पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय कन्नड़ अभिनेता “पावर स्टार”। Puneeth Rajkumar Power Star Biography in hindi

Word_Wizard

पुनीत राजकुमार की जीवनी (शिक्षा, आयु, फ़िल्म, पत्नी, परिवार, नेट वर्थ, गाड़ियाँ, भाई, पैसा, अवार्डस) । Puneeth Rajkumar Biography in hindi (Age, education, wife, net worth, cars, social works, awards)

पुनीत राजकुमार एक बहुत ही प्रसिद्ध अभिनेता थे। फ़िल्म इंडस्ट्री में एसा सायद ही कोई हो जो इन्हें नही जानता हो। इन्होंने अपने जीवन में बहुत सफलता प्राप्त की थी। यह एक अभिनेता, प्लेबैक सिंगर, टी॰वी॰ प्रेज़ेंटर और प्रडूसर थे कन्नड़ फ़िल्म सिनमा में। इनको अप्पू के नाम से भी जाना जाता था। बचपन से ही इन्होंने फ़िल्मों में काम करना चालू कर दिया था। इन्होंने 29 फ़िल्मों में मुख्य रोल करा हुआ है और इनको नैशनल फ़िल्म अवार्ड भी मिला है। सबसे अधिक पैसे कमाने वाले कन्नड़ सिनेमा के अभिनेता थे। आप इन्हें कन्नड़ सिनेमा के शाह रुख़ खान भी कह सकते हो। आइए और जानते इस अभिनेता के जीवन के बारे में।

पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय । Puneeth Rajkumar biography in Hindi

नाम पुनीत राजकुमार
आयु46
पिताराजकुमार
मातापर्वताम्मा राजकुमार
पत्नीअशिविनी रेवनठ
भाईशिव राजकुमार, राघवेंद्र राजकुमार
जन्म17, मार्च 1975
मृत्यु29 अक्टूबर 2021
पेशाअभिनेता

पुनीत राजकुमार का प्रारंभिक जीवन (Early life)

पुनीत राजकुमार का जन्म 17, मार्च 1975 में लोहिठ, चेन्नई में हुआ था। यह घर में पाँचवें और सबसे छोटे बच्चे थे। जब पुनीत छह साल के हुवे तो इनका परिवार और ये मैसूर में रहने लग गये थे। इनके पिता इन्हें फ़िल्म सेट पर लेके ज़ाया करते थे जब तक यह दस साल के नही हो गये।

पुनीत राजकुमार का परिवार और शिक्षा (Family and education)

पुनीत के पिता जी का नाम राजकुमार है और माता जी का नाम पर्वताम्मा राजकुमार।इनके पिता जी कन्नड़ फ़िल्म इंडस्ट्री में ही ऐक्टर और सिंगर थे।पुनीत की तरह इनके पिता भी बहुत जाने माने ऐक्टर थे।इनको पिता को भारत सिनमा के इतिहास में ग्रेटेस्ट ऐक्टर माना जाता है।इनके बड़े भाई शिव राजकुमार भी बहुत प्रसिद्ध ऐक्टर है। पुनीत ने चेन्नई के न्यू कॉलेज से पढ़ाई की हुई है।

पुनीत राजकुमार के सामाजिक कार्य (Social Works)

बहुत लोग इसके वाक़िफ़ नही होगे कि पुनीत एक अच्छे ऐक्टर होने के साथ एक अच्छे इंसान भी थे। इन्होंने 45 स्कूल बनवा रखे है, 16 वृध्दावस्था, 19 गोशाला बनवा रखी है।इन्होंने जो समाज के लिए किया है वो एक बहुत बड़ी बात है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इतना सब कुछ करने के बाद भी इन्होंने अपने आख़री समय पर अपनी आँखें भी डोनेट कर दी। दिल से सलूट है इस हीरो को।

पुनीत राजकुमार अभिनय जीवन (Acting life)

फ़िल्म इंडस्ट्री में पुनीत को पावर स्टार का नाम से जाना जाता है। इन्होंने 1976-1989 तक चाइल्ड ऐक्टर का काम किया। 2002-2007 तक इन्होंने चाइल्ड ऐक्टिंग छोड़ कर मेन रोल किया। 2002 में मसाला फ़िल्म में काम किया, 2003 में अभी फ़िल्म, 2004 में वीरां कन्नडिगा और 2007 में अरसु फ़िल्म में मैन रोल किया।2008 से 2021 तक पुनीत ने बाक़ी फ़िल्मों में काम किया था।
इनकी सबसे हिट और ब्लाक्बस्टर फ़िल्म अप्पू थी।अप्पू फ़िल्म की बाद इनकी फ़ैन फ़ालोइंग बहुत बड़ गयी थी। इसलिए इनके फ़ैन इन्हें अप्पू बोलाते है। अप्पू फ़िल्म के बाद राजकुमारा इनकी दूसरी हिट फ़िल्म थी।

पुनीत राजकुमार व्यक्तिगत जीवन(Personal life)

पुनीत राजकुमार ने अशिविनी रेवनठ से 1 दिसेम्बर 1999 में शादी की थी। इन दोनो को एक दोस्त ने मिलाया था।इनकी दो बेटियाँ भी है। पुनीत के दो भाई भी है, शिव राजकुमार और राघवेंद्र राजकुमार।

पुनीत राजकुमार के इनाम (Awards)

पुनीत एक बहुत ही होनार ऐक्टर थे।इन्होंने बहुत सारे अलग अलग प्रकार के अवार्डस जीते हुऐ है। नैशनल फ़िल्म अवार्डस एक बार जीता है, कर्नाटका स्टेट फ़िल्म अवार्ड छह बार, एस॰आई॰आई॰एम॰ए॰ चार बार और फ़िल्म फरे अवार्ड पाँच बार इसके अलावा दस अवार्डस जीते है। कुल मिला कर इन्होंने 24 अवार्डस जीते हुवे है और इनका 35 बार नॉमिनेशन हुआ है।

TAGGED: ,
Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment