन्सर शिप हैं।

नेट वर्थ20 करोड़

दिलराज सिंह रावत के बारे में में सामान्य प्रशन (Mr Indian Hacker FAQ)

क्या मिस्टर इंडियन हैकर आईआईटीयन हैं?

नहीं, मिस्टर इंडियन हैकर ने अपने कॉलेज की पढ़ाई अजमेर के ही गवर्नमेंट कॉलेज से पूरी करी हैं। इन्होंने स्कूल की पढ़ाई भी राजस्थान के अजमेर से ही करी हैं।

क्या मिस्टर इंडियन हैकर शादीशुदा है?

मिस्टर इंडियन हैकर शादीशुदा हैं इनकी शादी बहुत पहले ही हो चुकी हैं। लेकिन इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं हैं।

क्या मिस्टर इंडियन हैकर के पास लैम्बोर्गिनी है?

नहीं, मिस्टर इंडियन हैकर के पास फोर्ड मस्टंग और फॉर्च्यूनर कार हैं। लैम्बोर्गिनी इन्होंने केवल दुबई में चलाई थी।

मिस्टर इंडियन हैकर कितना कमाते हैं?

मिस्टर इंडियन हैकर भारत का नंबर 1 एक्सपेरिमेंट चैनल हैं जो कि साल के 20 करोड़ से भी अधिक पैसे कमाता हैं।

मिस्टर इंडियन हैकर कहाँ रहता है?

मिस्टर इंडियन हैकर राजस्थान के अजमेर में रहते हैं। इन्होंने अपनी पढ़ाई अपने ही सहर से पूरी करी हैं और फ़िलहाल भी वही रहते हैं।

मिस्टर इंडियन हैकर के पास कितनी कारें हैं?

इनके पास काफ़ी कारें हैं कुछ को यह एक्सपेरिमेंट के लिए इस्तेमाल करते हैं तो कुछ टीम के काम के लिए हैं। इनकी पर्सनल कार फोर्ड मस्टंग और टोयोटा फॉर्च्यूनर हैं।

मिस्टर इंडियन हैकर का असली नाम क्या है?

मिस्टर इंडियन हैकर का असली नाम दिलराज सिंह रावत हैं इनका जन्म 8 जनवरी 1996 को अजमेर राजस्थान में हुआ और 2012 में इन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया।

भारत में सबसे अच्छे हैकर कौन हैं?

भारत में सबसे अच्छे हैकर अगर यूट्यूब की बात करे तो मिस्टर इंडियन हैकर हैं। इनका चैनल भारत का नंबर वन एक्सपेरिमेंट चैनल हैं।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
3 Comments