Neha Kakkar Biography in Hindi | नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय

Word_Wizard
(Source Instagram/@ nehakakkar)

नेहा कक्कड़ की जीवनी, गाने, परिवार , शिक्षा , जन्म, उम्र, हाइट [Neha Kakkar Biography in Hindi] (Gane, Age, Height, Instagram, Net Worth, Husband, Education, family)

नेहा कक्कड़ एक गायिका है। इनकी सुरीली आवाज़ ने लोगों के दिलो पर राज कर रखा है। आज ऐसा कोई नही है जो इनसे परिचित ना हो। आज के युग में इनका सारी जगह बोल बाला है। नेहा ने अपनी कररियर की शुरुआत इंडियन आइडल से की थी और जीवन मे असफलताओ को देखते-देखते यह सफलता की सेड़ी सीढ़ि चड़ गई। आज यह भारत के सबसे अच्छी गायिका मे से एक है। इनके गाने ना केवल भारत बल्कि विदेशों मे भी प्रसिद्ध है। छोटी सी उम्र से ही गाने गाना शुरू करा था और अपने ठोर परिश्रम के बल बूते पर यहा तक पोहच गई है।

इस Article के साथ बने रहे और जाने इनके जीवन के बारे में। आईय जाने Neha Kakkar Biography in Hindi के बारे मे।

नेहा कक्कड़ उम्र, जन्म, उचाई, परिवार एवं परिचय (Age, Birth, Height, family & Introduction)

नामनेहा कक्कड़
जन्म6 जून 1988
परिवारपिता – ऋषिकेश कक्कड़
माता – नीति कक्कड़
भाई – टोनी कक्कड़
बहन – सोनू कक्कड़
शिक्षाNew holy स्कूल, दिल्ली
पतिरोहनप्रीत सिंह
शादीअक्टूबर 2020
ऊँचाई4 फीट 9 इंच
निवल मूल्य (Net worth)37 करोड़
पेशागायिका, मॉडल और डांसर
धर्महिन्दू

नेहा कक्कड़ शुरुआती जीवन (Early life)

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को ऋषिकेश, उत्तराखंड में हुआ था। इनका जन्म एक बहुत ही गरीब घर में हुआ और इनका परिवार उस समय किराए के मकान में रहते थे। नेहा का जीवन अनेक कठिनाइयों और मुश्किलों से गुजरा, इन्हें अपने जीवन में बहुत कुछ देखना व सहना पड़ा। लेकिन हर ना मानते हुए नेहा ने अपने टैलेंट के दम पर आज बहुत कुछ हासिल कर लिया है जिसकी वो हक़दार है।

नेहा कक्कड़ परिवार (Family)

नेहा के परिवार में उसके माता पिता और 2 बड़े बहन व भाई है। ग़रीबी के कारण नेहा के पिता ऋषिकेश में समोसे बेचा करते थे और इनकी बड़ी बहन सोनू कक्कड़ माता के जगरातो में गाने गाते थे। नेहा ने भी 4 साल की होती ही जगरातो में गाना शुरू कर दिया था। तीनो भाई बहन जगरातो में गाना गाते और 100-150₹ कमाते और घर का खर्च निकलते। इनका परिवार कुछ समय बाद दिल्ली आ गया था।

नेहा कक्कड़ शिक्षा (Education)

नेहा ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के New holy स्कूल से की है। यह केवल 11th क्लास तक ही पढ़ी है। इनका पढ़ाई में ज़्यादा मन नही लगता था और यह अपनी singing को ही आगे करना चाहती थी। इसलिए इन्होंने पढ़ाई पर इतना ध्यान नही दिया।

नेहा कक्कड़ करियर (Career)

नेहा ने अपने करियर के दौरान बहुत ही मुश्किलों का सामना किया। इन्होंने अपनी पढ़ाई तक छोड़ दी अपने स्प्नो को पूरा करने के लिए।

नेहा ने अपनी 2008 में meet bros की मदद से अपनी खुद की अल्बम निकाली Neha the rockstar. यह अल्बम काफ़ी हिट हुई।

इसके बाद नेहा को हनी सिंह ने भी गाने दिए और नेहा अब बाक़ी Music directors की नज़र में भी आ गई थी। नेहा को गाने और बाक़ी काम तो मिल रहे थे लेकिन कोई भी उनके songs को publish नही कर रहाँ था।

2009 में नेहा ने Blue फ़िल्म का theme song किया और बाक़ी कामेडी व ऐक्टिंग शोज़ में participate किया। लेकिन अभी तक नेहा को कुछ ख़ास सफलता नही मिली थी।

2011 में नेहा ने Second Hand Jawani गाना मिला जो लोगों को काफ़ी पसंद आया। 2012 में SRK Anthem भी हिट हुई।

फिर 2013 में honey singh के साथ Blue hai Paani Paani नेहा के जीवन के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ। 2014 में फ़िल्म गब्बर बैक में आओ राजा, बार बार देखो, काला चश्मा व मिले हो तुम हमको जैसे अनेक हिट गाने निकाले जिसने नेहा की ज़िंदगी हमेशा के लिए बदल गई।

2017 में नेहा को Singing reality show “Sa Re Ga Ma Pa” में Judge भी बनाया गया।

यह भी पढ़े -: 

नेहा कक्कड़ इंडियन आइडल (Indian Idol)

नेहा ने अपने करियर की शुरुआत इंडियन आइडल (Indian Idol) के season 2 से 2006 में की थी। उस समय नेहा के 11th क्लास के पेपर भी थे लेकिन नेहा ने इंडियन आइडल में जाना सोचा और व पेपर देने नही गई। नेहा ने इंडियन आइडल में बहुत अच्छा प्रदर्शन दिखाया लेकिन टोप 8 rounds के बाद नेहा बाहर हो गई।

नेहा कक्कड़ शादी (Marriage)

नेहा कक्कड़ ने अक्टूबर 2020 में रोहनप्रीत सिंह से शादी करी थी। रोहनप्रीत सिंह एक पंजाबी गायक है और ये काफ़ी लोकप्रिय भी है। दोनो एक दूसरे को बहुत ही ज़्यादा पसंद व प्यार करते है। नेहा और रोहनप्रीत दोनो एक साथ बहुत ही खुश है।

नेहा कक्कड़ नेट वर्थ (Net worth)

नेहा कक्कड़ फ़िलहाल बहुत हि ज़्यादा प्रसिद्ध गायक है और भारत में इनकी गिनती टोप singers में होती है। आज यह 10 से 25 लाख एक गाने के charge करती है। इनकी नेटवर्थ 5 से 10 करोड़ के बीच में है। इनकी Networth 37 करोड़ के आस पास है।

नेहा कक्कड़ इंस्टाग्राम (Instagram)

नेहा कक्कड़ सबसे ज़्यादा follow करी जानी वाली singer है। इनके instagram पर 67 Million से भी अधिक followers है। यह instagram पर काफ़ी Active रहती है और अपने fans को updated रखती है।

नेहा कक्कड़ उचाई (Height)

नेहा अपनी fitness पर अच्छा ध्यान देती है। लेकिन इनकी height कम होने की वजह से इन्हें अपने जीवन में बहुत सारे failures और लोगों के तानो का सामना करना पड़ा। लेकिन नेहा ने हार नही मानी और आज भारत के टोप Singers में से एक है। इनकी height 4 feet 8 इंच है

यह भी पढ़े -:

नेहा कक्कड़ पुरस्कार और उपलब्धियां (Awards and achievements)

नेहा ने काफी फिल्म फेर और संगीत से जुड़े हुए पुरस्कारों को जीता है। बहुत सारे पुरस्कारों के लिए इनका नामांकित भी हुआ है। यह है कुछ पुरस्कार जो नेहा ने जीते हुए है।

2017Punjabi Music Award (पंजाबी संगीत पुरस्कार)
2018Brit Asia TV Music Awards (ब्रिट एशिया टीवी संगीत पुरस्कार)
2020Mirchi Music Awards (मिर्ची संगीत पुरस्कार)

आशा करता हु दोस्तों आपको नेहा का जीवन परिचय पढ़ कर अच्छा लगा होगा और अवश्य ही आपको कुछ सिखने और नई बाते जानने का मोका मिला होगा। ऐसी ही जीवनी पढने के लिए हमारी साईट “Biographyguru” पर आते रहे।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
2 Comments