Avneet kaur biography in Hindi | अवनीत कौर का जीवन परिचय

Word_Wizard
(Image Credit- Avneet kaur Instagram)

आवनीत कौर की जीवनी, बॉयफ्रेंड, परिवार , शिक्षा , जन्म, उम्र, हाइट | Aveent Kaur biography in Hindi (Age, Height, Instagram, Net Worth, Boyfriend, Education, family)

अवनीत कौर एक ऐक्ट्रेस, मॉडल और डान्सर है। अवनीत को बहुत ही कम उम्र में बहुत ही ज्यादा सफलता मिल गई है। इनका करियर (Career) टीवी शोज से शुरू होआ था और आज यह बॉलीवुड (Bollywood) तक पहुँच गई है। टीवी शो “अलादीन” में आने के बाद अवनीत के चाहने वाले और भी बड गए।

आज हम अवनीत कौर के जीवन परिचय के बारे में जानेंगे इसलिए इस Article को आख़िर तक पढ़ना।

Avneet Kaur Birth, Age, Height and Introduction | अवनीत कौर (उम्र, जन्म, हाइट)

नामअवनीत कौर
जन्म13 अक्टूबर 2001
शिक्षापुलिस डीएवी स्कूल, जालंधर
परिवारपिता – अमनदीप नंद्रा
माता – सोनिया नंद्रा
भाई – जयजीत सिंह
पेशाऐक्ट्रेस, मॉडल और डान्सर
पुरस्कारGold Award
हाइट (Height)5 फूट 3″ इंच
वजन (Weight) 48 किलो लगभग
जन्म स्थानजालंधर ,पंजाब
आँखों का रंगकाला
राशितुला
धर्म सिख
Instagram & Snapchat@ avneetkaur_13
निवल मूल्य (Net worth)8 करोड़

Avneet Kaur Early life | अवनीत कौर का शुरुआती जीवन

अवनीत कौर का जन्म 13 अक्टूबर 2001 को जालंधर, पंजाब में हुआ था। बचपन से ही अवनीत को डान्सिंग का बहुत शुक था। अवनीत ने अपना बचपन पंजाब में ही बिताया और यही बड़ी हुई। अवनीत एक सिख परिवार से है और इनका घर्म भी सिख है। बचपन से ही यह अपनी सेहत और खूबसूरती का अच्छी तरह से ध्यान रखती थी।

Avneet kaur Family | अवनीत कौर का परिवार

अवनीत के परिवार में जनकी माता, पिता और एक भाई है। इनके पिता का नाम अमनदीप नंद्रा है और माँ का नाम सोनिया नंद्रा है। इसके भाई का नाम जयजीत सिंह है। बचपन से ही अवनीत के माता पिता ने कभी भी अपने बच्चों पर ज़्यादा पढ़ाई का भोज नही डाला और बच्चों को जो पसंद था वो करने दिया। कुछ सालो के बाद इनका परिवार पंजाब से मुंबई आ गया था।

Avneet kaur Education | अवनीत कौर शिक्षा

अवनीत ने अपनी पढ़ाई जालंधर के ही “पुलिस डीएवी स्कूल” से की है। यह सिर्फ़ 12th पास है। इसने अपने 12th के फ़ाइनल पेपर 2021 में ही दिए है और इनके 74% marks आए है। अवनीत ने अपना करियर टीवी शो और बॉलीवुड में बनाना चाहा तो इसलिए इन्होंने आगे की पढ़ाई पर ज़्यादा ध्यान नही दिया और अपने करियर पर फ़ोकस किया। घर वालों ने भी इनके ऊपर ज़्यादा ज़ोर नही दिया और बचपन में ही पढ़ाई के साथ-साथ डान्स अकैडमी भी जोईन करा दी थी।
यह अभी Commerce की पढ़ाई कर रही है Private College Kandivali, मुंबई से।

Avneet kaur Career | अवनीत कौर करियर

अवनीत ने अपने करियर की शुरुआत 2010 में जब वह 8 साल की थी तब शुरू करी थी।
इन्होंने पहले डान्स में करियर बनाना सोचा और डान्स इंडिया डान्स लिटल मास्टर में अपना प्रदर्शन दिखाया लेकिन यहाँ अवनीत को इतनी ज़्यादा सफलता नही मिली।
2011 में फिर से इन्होंने “डान्स के superstar” में अपना प्रदर्शन दिखाया और यहाँ भी कुछ ख़ास सफलता नही मिली।
2012 में अवनीत ने जलक दिख लाजा में भी भाग लिया।

2014 तक अवनीत बहुत सारे टीवी शोज़ में काम कर चुकी थी और इसी साल इन्हें अपनी पहली फ़िल्म “मर्दानी” भी मिली।

2017 तक पहुँचते-पहुँचते अवनीत ने काफ़ी success पा ली थी। और यह काफ़ी फ़ेमस शोज़, म्यूज़िक विडीओज़ और बॉलीवुड फ़िल्म में आ चुकी थी।

2018 इनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण साल था। इस साल इनको हिट शो मिलता है जो इनके जीवन को बदल देता है। “अलादिन” यह शो काफ़ी फ़ेमस हुआ और लोगों ने इसकी मदद से अवनीत कौर को जाना।

इसके बाद अवनीत का करियर ही बदल गया और इनका बहुत ज़्यादा फ़ैन बेस बन गया।
2021 को मिला कर अवनीत कौर ने बहुत सारे टीवी शोज़, बॉलीवुड फ़िल्म, म्यूज़िक विडीओ, वेब सिरीज़ और स्पेशल अप्पीयरंश की है।

यह भी पढ़े -: 

Avneet kaur Height | अवनीत कौर की हाइट

अवनीत ने बचपन से ही अपनी fitness और diet का बहुत ध्यान रखा है। यह हमेशा एक proper diet को follow करती है और रोज़ workout भी करती है। अवनीत की height 5 फूट 3″ इंच है।

Avneet kaur Boyfriend | अवनीत कौर का बॉयफ्रेंड

अवनीत के boyfriend के बारे में अभी कोई confirm नही है। लेकिन अफवाहों की माने तो सिद्धार्थ निगम को इनका boyfriend बताया जाता है। लेकिन यह सच नही है। अवनीत कौर अभी सिंगल है।

सिद्धार्थ निगम इनके साथ अलादिन के सेट पर काम करता था। यह अवनीत के काफ़ी करीबी दोस्तों में से एक है।

Avneet kaur Awards | अवनीत कौर के अवार्ड 

अवनीत कौर ने अभी तक एक ही ईनाम जीता है और एक लिए वो Nominate हुई है।

2019 में अवनीत की Gold Award मिला था। अलादिन में main female role के लिए। इसी साल gold award की तरफ़ से best onscreen jodi के लिए यह nominate भी हुए थे।

Avneet kaur Instagram | अवनीत कौर का इंस्टाग्राम

2018 में अवनीत कौर ने TikTok पर video बनाना शुरू करा था और कुछ ही समय में इनके 18 Million से भी ज़्यादा followers हो गए थे। लेकिन इसके बैन होने पर अवनीत Instagram पर reels डालने लगी और 2021 के हिसाब से इनके instagram account (@ avneetkaur_13) पर 28 Million से ज़्यादा followers है।
यह instagram पर बहुत ही active रहती है और अपनी दिन चरियाँ share करती रहती है।

Avneet kaur Snapchat | अवनीत कौर का स्नैपचैट

Snapchat पर भी यह काफ़ी active है और यहाँ भी इनके 2021 के हिसाब से 4 Million से ज़्यादा Subscriber है। Snapchat पर भी username @ avneetkaur_13 है। यहाँ पर भी अवनीत काफ़ी stories डालती रहती है।

यह भी पढ़े -: 

Avneet kaur Movies, Web series and TV shows | अवनीत कौर की फिल्म, वेब सीरीज और टीवी शो

आवनीत डांस के साथ साथ बहुत ही अच्छी ऐक्टिंग भी कर लेती है। इनका करियर टीवी शो से शुरू हुआ था इसलिए इन्होंने बहुत सारे नाटकों और शोज मे काम कर रखा है। समय के साथ साथ इनको बॉलीवुड फिल्मे और अनेक गानों मे काम मिले लगा। 2021 के हिसाब से अवनीत ने कुछ वेब सीरीज, बॉलीवुड फिल्म और बहुत सारे टीवी शो करे है।

Movies – Mardaani, Dost, Brunie, Qarib Qarib, Tiku Weds Sheru, Ekta, Chidiakhana

TV shows – Dance India Dance Li’l Masters, Dance Ke Superstars, Meri Maa, Jhalak Dikhhla Jaa 5, Tedhe Hain Par Tere Mere Hain, Savitri, Ek Mutthi Aasmaan, ZeeQ’s Weekly Rap, Hamari Sister Didi, Twistwala Love, Chandra Nandini, Aladdin – Naam Toh Suna Hoga

Web series – Babbar Ka Tabbar, Bandish Bandits

Avneet kaur Net worth | अवनीत कौर की नेटवर्थ

2021 के अनुसार इनकी नेट वर्थ $1 Million है जो कि 8 करोड़ के आस पास है। अवनीत के पास luxury कार और एक luxury घर भी है मुंबई में।

Share This Article
Follow:
I done my Bachelors from Delhi University and currently working as a editor on Biographyguru. You can reach me out on instagram.
3 Comments