घर बेठे ऑनलाइन पैसे कमाने के पाँच आसान तरीक़े | 5 Online easy earning ways in Hindi

Word_Wizard
(Image source: unsplash)

जैसे की हम सब जनते है कि कोविड19 ने हमारी ज़िंदगी पूरी तरह से बदल दी है। आज अगर हम अपने आस पास देखे तो हमें सभी व्यक्ति वर्क फ़्रम होम करते हुए मिलते है। पहले हमें पैसे कमाने के लिए काम करना होता था और काम करने के लिए हमें घर से बाहर जाने होता था। लेकिन आज के इस वैज्ञानिक युग में सब कुछ बदल गया है। आज कोई भी अपने फ़ोन की मदद से घर बेठे अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकता है हो सकता है की आपने अपने आस पास या आप किसी को जनते हो जो ऑनलाइन अपने फ़ोन या कम्प्यूटर के मदद से पैसे कमा रहा हो। आज हम इसी विषय के ऊपर बात करेंगे और आपको पाँच सरल तरीक़े बतायेंगे जिनके मदद से आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

अगर सच कहु तो ऑनलाइन पैसे कमाना इतना भी आसान नही लेकिन यह इतना भी मुश्किल नही है की आप कुछ कमा ना सको। ऑनलाइन पैसे कमाने का यह मतलब नही है की आप अपनी नौकरी, पढ़ाई या व्यापार को छोड़ दे और सिर्फ़ ऑनलाइन काम पर ही निर्भर हो जाए। बल्कि आपको ऑनलाइन आय को अपने जीवन में दूसरे स्थान पर रखना है क्योंकि ऑनलाइन कमाए हुए पैसे आपके अतिरिक्त पैसे है। आप ऑनलाइन काम को अपनी हाँबी/शौक़ की तरह देख सकते है।

मानो या ना मानो साइड इनकम का मज़ा ही अलग है। यह बहुत बड़ी भूमिका निभाते है हमारे जीवन में और पैसा कमाना सब को पसंद है तो चलिए जानते है पाँच (5) एसे काम जिनके कर के आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़े-: विराट कोहली का जीवन परिचय इंदीयन क्रिकेट कैप्टन 

घर बेठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके | Online easy earning ways in Hindi

यूटूब से पैसे कैसे कमाए (Earn from YouTube)

दोस्तों अगर आप अपना फ़ोन चलते है और निश्चय ही आप यूटूब भी चलाते होगे। ऐसा हो ही नही सकता की आज यूटूब को कोई जानता ही ना हो। ज़्यादा तर हम सब इसे मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते है लेकिन बहुत से लोगों को नही पता की यूटूब से पैसे भी कमाए जा सकते है। यूटूब एक एसी जगह है जहाँ पर कोई भी अपना चैनल बना सकता है वो भी फ़्री में और विडीओज़ डाल कर पैसे कमा सकता है।
लेकिन यूटूब पर ग्रो करने और पैसे कमाने आपके विडीओज़ पर नर्भर करता है। आप एसे किसी का विडीओ नही डाल सकते, आपको अपने खुद के विडीओ बनाने होगे।
यूटूब जितना मुश्किल लगता है उतना है नही अगर आप अपना काम ईमानदारी से करे तो पैसे कमाने बहुत ही आसान है।

अब सवाल आता है की चैनल बनाए किसपे ?
इसका उतर बहुत ही सीधा और सरल है। आप जिस काम में माहिर है या जिसे आप करना पसंद करते है उसपे आप अपना चैनल बना सकते है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको पेंटिंग अच्छी लगती है तो आप आर्ट्स और पेंटिंग के ऊपर चैनल बना सकते हो या अगर आपको गुमना फिरना अच्छा लगता है तो आप उसके ऊपर बना सकते हो या अगर आप स्कूल में अध्यापक हो तो आप अपने विषय पर चैनल बना सकते हो।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Earn from Blogging)

ब्लॉगिंग और यूटूब दोनो एक जैसे है बस फ़र्क़ इतना है कि यूटूब में आप विडीओ बनाते है और ब्लॉगिंग में आप लिखते है। जैसे अभी आप इससे पढ़ रहे है यह ब्लॉगिंग है। आपको ब्लॉगिंग में कोई भी श्रेणी चुन लानी है और उसपे लेख लिखने है। ब्लॉगिंग एक आसान कार्य है और इससे करने में ज़्यादा समय भी नही लगता पर आपको एक चीज़ ध्यान रखनी है कि आप किसकी और का कांटेंट ना चोरी करे। आपको अपने आप ही सब कुछ लिखना होगा और जिस चीज़ के बारे में लिख रहे हों उसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो और आप ग़लत जानकारी ना दे।

ब्लॉगिंग करने के दो तरी के है या तो आप पैसे लगा कर अपनी वेब्सायट बनाओ या फिर आप गूगल के फ़्री प्लाट्फ़ोर्म “ब्लॉगर” पर ही काम शुरू कर दो। सब पहले फ़्री में ही ब्लॉगिंग शुरू करते है गूगल ब्लॉगर पर। आपको शुरू करने के लिए कुछ नही बस एक गूगल की जीमेल ईमेल आई॰डी॰ लगेगी जो कि आज के समय सबके पास है।
अगर आपके पास नही हो तो आप उससे फ़्री में ही ऑनलाइन बना सकते है जीमेल की वेब्सायट पर।

फ़्रीलैन्सिंग से पैसे कैसे कमाए (Earn from Freelancing)

तीसरा जो काम है वो है फ़्रीलैन्सिंग जिसे कर के आप अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते हो। अब आप में से बहुत लोग इसके बारे में नही जानते होगे। फ़्रीलैन्सिंग एक असी सेवा का नाम है जहाँ पर बहुत सारे काम होते है जैसे ग्राफ़िक डिज़ाइन, विडीओ एडिटिंग, ट्रैन्स्लेशन, राइटिंग और भी बहुत सारे। इन कमो को करने से पहले आपको यह चीजें आनी चाहिए। क्योंकि फ़्रीलैन्सिंग में आपके पास ग्राहक आता है ऑनलाइन और आपसे काम माँगता है और काम पूरा होने पर पैसे देता है।

आप एसे ही कुछ नही बेच सकते। फ़्रीलैन्सिंग की साइट्स होती है जहां पर पहले से ही काम के वर्ग दिय होते है और आपको वहाँ अपना पॉर्ट्फ़ोलीओ डालना होता है किसी काम के प्रति और अगर ग्राहक को आपकी प्रोफ़ायल पसंद आती है तो वो आपको मेसिज करता है और आपसे काम लेता है और पैसे देता है।

यह भी पढ़े -: शुभम कुमार का जीवन परिचय UPSC 2020 टॉपर

ऑनलाइन दुकान से पैसे कैसे कमाए (Earn from Online Shop)

आप में से बहुत सारो लोगों की दुकान होगी या आप करने की सोच रहे होगी। अगर आपकी पहले से ही दुकान है तो आप अपने सामान को ऑनलाइन बेच सकते हो।आप ऐमज़ान या फलिपकर जेसी साइट्स पर अपना सामान डाल सकते हो और रोज़ाना का सामान आज कल ऑनलाइन ही ऑर्डर किया जाता है। आपको करना कुछ नही है बस सेलर अकाउंट बनाना है ऐमज़ान की साइट पर फ़्री में और सामान डालना है। जब भी आपके पास ऑर्डर आए गा तो आपके घर पर डिलिव्री करने वाले आएगे ऑर्डर और लेने और फिर उससे असली ग्राहक तक सौंप देंगे।
अगर आप दुकान खोलने की सोच रहे है तो आप भी ऐसा कर सकते है और हाँ इस काम के लिय ज़रूरी नही की आपके पास दुकान होनी चाहिए आप समान को घर में रख कर भी बेच सकते है।

ऑनलाइन अध्यापन से पैसे कैसे कमाए (Earn from Online tutoring)

यह आख़री काम उन लोगों के लिए है जो अध्यापक है या फिर कॉलेज में है। आप घर से ही ऑनलाइन अध्यापन करा सकते है बच्चों को, बड़े शहरों में जहाँ घर वाले अपने बच्चों को दूर नही बेजते वह ऑनलाइन अध्यापन बहुत काम आता है। ऑनलाइन पढाई दे कर कोई भी एक अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकता है। ऑनलाइन पढाई देने में आपके आने जाने का खर्चा और समय भी बच्चे गा।

यह एक अच्छा ऑनलाइन सादन है पैसे कमाने के लिए। आशा करते हूँ कि आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

धन्यवाद।

TAGGED:
Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
Leave a comment