भारत ने छोड़ा अमेरिका को पीछे। दुनिया में पहले नंबर पर आया भारत, जानिए पूरी डिटेल

Word_Wizard

भारत ने अमेरिका से विश्व का सबसे बड़ा कार्यालय भवन का टैग छीन लिया हैं। दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग में सूरत डायमंड बोर्स ने अमेरिका के पेंटागन को पीछे छोड़ दिया।आइए जानते है पूरी डिटेल

दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस: दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग में पहले अमेरिका की बिल्डिंग पेंटागन का नाम था। अमेरिका ने अपना यह नाम 80 सालों तक बनाए रखा। लेकिन अब यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग नहीं रही। भारत के गुजरात के सूरत में बनी “सूरत डायमंड बोर्स” ने पेंटागन को पीछे छोड़ दिया। अब यह हैं दुनिया कि नई सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग।

सूरत डायमंड बोर्स: यह एक हीरा व्यापार केंद्र हैं जहां पर 65 हज़ार से अधिक डायमंड प्रोफेशनल काम कर सकेंगे। यह 35 एकड़ में फैला हुआ हैं। इसमें पंद्रह मंज़िल की नौ इमारतें हैं जो एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। इन इमारतों में प्राकृतिक वायुसंचार और सोलर एनर्जी का प्रयोग किया गया हैं। इसमें 131 लिफ़्ट, 4 हज़ार से ज़्यादा ऑफिस और कर्मचारियों की सारी ज़रूरत की चीज़ें उपलब्ध हैं।

इस इमारत को भारत की फर्म मोर्फोजेनेसिस आर्किटेक्ट्स ने डिज़ाइन करा हैं। इससे बनने में पूरे चार साल लगे। अभी तक यह पूरी तरह से तयार हो जाती लेकिन कोविड-19 की वजह से इसको बनने में समय लग गया।

इस प्रोजेक्ट के सीईओ, महेश गढ़वी का कहना हैं “इस इमारत की वजह से हज़ारों लोगों का ट्रैवलिंग समय बच जायेगा। काफ़ी लोग रोज़ दो से तीन घंटे लगा कर काम करने आते हैं। बिज़नेस को सूरत में सेटअप करना एक अच्छा विकल्प हैं”

सूरत को भारत का रत्न शरह भी कहते हैं। यहाँ विश्व के 90 प्रतिशत हीरे तराशे जाते हैं। सूरत डायमंड बोर्स एक “वन स्टॉप डेस्टिनेशन” हैं डायमंड प्रोफेशनल, पॉलिशर, कटर और व्यापारियों के लिए। इस बिल्डिंग का उद्घाटन इसी साल नवंबर में प्राइम मिनिस्टर “नरेंद्र मोदी” के द्वारा किया जायेगा।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment