बेंजामिन फ्रैंकलिन का जीवन परिचय | Benjamin Franklin biography in hindi

Word_Wizard

बेंजामिन फ्रैंकलिन का जीवन परिचय (आविष्कार, उल्लेख, शिक्षा, जन्म, शिक्षा, परिवार, (Benjamin Franklin biography in hindi) (Early life, education, inventions, America, Quotes)

बेंजामिन फ़्रैंक्लिन एक प्रसिद्ध और प्रेरणादायक व्यक्ति थे। यह अमेरिका के राष्ट्रीय निर्माताओ में से एक और अमेरिका के ग्रेट वैज्ञानिक और आविष्कारक के अलावा एक ग्रेट लेखक और राजनीतिज्ञ भी थे।

अमेरिका के नोटो पर इन्ही की तस्वीर हे। यह एक महान व्यक्ति थे जिनके जीवन से हमें बहुत कुछ सिकने को मिलता हे। आइये जनता हे महान बेंजामिन फ़्रैंक्लिन की जीवनी के बारे में।

बेंजामिन फ्रैंकलिन की जीवनी (Benjamin Franklin biography)

क्रमांकजीवन परिचय बिंदु बेंजामिन फ्रैंकलिन जीवन परिचय
1.जन्म17 January 1706
2.शिक्षाबॉस्टन लैटिन स्कूल
3.पिताजोसाइअ फ़्रैंक्लिन
4.माताअबीयह फ़ाल्जर
5.इनामकाप्ली मेडल
6.मृत्यु17 April 1790

शूरवती जीवन और परिवार (Early life and family)

बेंजामिन फ़्रैंक्लिन के जीवन में उतार चढ़ाव आते रहे। बचपन में ही उन्होंने बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा परंतु उन्होंने अपने जीवन में कभी भी हार नही मानी।बेंजामिन के पिता का नाम जोसाइअ (Josiah) था और वह मोमबत्ती और साबुन बनेने का काम करते थे।

बेंजामिन के पिता ने दो विवाह करे थे इसलिए उनके 17 बच्चे थे जिनमे से बेंजामिन 15th थे।बेंजमिन के पिता चाहता थे कि बेंजामिन स्कूल में पढ़े लेकिन घर की आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से फ़्रैंक्लिन केवल 10 साल की ऊमर तक ही पढ़ सके।

स्कूल छूट जाने के बाद फ़्रैंक्लिन अपने बड़े भाई James के साथ प्रिंटिंग प्रेस में काम करते थे और आगे की पड़ाई स्वयं ही किताबों से करते थे।

शिक्षा और जन्म (Education and Birth)

फ़्रैंक्लिन का जन्म 17 January 1706 में Boston, America में हुआ था। घर में पैसों की कमी के कारण यह केवल 10 साल की आयु तक हि स्कूल गये, आगे की शिक्षा इन्होंने अपने आप किताबों से करी।यह एक मशूर आविष्कारक, लेखक, राजनीतिज्ञ और वैज्ञानिक थे।

अमेरिका की आज़ादी में इनका बहुत बड़ा हाथ हे। बेंजामिन ने English के अलावा French, latin, Italian और Spanish भाषा सीखी। इसके अलावा इन्हें संगीत,Violin और चेस (chess) बहुत पसंद था।

आविष्कार और अन्य काम (Inventions and works)

बेंजामिन फ़्रैंक्लिन एक बहुत ही प्रसिद्ध वैज्ञानिक (scientist) और आविष्कारक (inventor) थे। इन्होंने बहुत सारी काम की चीजों का आविष्कार किया।

इन्होंने देखा कि आसमान से बिजली गिरने पर इमारतों को बहुत नुक़सान होता हे तो इन्होंने बिजली का चालक (Lightning conductor) का आविष्कार कर दिया।इसके अलावा इन्होंने Odometer, stoves, bifocals lenses और अन्य चीजों का आविष्कार किया।

21 साल कि उमर में इन्होंने अपने दोस्तों के साथ मिलके एक Junto ग्रूप बनाया current affairs पर चर्चा करने के लिए। लेकिन उस समय किताबें महेंगी आती थी और आसानी से नही मिलती थी तो बेंजमि और उनके साथियों ने मिलके एक Library खोली जिसका नाम Library Company of Philadelphia था।इस library का उदेश्य था कि आम लोग भी किताबों को पढ़ सके।

इन्होंने अपने आविष्कार कभी भी Patent नही कराए क्योंकि यह चाहते थे कि इनके आविष्कारों को कोई भी आसानी से इस्तमाल कर सके।

फ़्रैंक्लिन और अमेरिका (Benjamin Franklin and America)

बेंजामिन फ़्रैंक्लिन को “The first American” का टाइटल मिला हुआ हे। इनका नाम George Washington के बाद लिया जाता हे। इनका अमेरिका को आज़ाद कराने में और संविधान बनाने में बहुत बड़ा महत्वपूर्ण हाथ हे।

इनके हस्ताक्षर अमेरिका के चार बहुत महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट पर हे जेसे- आज़ादी का ग़ोसना पत्र, संविधान, Paris document और France and America documents. इनकी तस्वीर अमेरिका के डॉलर पर भी छापी गयी हे। इनका योगदान अमेरिका के इतिहास में इतना महत्वपूर्ण था कि बुलाया नही जा सकता।

बेंजामिन फ्रैंकलिन उल्लेख (Benjamin Franklin Quotes)

  1. ज्ञान में निवेश सर्वोत्तम ब्याज देता है
  2. जिसे आप आज कर सकते हैं उसे कल तक कभी न छोड़ें।
  3. निरंतर वृद्धि और प्रगति के बिना, सुधार, उपलब्धि और सफलता जैसे शब्दों का कोई अर्थ नहीं है।
  4. बीता समय फिर वापिस नहीं आता।
  5. ऊर्जा और जिद सभी चीज़ों को जीत लेती हैं।
Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
1 Comment