रूबीना दिलैक का जीवन परिचय बिग बोस 14 विनर । Rubina Dilaik Big boss winner biography in Hindi

Word_Wizard
(Image Source: Rubina instagram)

रूबीना दिलैक की जीवनी (बॉलीवुड, फ़िल्म, शादी, नेट वर्थ, पेशा, आजीविका, बिग बोस, बॉफ़्रेंड, परिवार, शिक्षा, पुरस्कार, ऐक्टिंग, टीवी शोज़) | Rubina dilaik biography in hindi (bollywood, films, acting, net worth, career, big boss, awards, marriage, boyfriend, TV shows)

रूबीना दिलैक एक बहुत ही जानी मानी अभिनेत्री है। यह मल्टी टैलंटेड और बुद्धिमान भी है।बिग बोस 14 में जितने के बाद इनकी फ़ैन फ़ालोइंग बहुत ही बड़ गयी है। रूबीना ने जबसे ऐक्टिंग शुरू की थी तब से ही उन्हें बहुत प्यार करा जाता है। रूबीना ने टी॰वी॰ शोज़, गाने और बॉलीवुड में भी काम करा है इसके अलावा इन्होंने काफ़ी ईनाम जीते हुए है और बहुत सारो के लिए नॉमिनेट भी हुई है। बिग बोस में जितना इनके जीवन के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि थी। आये और जानते है इनके बारे में।

रूबीना दिलैक का जीवन परिचय । Rubina Dilaik biography in Hindi

1.नामरूबीना दिलैक
2.उपनामरूबी
3.जन्म26 अगस्त 1987
4.आयु34
5.शिक्षाग्रैजूएशन
6.पितागोपाल दिलैक
7.माताशकुंतला दिलैक
8.पतिअभिनव शुक्ला
9.राष्ट्रीयता भारत
10.जातीहिन्दू

रूबीना दिलैक का प्रारंभिक जीवन (Early life)

रूबीना दिलैक का निक्नेम रूबी है। इनका जन्म 26 अगस्त 1987 में शिमला,हिमाचल प्रदेश में एक मिडल क्लास फ़ैमिली में हुआ। इन्हें बचपन से ही सेब के बगीचों में जाना और समय बिताना पसंद था। आज भी इन्हें जब भी समय मिलता है तो यह उन्ही बगीचों में चली जाती है।
शुरुआत के दिनों में यह ब्यूटी पैजंट कंटेंडर थी जिसमें इसने दो बार लोकल ब्यूटी पैजंट भी जीता और 2006 में मिस शिमला भी बनी।2008 में इसने मिस नोर्थ पैजंट भी जीता जो चंडीगढ़ में हुआ था।

रूबीना दिलैक का परिवार और शिक्षा (Family and education)

रूबीना दिलैक के पिता जी का नाम गोपाल दिलैक है और माता जी का नाम शकुंतला दिलैक है। इनके पिता जी एक लेखक भी थे और बहुत सारी किताबें इन्होंने हिंदी में लिखी है। रूबीना ने अपने स्कूल व कॉलेज दोनो की पढ़ाई शिमला से की है। रूबी स्कूल की पढ़ाई शिमला पब्लिक स्कूल से की है और कॉलेज की पढ़ाई सेंट. बेड़े कॉलेज से की है।
आपको यह बात जानकर हरानी होगी की रूबी डिबेट में नैशनल लेवल चैंपियन रह चुकी है अपने स्कूल के समय में। सायद पिता के लेखक होने के कारण रूबीना की दिलचस्पी लिखाई और डिबेट में है।

रूबीना दिलैक का ऐक्टिंग की दुनिया में प्रवेश (Acting debut)

रूबीना शुरू की शुरू से ही पढ़ाई में रुचि थी और व एक अच्छी शिष्य भी थी।रूबीना पहले आई॰ए॰एस॰ ऑफ़िसर बना चाहती थी और व कॉलेज की पढ़ाई के साथ इसकी त्यारी भी कर रही थी। साथ में ब्यूटी कॉंटेस्ट में भी हिस्सा ले रही थी और यही से उन्होंने सोचा मॉडलिंग में जाने का। रूबीना ने ज्यादा फ़ोकस नही दिया ऐक्टिंग पर और ऐसे ही चंडीगढ़ में ऑडिशन दे दिया और यह उसके लिए जीवन बदलने वाला साबित हुआ और रूबीना को साइन कर लिया गया छोटी बहु टी॰वी॰ शो में।

रूबीना दिलैक का टी॰वी॰ दुनिया और बिग बोस 14 में प्रवेश(TV shows and Big boss 14)

जी टी॰वी॰ के शो छोटी बहु में काम करने के बाद रूबीना को पहचान मिल चुकी थी और इसके बाद रूबीना को और भी शो में साइन कर लिया गया।2012 में इन्हें सास बिना ससुराल शो में काम किया और 2013 में इसने जी टीवी के ही शो पुनर विवाह में काम किया।
2013 और 2014 में रूबी ने टी॰वी॰ शोज़ में कम्बैक किया और सीता का क़रीदार किया देवों के देव महादेव शो में और सब टीवी के जीनी और जूजू में भी काम किया।
2020 में रूबी ने बिग बोस 14 में पर्टिसिपेट किया और रूबी बिग बोस में बीस हफ़्ते रही और विजेता बन गयी।बिग बोस को जितने के बाद रूबीना का फ़ैन बेस बहुत बड़ गया था और यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि थीं।

रूबीना दिलैक और बॉलीवुड (Bollywood)

बिग बोस 14 को जितने के बाद अब रूबीना टीवी शो में काम करने के साथ साथ बॉलीवुड में भी प्रवेश कर लिया है। इनकी पहली फ़िल्म एक हिंदी फ़िल्म होने वाली है जिसका नाम अर्ध है इस फ़िल्म की शूटिंग सेप्टेम्बर 2021 में शुरू हो गयी थी और यह 2022 में रिलीज़ होगी। एक इंटर्व्यू के दौरान पता चला कि फ़िल्म के लुक टेस्ट में रूबीना ने 50 लड़कियों को हरा दिया जो एक रोल करना चाहती थी और आख़िर में व रोल रूबीना को हि मिला।

रूबीना दिलैक के बॉफ़्रेंड और मैरिज (Boyfriend and marriage)

रूबीना ने 2018 में ही अभिनव शुक्ला जो की एक मॉडल और अभिनेता है उनसे शादी करी है।
2015 में रूबीना पहली बार अभिनव शुक्ला से एक दोस्त के घर पर मिली थी।पहले दोनो दोस्त थे और समय के साथ दोनो रेलेशन्शिप में आ गये।
रूबीना का कहना है कि अभिनव और उनकी सोच मिलती जुलती है जिसके कारण यह रिश्ता बहुत ही स्ट्रोंग है।

रूबीना दिलैक के जीते गये ईनाम (Awards)

रूबीना ने फ़ेम के साथ साथ टीवी इंडस्ट्री में ईनाम भी जीते है। 2016 में रूबीना ने बेस्ट अभिनेत्री ड्रामा का पुरस्कार जीता है और 2017 में सबसे फ़िट अभिनेत्री का पुरस्कार भी जीता है। इसके अलावा रूबीना बहुत सारे अवार्डस के लिए नॉमिनेट भी हुई है जैसे बेस्ट अभिनेत्री इन लीड रोल, टेली अवार्डस और गोल्ड अवार्डस।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment